ITBP का यह अस्पताल कोरोना के मरीजों के लिए बना 'जीवन रक्षक'

भारत तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) द्वारा संचालित विश्व के सबसे बड़े कोविड केयर केंद्र सरदार पटेल कोविड केयर केंद्र (10000 बेड की क्षमता) में दिल्ली के सबसे ज्यादा कोविड संक्रमित लोगों का इलाज़ ज़ारी है.

ITBP का यह अस्पताल कोरोना के मरीजों के लिए बना 'जीवन रक्षक'

स्वस्थ हुए मरीजों में 17 दिन के दुधमुंहे बच्चे से लेकर 78 वर्ष के वृद्ध तक लोग शामिल हैं

नई दिल्ली:

भारत तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) द्वारा संचालित विश्व के सबसे बड़े कोविड केयर केंद्र सरदार पटेल कोविड केयर केंद्र (10000 बेड की क्षमता) में दिल्ली के सबसे ज्यादा कोविड संक्रमित लोगों का इलाज़ ज़ारी है. अब तक इस केंद्र से लगभग 2454 से ज्यादा मरीजों का इलाज़ किया जा चुका है. सरदार पटेल कोविड केयर केंद्र और अस्पताल में पिछले लगभग 71 दिनों के दौरान लगभग 4 हज़ार मरीजों को दाखिल किया गया है जिसमें से सिर्फ 81 को ही किसी परिस्थिति में रेफर करना पड़ा अन्यथा सभी का सफल इलाज़ यहीं किया गया है. यहां स्वस्थ हुए मरीजों में 17 दिन के दुधमुंहे बच्चे से लेकर 78 वर्ष के वृद्ध तक लोग शामिल हैं. इस केंद्र में अब तक कोविड के कारण किसी भी मरीज़ की मृत्यु नहीं हुई है. 

यहां देखें: कोरोना के मामलों में तेजी के बीच दिल्ली के COVID-19 अस्पतालों को बेड बढ़ाने की मिली इजाजत

डॉक्टर डी सी डिमरी, आईजी, मेडिकल सुपेरिटेन्डेंट, आईटीबीपी रेफ़रल अस्पताल ने बताया कि अब तक के सफल अनुभवों के कारण यह केंद्र दिल्ली का प्रमुख कोविड केयर केंद्र बन गया है. उन्होंने इस केंद्र के सफल सञ्चालन का श्रेय एस एस देसवाल डीजी आईटीबीपी को देते हुए कहा कि इस केंद्र के सञ्चालन में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका रही है जिन्होंने इस पूरे इंतजामात में महती भूमिका निभाई और डॉक्टर्स और अन्य सुरक्षा और अन्य मानकों के लिए व्यवस्थाएं सुनिश्चित कीं. इस केंद्र को 5 जुलाई से प्रारंभ किया गया था और माननीय गृह मंत्री अमित शाह ने केंद्र का 27 अगस्त को इसका दौरा किया था. 

यहां देखें: कोरोना संकट में मदद को आगे आए डायमंड कारोबारी, 32 पीड़ित परिवारों को सौंपे चेक

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

विश्व के सबसे बड़े कोविड केयर केंद्र के तौर पर जाने जाने वाले इस केंद्र में अब तक लगभग 4 हज़ार लोगों को दाखिल किया जा चुका है. पिछले कुछ दिनों में केंद्र में भर्ती होने वाले मरीजों में बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है और लगभग एक सप्ताह में इस केंद्र में 700 से ज्यादा मरीज़ भर्ती किये गए हैं. अभी इस केंद्र में 90 प्रतिशत बेड सामान्य और 10 प्रतिशत इंटेंसिव केयर ऑक्सीजन बेड हैं और परंपरागत देखरेख के अतिरिक्त यहां योग सेशन समेत कई पद्धतियों का प्रयोग किया जा रहा है जिसमें आयुष काढ़ा का सेवन और आईटीबीपी तनाव परामर्शदाता की सेवाएं विशेष हैं. मरीजों को आईटीबीपी के खुराक विशेषज्ञों के परामर्श के अनुसार हरेक उम्र वर्ग के लिए यथोचित, पर्याप्त और उच्च स्तरीय पौष्टिक आहार भी उपलब्ध करवाया जा रहा है. इस केंद्र में समाज के सभी वर्गों के मरीजों का इलाज़ किया जा रहा है.