आईफोन निर्माता कंपनी के बेंगलुरु कार्यालय में तोड़फोड़, वेतन न मिलने से नाराज हैं कर्मचारी

ताइवान (Taiwan) की कंपनी Wistron Corporation बेंगलुरु के पास आईफोन और अन्य कंपनियों के लिए मोबाइल बनाती है. कर्नाटक सरकार ने हिंसा की निंदा की है, साथ ही कर्मचारियों को उनका बकाया दिलाने का वादा भी किया है.

आईफोन निर्माता कंपनी के बेंगलुरु कार्यालय में तोड़फोड़, वेतन न मिलने से नाराज हैं कर्मचारी

ताइवानी कंपनी विस्ट्रान में करीब दो हजार कर्मी कार्यरत हैं.

बेंगलुरु:

आईफोन (IPhone) बनाने वाली ताइवान की टेक्नोलॉजी कंपनी विस्ट्रान (Wistron Corporation) के कारखाने में शनिवार को तोड़फोड़ और आगजनी की गई. कई महीने का बकाया वेतन न मिलने से नाराज कर्मचारियों ने इस घटना को अंजाम दिया. ताइवान की कंपनी विस्ट्रान बेंगलुरु स्थित केंद्र में आईफोन और अन्य कंपनियों के लिए मोबाइल बनाती है. कर्नाटक सरकार (Karnataka) ने हिंसा की निंदा की है, साथ ही कर्मचारियों को उनका बकाया दिलाने का वादा भी किया है.

विस्ट्रान के कोलार (Kolar) जिले के नरसापुर प्लांट (Narsapur Plant) में शनिवार सुबह कर्मचारियों के विरोध ने हिंसक रूप ले लिया. नाराज कर्मियों ने कंपनी प्रबंधन के खिलाफ नारेबाजी की. कार्यालय पर पथराव किया और कंपनी के बोर्ड और कुछ वाहनों में आग लगा दी. एक ट्रेड यूनियन लीडर ने कहा कि प्लांट में ज्यादातर कर्मी संविदा पर हैं, लेकिन उन्हें समय पर भुगतान नहीं किया जाता है. कर्मचारी वेतन में कई प्रकार की कटौतियां किए जाने से भी नाराज हैं.  हिंसा की घटना सामने आने पर को भारी पुलिसबल मौके पर पहुंचा और हल्का लाठीचार्ज कर प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर कर दिया.  

कर्नाटक के उप मुख्यमंत्री डॉ. सी अश्वतनारायण ने ट्वीट कर कहा कि किसी को भी कानून हाथ में लेने की इजाजत नहीं दी जा सकती. ऐसे किसी भी मुद्दे को सुलझाने के लिए उचित मंच हैं. अश्वतनारायण राज्य के आईटी एवं इलेक्ट्रानिक्स मंत्री भी हैं.  उन्होंने कहा कि अराजकतत्वों के खिलाफ पुलिस कार्रवाई करेगी. साथ ही यह भरोसा भी दिया कि कर्मचारियों के हितों की रक्षा की जाएगी और उन्हें बकाया भुगतान दिलाया जाएगा.नरसापुर प्लांट के लिए Wistron कर्मचारियों की संख्या दो से बढ़ाकर आठ हजार करने की तैयारी कर रही है. कंपनी इसे मैन्युफैक्चरिंग और सर्विस सेंटर बताती है. यहां एप्पल का आईफोन 7(IPhone7) , लेनेवो और माइक्रोसॉफ्ट के भी कुछ उत्पाद तैयार होते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(PTI के इनपुट के साथ)