Indian Railway: कालका मेल बंद, 'नेताजी एक्सप्रेस' हुई शुरू, नहीं समझें, पूरा मामला यहां जानें

नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 124 वीं जयंती  पर भारतीय रेलवे ने कोलकाता के हावड़ा से दिल्ली होकर कालका तक जाने वाली कालका मेल एक्सप्रेस का नाम बदल दिया है.

Indian Railway: कालका मेल बंद, 'नेताजी एक्सप्रेस' हुई शुरू, नहीं समझें, पूरा मामला यहां जानें

पीयूष गोयल ने दी नेताजी एक्सप्रेस के बारे में जानकारी (फाइल फोटो)

खास बातें

  • हावड़ा कालका मेल का नाम बदलकर नेताजी एक्सप्रेस किया गया
  • पीयूष गोयल ने ट्वीट करके दी जानकारी
  • सुभाष चंद्र बोस की जयंती को केंद्र पराक्रम दिवस के रूप में मना रहा है

नेताजी सुभाष चंद्र बोस (Netaji Subhash Chandra Bose) की 124 वीं जयंती  पर भारतीय रेलवे ने कोलकाता के हावड़ा से दिल्ली होकर कालका तक जाने वाली कालका मेल एक्सप्रेस का नाम बदल दिया है. इसे लेकर रेलमंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट किया है, जिसके मुताबिक-कालका मेल एक्सप्रेस का नाम 'नेताजी एक्सप्रेस' कर दिया गया है. बता दें कि केंद्र सरकार ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती को 'पराक्रम दिवस' के रूप में मनाने का ऐलान किया है. कालका मेल ट्रेन अपने पुराने नंबर के साथ ही 12311 अप और 12312 डाउन नेताजी एक्सप्रेस बनकर चलेगी.

पीयूष गोयल ने किया है ये ट्वीट

इस जानकारी को साझा करते हुए पीयूष गोयल ने लिखा कि नेताजी के पराक्रम ने भारत को स्वतंत्रता और विकास के एक्सप्रेस मार्ग पर पहुंचा दिया. मैं 'नेताजी एक्सप्रेस' की शुरुआत के साथ उनकी जयंती मनाने के लिए रोमांचित हूं.

पश्चिम बंगाल के चुनावों पर नजर

बता दें कि पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनावों का ऐलान चुनाव आयोग कभी कर सकता है. ऐसे में केंद्र सरकार पश्चिम बंगाल के वोटरों को लुभाने के लिए कई कदम उठा रही है.

पीएम मोदी खुद लेंगे कार्यक्रम में हिस्सा

नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 124वीं जयंती और 125वें जयंती वर्ष के शुभारंभ अवसर पर कोलकाता में आयोजित कार्यक्रम में पीएम नरेंद्र मोदी हिस्सा लेंगे. संस्कृति मंत्री प्रह्लाद पटेल ने मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में इस अवसर पर होने वाले कार्यक्रमों का ब्यौरा दिया. नेता जी सुभाष चंद्र बोस की 124 वीं जयंती 23 जनवरी को पराक्रम दिवस के रूप में मनाई जाएगी. इसके लिए गजट नोटिफिकेशन जारी हो गया है.

पटेल ने बताया कि आयोजन के लिए पीएम मोदी के नेतृत्व में 85 लोगों की कमेटी बनाई गई है. जबलपुर में नेता जी कांग्रेस के अध्यक्ष बने थे. इस पद को उन्होंने बाद में त्याग दिया था. वहां भी 23 जनवरी को कार्यक्रम होगा.पटेल ने कहा कि बंगाल की मुख्यमंत्री को भी 23 जनवरी के कार्यक्रम के लिए निमंत्रण दिया गया है. ये परम्परा रही है कि पीएम के कार्यक्रम में सीएम भी होंगी और सम्मान के साथ नेता जी की जयंती मनाई जाएगी. इसे चुनाव से जोड़कर नहीं देखना चाहिए.

ये वीडियो भी देखें - तांडव विवाद : मुंबई पहुंची UP पुलिस, फिल्म से जुड़े लोगों से कर सकती है पूछताछ

Newsbeep

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com