NDTV Khabar

सुप्रीम कोर्ट में तीन तलाक का समर्थन करने वाले कपिल सिब्बल ने दी यह प्रतिक्रिया

दूसरे कांग्रेसी दिग्गज सलमान खुर्शीद ने इस पूरे मामले में पांच जजों की कोर्ट के लिए न्यायमित्र की भूमिका निभाई. उनका मानना था कि यह नियम इस्लाम की मान्यताओं के खिलाफ है. 

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
सुप्रीम कोर्ट में तीन तलाक का समर्थन करने वाले कपिल सिब्बल ने दी यह प्रतिक्रिया

जाने माने वकील और कांग्रेस के दिग्गज नेता कपिल सिब्बल.

खास बातें

  1. सुप्रीम कोर्ट ने आज तीन तलाक को अवैध बताया
  2. केंद्र को कानून बनाने की दी सलाह
  3. कपिल सिब्बल ने की मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड की वकालत
नई दिल्ली: तीन तलाक के समर्थन में सुप्रीम कोर्ट में मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड की ओर से दलीलें रखने वाले देश के जाने माने वकील और कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल ने कोर्ट के आदेश के बाद अपनी पहली प्रतिक्रिया दी. सिब्बल ने अपनी प्रतिक्रिया में कहा कि वह फैसले का स्वागत करते हैं और यह किसी प्रकार से कोई झटका नहीं है. कपिल सिब्बल ने कहा कि हम कोर्ट के फैसले की तारीफ करते हैं. यह पर्सनल कानून की रक्षा करता है और साथ ही साथ तीन तलाक की निंदा करता है. दूसरे कांग्रेसी दिग्गज सलमान खुर्शीद ने इस पूरे मामले में पांच जजों की कोर्ट के लिए न्यायमित्र की भूमिका निभाई. उनका मानना था कि यह नियम इस्लाम की मान्यताओं के खिलाफ है. 

तीन तलाक के मसले पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले का केंद्र सरकार ने स्वागत किया है. सूत्रों के मुताबिक प्रधानमंत्री कार्यालय और कानून मंत्रालय ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले को संतोषजनक बताया है. सरकार कहना है कि देश की सर्वोच्च अदालत ने महिलाओं के हक में फैसला सुनाया है. यह लैंगिक बराबरी और सम्मान का मामला है.सरकार का कहना है कि प्रधानमंत्री ने ये कभी नहीं कहा कि यह धर्म से जुड़ा मामला है. कोर्ट का यह फैसला हमारे रुख का समर्थन है. ध्यान रहे कि मंगलवार को कोर्ट ने ऐतिहासिक फैसला सुनाते हुए कहा कि एक साथ तीन तलाक असंवैधानिक है.

टिप्पणियां
यह भी पढ़ें : तीन तलाक : परत दर परत जानें इस पूरे केस की टाइमलाइन

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को ऐतिहासिक फैसला देते हुए तीन तलाक को 'असंवैधानिक' व 'मनमाना' करार दिया. तीन तलाक पर फैसला सुनाते हुए कोर्ट ने कहा, 'इस्लाम का हिस्सा नहीं' है. पांच न्यायाधीशों की संविधान पीठ ने दो के मुकाबले तीन मतों से दिए अपने फैसले में कहा कि तीन तलाक को संवैधानिक संरक्षण प्राप्त नहीं है.
VIDEO : तीन तलाक के खिलाफ लड़ाई लड़ने वाली सायरा बानो

कोर्ट के इस फैसले पर भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने कहा, 'इस के साथ ही मुस्लिम महिलाओं के लिए नए युग की शुरुआत होगी.'


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement