US के अगले उपराष्ट्रपति बनने की दौड़ में शामिल कमला हैरिस के लिए भारत में जोश, चेन्नई में दिखे पोस्टर

अमेरिका के अगले उप-राष्ट्रपति की दौड़ में शामिल भारतीय मूल की डेमोक्रेटिक नॉमिनी कमला हैरिस के लिए भारत में भी उत्साह दिख रहा है. उनकी भांजी मीना हैरिस ने रविवार को एक पोस्टर शेयर किया है. उन्होंने बताया कि यह फोटो उन्हें तमिलनाडु से भेजी गई है.

US के अगले उपराष्ट्रपति बनने की दौड़ में शामिल कमला हैरिस के लिए भारत में जोश, चेन्नई में दिखे पोस्टर

चेन्नई में दिखे कमला हैरिस के पोस्टर.

खास बातें

  • कमला हैरिस को लेकर भारत में जोश
  • उनकी जीत को लेकर चेन्नई में दिखे पोस्टर
  • हैरिस की मां चेन्नई से थीं
वॉशिंगटन:

अमेरिका के अगले उप-राष्ट्रपति की दौड़ में शामिल भारतीय मूल की डेमोक्रेटिक नॉमिनी कमला हैरिस के लिए भारत में भी उत्साह दिख रहा है. उनकी मां भारतीय मूल की थीं और उनके परिवार का संबंध चेन्नई से है. उनकी भांजी मीना हैरिस ने रविवार को एक पोस्टर शेयर किया है. उन्होंने बताया कि यह फोटो उन्हें तमिलनाडु से भेजी गई है. चेन्नई शहर में लगे इस पोस्टर में कैलिफोर्निया की सीनेटर कमला हैरिस की तस्वीरें हैं और इसमें तमिल में लिखा हुआ है- 'पीवी गोपालन की नातिन विजयी है'.

मीना हैरिस ने यह पोस्टर शेयर कर बताया, 'मुझे यह पोस्टर तमिलनाडु से भेजी गई थी, जहां से हमारा भारतीय परिवार आता है. मुझे अपने परनाना याद हैं, जब मैं छोटी थी, तो हम फैमिली ट्रिप पर चेन्नई जाते थे- मेरी नानी के लिए मेरे परनाना आदर्श जैसे थे और मुझे पता है कि वो दोनों साथ में कहीं मुस्कुरा रहे होंगे.'

नवंबर में होने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन ने कमला हैरिस को अपने उप-राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार चुना है. अगर हैरिस चुनाव जीत जाती हैं तो ऐसा पहली बार होगा, जब अमेरिका में कोई महिला उप-राष्ट्रपति के पद पर बैठेगी.

यह भी पढ़ें: अपनी भारतीय विरासत पर गर्व है : अमेरिका में उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार कमला हैरिस

बता दें कि कमला हैरिस के पिता हैरिस के पिता जमैका के मूल निवासी हैं और उनकी मां श्यामा गोपालन भारतीय हैं. हैरिस की मां श्यामला स्तन कैंसर विशेषज्ञ थीं. वह यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया बर्कले में डॉक्टरेट करने के लिए 1960 में तमिलनाडु से अमेरिका आ गई थीं. उनके पिता डोनाल्ड जे हैरिस स्टैनफोर्ड विश्ववविद्यालय के सेवानिवृत्त प्रोफेसर हैं. वह अर्थशास्त्र की पढ़ाई करने जमैका से अमेरिका पहुंचे थे.

श्यामला गोपालन पीवी गोपालन की बेटी थी, जो भारतीय प्रशासनिक सेवा में उच्च अधिकारी थे. शनिवार को कमला हैरिस ने एक कार्यक्रम में अपने नाना को याद करते हुए बताया था कि वो जब भी भारत आती थीं, अपने नाना के साथ लंबी पैदल सैर पर जाया करती थीं. उन्होंने बताया कि उनके नाना उन्हें भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के नायकों के बारे में बताया करते थे. उन्होंने कहा कि उनके नाना कहा करते थे कि 'यह हमारा कर्तव्य है कि उन्होंने अपना काम जहां खत्म किया, हम वहां से शुरू करें. इसलिए आज मैं जहां हूं वहां हूं.'

Video: रवीश कुमार का प्राइम टाइम : क्या कमला हैरिस अमेरिका की उपराष्ट्रपति बन जाएंगी?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com