NDTV Khabar

उपचुनाव: ईवीएम में गड़बड़ी के बीच कैराना लोकसभा सीट पर 54 और नूरपुर विधानसभा क्षेत्र में 61% मतदान

कैराना, भंडारा-गोंदिया, पालघर और नागालैंड लोकसभा सीट पर हो रहे उपचुनाव के लिए वोटिंग जारी है. आज विधानसभा की 10 सीटों पर वोटिंग हो रही है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
उपचुनाव: ईवीएम में गड़बड़ी के बीच कैराना लोकसभा सीट पर 54 और नूरपुर विधानसभा क्षेत्र में 61% मतदान

ByPolls: कई जगह विपक्ष ने की है ईवीएम और वीवीपीएटी मशीन खराब होने की शिकायत

खास बातें

  1. 4 लोकसभा और 10 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए वोट डाले जा रहे हैं
  2. महाराष्ट्र की दोनों सीटों पर बीजेपी और शिवसेना अलग-अलग चुनाव लड़ रही हैं
  3. यूपी का कैराना लोकसभा सीट काफ़ी अहम माना जा रहा है.
नई दिल्ली:

सोमवार को देश की चार लोकसभा सीटों और 10 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए वोट डाले गए. 2019 लोकसभा चुनाव से पहले इन उपचुनावों को सेमीफ़ाइनल माना जा रहा है. माना जा रहा है कि इससे 2019 के आम चुनाव के लिए जनता के रुख़ का पता चलेगा. जिन चार लोकसभा सीटों पर उपचुनाव हुए, उनमें यूपी का कैराना, महाराष्ट्र का भंडारा-गोंदिया, महाराष्ट्र का ही पालघर और नागालैंड का एकमात्र लोकसभा सीट है. महाराष्ट्र की दोनों सीटों पर बीजेपी और शिवसेना अलग-अलग चुनाव लड़ रही हैं. इस बीच कई मतदान केंद्रों पर ईवीएम के खराब होने की खबरें चर्चा में रहीं. यूपी के कैराना में और महाराष्‍ट्र के पालघर में भी ईवीएम खराब होने की खबरें आईं. विपक्ष ने भी ईवीएम को एक बार फिर मुद्दा बनाया. विपक्षी दलों के नेताओं का प्रतिनिधिमंडल इस मुद्दे पर चुनाव आयोग से भी मिला. इन दलों ने मांग की कि जिन मतदान केंद्रों पर डेढ़ घंटे से ज्‍यादा समय तक मतदान प्रभावित रहा वहां फिर से मतदान करया जाय जबकि जिन केेंद्रों पर एक घंटे तक गड़बड़ी रही वहां लोगों को निर्धारित समय के बाद भी वोट डालने की इजाजत मिलते ताकी लोग अपने मताधिकार प्रयोग कर सकें.

उधर ईवीएम में गड़बड़ी के आरोप-प्रत्यारोपों के बीच उत्तर प्रदेश की कैराना लोकसभा सीट और नूरपुर विधानसभा सीट के लिए हुए मतदान में क्रमश: लगभग 54 प्रतिशत और 61 फीसदी मतदान हुआ. प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल वेंकटेश्वरलू ने बताया कि मतदान के दौरान तीन बैलेट यूनिट, तीन कंट्रोल यूनिट तथा लगभग 384 स्थानों पर वीवीपैट खराब होने की शिकायतें मिलीं.


बागपत में मोदी की रैली पर आरएलडी ने जताई आपत्ति, कैराना उपचुनाव से जुड़ी 11 बड़ी बातें

यूपी का कैराना लोकसभा सीट काफ़ी अहम माना जा रहा है. यहां से बीजेपी के पूर्व सांसद हुकुम सिंह की बेटी मृगांका सिंह चुनाव मैदान में हैं. उनका मुक़ाबला आरएलडी की तबस्सुम हसन से है, जिन्हें सपा, बसपा और कांग्रेस का समर्थन मिला हुआ है. 10 विधानसभा सीटों पर भी उपचुनाव के लिए वोट डाले जा रहे हैं, जिन 10 सीटों पर उपचुनाव हो रहा है उनमें यूपी का नूरपुर, पश्चिम बंगाल का महेश्ताला, झारखंड का गोमिया और सिल्ली, बिहार का जोकिहाट, पंजाब का शाहकोट, उत्तराखंड का थराली, केरल का चेंगन्नुर और मेघालय की अम्पाति सीट है. 

4 लोकसभा सीटों और 10 विधानसभा सीटों  पर उपचुनाव के Live Updates

- उत्तर प्रदेश के नूरपुर में शाम पांच बजे तक 57% वोटिंग.
- पश्चिम बंगाल के महेशतला में शाम 5 बजे तक 70.01% मतदान.
- पंजाब के शाहकोट में शाम 5 बजे तक 69% वोटिंग.
- महाराष्ट्र के पालघर में शाम 5 बजे तक 40.37% मतदान.

- झारखंड के गोमिया विधानसभा क्षेत्र में सोमवार को हुए उपचुनाव में 62.61 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया. राज्‍य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एल ख्यांगते ने बताया कि गोमिया विधानसभा क्षेत्र में उपचुनाव हेतु मतदान समाप्ति के समय तीन बजे तक 62.61 प्रतिशत मतदान रिकॉर्ड किया गया.

- ईवीएम में खराबी के मामले पर चुनाव आयोग से मिला कई दलों का प्रतिनिधिमंडल. समाजवादी पार्टी के नेता रामगोपाल यादव ने कहा, 'हम चुनाव आयोग से मांग करते हैं कि उन जगहों पर जहां डेढ़ घंटे से ज्‍यादा समय बर्बाद हुआ है, वहां दोबारा चुनाव कराए जाएं और जहां इससे कम समय बर्बाद हुआ है वहां शाम 6 बजे के बाद भी वोटिंग कराई जाए ताकी लोग मतदान कर सकें.

- चुनाव आयोग ने कहा, उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनें ने गर्मी के चलते खराब हुई

- ​यूपी की कैराना लोकसभा सीट पर 30.61 फीसदी और नूरपुर विधानसभा सीट पर 33 फीसदी वोटिंग हुई 

- महाराष्‍ट्र के पालघर लोकसभा सीट पर एक बजे तक 19.25 फीसदी मतदान

- शिवसेना नेता अनिल देसाई ने कहा कि ईवीएम और वीवीपीएटी में तकनीकी समस्याएं चुनाव आयोग की विफलता को स्‍पष्‍ट तौर पर दर्शाती है. उन्‍होंने कहा कि अगर उप-चुनावों की स्थिति यह है, तो लोकसभा चुनाव आने पर क्‍या होगा. हमने बार-बार कहा है और अन्य पार्टियां भी इस बात पर सहमत हुई हैं कि चुनाव बैलेट पेपर्स से होना चाहिए. 


- एनसीपी के नेता प्रफुल्‍ल पटेल ने कहा कई और बूथों पर ईवीएम खराब है. उन्‍होंने कहा कि हमने चुनाव आयोग से शिकायत की है और इससे वोटर परेशान हो रहा है. 

- महाराष्‍ट्र के गोंदिया में EVM में खराबी के चलते 35 बूथों पर वोटिंग रद्द 

- अखिलेश ने ट्वीट करके कहा कि हज़ारों EVM में ख़राबी की शिकायतें आ रही हैं. किसान, मज़दूर, महिलाएं व नौजवान भरी धूप में अपनी बारी के इंतजार में भूखे-प्यासे खड़े हैं. ये तकनीकी ख़राबी है या चुनाव प्रबंधन की विफलता या फिर जनता को मताधिकार से वंचित करने की साज़िश. इस तरह से तो लोकतंत्र की बुनियाद ही हिल जायेगी.

- उत्तर प्रदेश के नूरपुर विधानसभा उपचुनाव के दौरान मतदाताओं को अपने वाहन में बैठाकर पोलिंग बूथ तक ले जाने पर समाजवादी पार्टी से पूर्व सांसद यशवीर सिंह को गिरफ्तार कर लिया गया है.

- यूपी की नूरपुर विधानसभा सीट पर 11 बजे तक 22 फीसदी वोटिंग और कैराना में 11 बजे तक 21.34 फीसदी वोटिंग 

- पंजाब का शाहकोट में सुबह 11 बजे तक 31 फीसदी वोटिंग

- नागालैंड की लोकसभा सीट 11 बजे तक 44 फीसदी मतदान हुआ है. 

- महाराष्ट्र में गोंदिया विधानसभा इलाके में 35 बूथों पर मतदान रुका, ईवीएम खराब

- महाराष्ट्र के गोंदिया-भंडारा लोकसभा सीट के उपचुनाव के लिये जारी मतदान के बीच 11 ईवीएम खराब

- अखिलेश यादव ने ट्वीट करके कहा कि शामली, कैराना, गंगोह, नकुड, थानाभवन और नूरपुर के लगभग 175 पोलिंग बूथों से EVM-VVPAT मशीन के ख़राब होने की शिकायत तुरंत सुनी जाए. उन्‍होंने कहा कि उप चुनाव में जगह-जगह से EVM मशीन के ख़राब होने की ख़बरें आ रही हैं, लेकिन फिर भी अपने मताधिकार के लिए ज़रूर जाएं और अपना कर्तव्य निभाएं.

- समाजवादी पार्टी के नेता राजेंद्र चौधरी ने कहा कि ऐसी खबरें आ रही हैं कि नूरपुर में 140 ईवीएम मशीनें खराब है क्‍योंकि उनके साथ छेड़छाड़ की गई है. कैराना से भी कुछ इस तरह की रिपोर्ट आ रही हैं. बीजेपी फूलपुर और गोरखपुर में हार का बदला लेना चाहती है, यही कारण है कि वे हमें किसी भी कीमत पर हराना चाहते हैं. 

- उत्‍तर प्रदेश के नूरपुर विधानसभा सीट पर सुबह 9 बजे तक छह फीसदी वोटिंग 

- आरएलडी प्रत्याशी तब्बसुम हसन ने चुनाव आयोग से की शिकायत, शिकायत के अनुसार, 59 वीवीपीएटी मशीनें नहीं कर रही काम 

by election

- आरएलडी प्रत्याशी तब्बसुम हसन ने कहा, आधिकारिक तौर पर चुनाव आयोग से शिक़ायत कर दी है. उन्‍होंने कहा कि ईवीएम मशीनें जान बूझकर ख़राब कराई जा रही हैं. इन सब चीज़ों से मेरी जीत का अंतर तो कम हो सकता है पर जीत पक्की है.


- सुबह 9 बजे तक कैराना में 10.20 प्रतिशत वोटिंग

- कैराना लोकसभा उपचुनाव में लगातार ईवीएम मशीनें ख़राब होने की शिक़ायते आ रही हैं. ईवीएम में ख़राबी के कारण कैराना के बूथ नंबर 268 में दो घंटों से भी ज़्यादा इंतज़ार करने के बाद वोटर बिना वोट दिए अपने घर जा रहे हैं उनका कहना है कि अब वो दोबारा गर्मी में वोट डालने नहीं आएंगे

- यूपी के कैराना लोकसभा सीट पर वोटिंग जारी, शामली के पोलिंग स्‍टेशन पर लाइनों में खड़ी मुस्लिम महिलाएं 
 


- कैराना में VVPAT मशीनों में ख़राबी की शिक़ायतें बढ़ीं. शामली के दर्जनों मतदान केंद्रों पर ईवीएम खराब होने से चुनाव प्रभावित. खोडसमा गांव के बूथ नम्बर 5 पर ईवीएम खराब, झिंझाना के बूथ नम्बर 58 पर ईवीएम खराब. बाबरी के बूथ नंबर 33 पर ईवीएम खराब.. अग्रवाल धर्मशाला के बूथ 49 पर ईवीएम खराब. बड़ा बाजार बूथ केन्द्र पर भी मशीन खराब. बनत के 91 बूथ पर ईवीएम खराब. चोसना के बूथ नंबर 34 पर इवीएम खराब. शामली के बूथ नम्बर 17 पर एवीएम खराब. झिंझाना के राष्ट्रीय शिक्षा सदन कॉलेज के बूथ नंबर 58 पर इवीएम खराब. इसकी वजह से मतदाताओं में भारी रोष है. 

पालघर लोकसभा सीट उपचुनाव : फडणवीस ने 14 मिनट का ऑडियो क्लिप जारी कर शिवसेना को दिया जवाब

- कैराना में 10 से ज्‍यादा वीवीपीएटी मशीन नहीं कर रही काम, लोग पोलिंग बूथ से यह कहकर निकल रहे हैं कि बाद में डालेंगे वोट.

- बिहार के जोकीहाट विधानसभा सीट पर वोटिंग जारी
 


- कैराना के पब्लिक इंटर कॉलेज में वीवीपीएटी मशीन नहीं कर रही है काम. इतना ही नहीं बैकअप में रखी गई वीवीपीएटी मशीन भी नहीं कर रही है काम. सुबह सात बजे से लोग लाइनों में लगे हुए हैं और कुछ ही लोग डाल सके हैं. एक घंटे में सिर्फ़ 20 से 25 वोट ही पड़े हैं , लंबी लाइन लगी

- झारखंड की सिल्ली विधानसभा सीट पर वोटिंग शुरू, पोलिंग बूथ के बाहर लोगों की भारी भीड़ 
 


- यूपी की कैराना लोकसभा सीट पर वोटिंग शुरू, शामली के बूथ नंबर 29 के बाहर लोगों वोटिंग के अपनी बारी का इंतजार करते हुए 
 
- केरल के चेंगानूर विधानसभा सीट पर वोटिंग शुरू, लोग सात बजे से पहले ही वोटिंग के लिए लाइनों में लगे 

- पंजाब के शाहकोट विधानसभा सीट पर आज वोटिंग होनी है. यहां पोलिंग बूथ पर सुबह से ही लोगों की भीड़ मौजूद है.
 


- आज महाराष्‍ट्र के पालघर लोकसभा सीट पर वोटिंग होनी है. वसी के बूथ नंबर 154-159 पर पुलिसबल तैनात

 

- कैराना में सात बजे से शुरू होगी वोटिंग, शामली के बूथ नंबर 29 के बाहर सुरक्षा के कड़े बंदोबस्‍त

कैराना उपचुनाव में भाजपा का मुकालबा संयुक्त विपक्ष से है. भाजपा सांसद हुकूम सिंह की मृत्यु हो जाने के चलते इस सीट पर चुनाव कराना आवश्यक हो गया था. उनकी बेटी मृगांका सिंह उपचुनाव में भाजपा की उम्मीदवार हैं. उनका सीधा मुकाबला राष्ट्रीय लोक दल की तबस्सुम हसन से है.

टिप्पणियां

कांग्रेस, समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी तबस्सुम का समर्थन कर रही हैं. महाराष्ट्र में सभी चार बड़ी पार्टियां- कांग्रेस, भाजपा, शिवसेना और राकांपा - पूरा दम लगा रही हैं क्योंकि इन उपचुनाव के नतीजों का असर भविष्य में देखने को मिल सकता है. 

पलुस कादेगांव(महाराष्ट्र), नूरपुर (उप्र), जोकीहाट (बिहार), गोमिया और सिल्ली (झारखंड), चेंगानूर (केरल), अंपति (मेघालय), शाहकोट (पंजाब) थराली (उत्तराखंड) और मेहेशतला (पश्चिम बंगाल) विधानसभा सीटों पर भी आज उपचुनाव होंगे. इन उपचुनावों के मतों की गिनती 31 मई को होगी.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement