कोरोना के खिलाफ लड़ाई में दूसरों से अच्छा कर रहा है भारत : PM मोदी

देश में जारी कोरोना संकट (Coronavirus) के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये मुख्यमंत्रियों से बात की. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना के खिलाफ लड़ाई में भारत दूसरों से अच्छा कर रहा है.

नई दिल्ली:

देश में जारी कोरोना संकट (Coronavirus) के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये मुख्यमंत्रियों से बात की. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना के खिलाफ लड़ाई में भारत दूसरों से अच्छा कर रहा है. पीएम मोदी ने कहा कि भारत उन देशों में शामिल है जहां मृत्यु दर सबसे कम है. उन्होंने कहा कि थोड़ी सी भी लापरवाही, थोड़ी सी भी ढील, अनुशासन में कमी कोरोना के खिलाफ हमारी लड़ाई को कमजोर कर देगा. अनलॉक1 को 2 सप्ताह हो रहे हैं, इस दौरान जो अनुभव आए हैं उसकी समीक्षा उसपर चर्चा आगे के लिए बहुत उपयोगी हो सकती हैं.

प्रधानमंत्री ने राज्यों से कहा है कि वो कोरोना को जितना फैलने से रोक पाएंगे, उतना ही अर्थव्यवस्था को खोलना संभव होगा, मार्केट खुलेंगे, व्यापर बढ़ेगा और रोज़गार के नए अवसर पैदा हो सकेंगे. 21 राज्यों के मुख्यमंत्रियों और प्रशासकों को सम्बोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने मंगलवार को कहा - दो गज की दूरी का मंत्र सख्ती से लागू करना जरूरी है और मास्क या फेस कवर पर बहुत ज्यादा जोर दिया जाना चाहिए.

"बीते कुछ हफ्तों के प्रयासों से हमारी अर्थव्यवस्था में ग्रीन शूट्स दिखने लगे हैं. पावर कंज़प्शन जो पहले घटता जा रहा था, वो अब बढ़ना शुरू हुआ है. इस साल मई में फर्टीलाइज़र की सेल बीते साल मई की अपेक्षा दोगुनी हुई है. इस बार खरीफ की बुआई बीते साल की अपेक्षा करीब 12-13 परसेंट ज्यादा हुई है. लगातार 3 महीने तक निर्यात में कमी के बाद जून में यह फिर से बाउंस बैक करके, पिछले साल के कोरोना से पहले वाले दौर में पहुंच गया है. ये तमाम संकेत हैं, जो हमें प्रोत्साहित कर रहे हैं..." देश में बढ़ते कोरोना संकट के बीच 21 राज्यों के मुख्यमंत्रियों और प्रशासकों को सम्बोधित करते हुए प्रधान मंत्री ने ये महत्वपूर्ण बात कही. 

प्रधानमंत्री ने एक अहम संकेत दिया कि भारत सरकार आने वाले दिनों में अर्थव्यवस्था को दोबारा पटरी पर लाने की दिशा में आगे बढ़ेगी. लेकिन आम लोगों को चेतावनी भी दी - थोड़ी सी लापरवाही से कोरोना के खिलाफ लड़ाई कमजोर होगी.

नरेंद्र मोदी ने कहा, "अब तक लगभग सारे ऑफिसेस खुल चुके हैं, प्राइवेट सेक्टर में भी लोग ऑफिस जाने लगे हैं, बाजारों में, सड़कों पर भीड़ बढ़ने लगी है, तो ये सारे उपाय ही कोरोना को तेजी से फैलने से रोकने में मददगार होंगे. हमें इस बात का हमेशा ध्यान रखना है कि हम कोरोना को जितना रोक पाएंगे, उसका बढ़ना जितना रोक पाएंगे, उतना ही हमारी अर्थव्यवस्था खुलेगी, हमारे दफ्तर खुलेंगे, मार्केट खुलेंगे, ट्रांसपोर्ट के साधन खुलेंगे, और उतने ही रोजगार के नए अवसर भी बनेंगे."

वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के जरिये हुई चर्चा के दौरान मुख्यमंत्रियों ने प्रधानमंत्री को कोरोना के बढ़ते मरीजों के लिए स्वास्थ्य सुविधाओं में की जा रही बढ़ोतरी की जानकारी दी. 

प्रधानमंत्री ने आर्थिक मोर्चे की चुनौतियां भी गिनायीं, छोटे उद्योगों की हैंड होल्डिंग की बात कही, वैल्यू चेन को मज़बूत करने की बात भी कही. अब चुनौती देश में बढ़ते कोरोना संक्रमण को रोकने की होगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

 

VIDEO: कोरोना संकट पर पीएम मोदी की बैठक