भारत कार्बन उत्सर्जन में 30-35% कटौती का लक्ष्य हासिल करेगा : पीएम मोदी

Carbon Emissions :पीएम मोदी ने गांधीनगर में कहा, आज भारत कार्बन उत्सर्जन में 30 से 35 फीसदी कटौती के लक्ष्य को हासिल करने की ओर तेजी से बढ़ रहा है. हमने जब अपना लक्ष्य दुनिया के सामने रखा तो सब हैरत में पड़ गए थे कि क्या भारत इसे हासिल कर पाएगा.

भारत कार्बन उत्सर्जन में 30-35% कटौती का लक्ष्य हासिल करेगा : पीएम मोदी

Pm मोदी ने पंडित दीनदयाल पेट्रोलियम यूनिवर्सिटी (PDPU) के दीक्षांत समारोह को संबोधित किया

गांधीनगर:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने कहा है कि भारत ने कार्बन उत्सर्जन (Carbon Emissions)  में 30 से 35 फीसदी कटौती का लक्ष्य रखा है और वह इसे समयबद्ध तरीके से हासिल करेगा. गुजरात के गांधीनगर में पंडित दीनदयाल पेट्रोलियम यूनिवर्सिटी (PDPU) के दीक्षांत समारोह को वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिये संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने यह जानकारी दी.

यह भी पढ़ें- PM मोदी 15वें G-20 सम्मेलन में लेंगे हिस्सा, किंग सलमान ने दिया है न्योता

प्रधानमंत्री ने कहा, आज हमारा देश कार्बन उत्सर्जन (Carbon Footprints)में एक तिहाई से ज्यादा कमी लाने के लक्ष्य को पाने की दिशा में आगे बढ़ रहा है. जब हमने यह बात विश्व के सामने रखी थी तो सब आश्चर्यचकित रह गए थे कि क्या भारत इस लक्ष्य को हासिल भी कर सकता है. उन्होंने कहा, प्राकृतिक गैस के उपभोग की क्षमता को इस दशक में चार गुना बढ़ाने के प्रयासों में तेजी लाई गई है. अगले पांच वर्ष के दौरान तेल शोधन (Oil Refining) की क्षमता को भी दोगुना करने की कोशिश भी की जा रही है.

Newsbeep

यह भी पढ़ें- जम्मू कश्मीर में 4 पाकिस्तानी आतंकी ढेर करने पर PM मोदी ने किया ट्वीट, कही ये बड़ी बात

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार ऊर्जा के क्षेत्र में स्टार्टअप (Startup) को भी प्रोत्साहन दे रही है. इसके लिए विशेष फंड का ऐलान भी किया जा चुका है. पीएम मोदी ने छात्रों से कहा, अगर आपके पास कोई विचार, उत्पाद या प्रोजेक्ट है, जिसे आप आगे बढ़ाना चाहते हैं तो स्टार्टअप फंड के जरिये मदद की जा सकती है. यह एक अच्छा अवसर और सरकार की तरफ से तोहफा है. तेल एवं गैस क्षेत्र में ही अकेले इस दशक में करोड़ों रुपये का निवेश किया जा चुका है. लिहाजा इस क्षेत्र में आप के लिए अपार संभावनाएं हैं.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)