कर्नाटक में सियासी घमासान: BJP के राज्यसभा MP से जुड़ी कंपनी का है MLAs को मुम्बई ले जाने वाला विमान

कर्नाटक में जेडीएस-कांग्रेस सरकार गठबंधन के 12 विधायकों द्वारा शनिवार को राज्य विधानसभा अध्यक्ष को इस्तीफा सौंपने के बाद संकट का सामना कर रही है.

कर्नाटक में सियासी घमासान: BJP के राज्यसभा MP से जुड़ी कंपनी का है MLAs को मुम्बई ले जाने वाला विमान

खास बातें

  • संकट में कांग्रेस-जेडीएस सरकार
  • बागी विधायक अभी मुंबई में
  • कांग्रेस ने लगाया भाजपा पर आरोप
बेंगलुरू:

कांग्रेस और जनता दल (एस) के 10 असंतुष्ट विधायक जिस चार्टर्ड विमान में बेंगलुरू से मुम्बई गए, वह भाजपा के राज्यसभा सदस्य राजीव चंद्रशेखर से जुड़ी एक कंपनी का है. यह जानकारी कंपनी सूत्रों ने दी. विमान जूपिटर कैपिटल प्राइवेट लिमिटेड का है. चंद्रशेखर कंपनी के संस्थापक और चेयरमैन हैं. कंपनी के अधिकारियों ने यह स्वीकार किया कि विधायकों को ले जाने वाला विमान जूपिटर कैपिटल का है. उन्होंने लेकिन यह स्पष्ट किया कि वे एक कंपनी चला रहे हैं और जो कोई भी विमान का इस्तेमाल करना चाहे वह कर सकता है. कंपनी के एक शीर्ष अधिकारी ने अपना नाम गुप्त रखने की शर्त पर कहा, ‘यह चार्टर आपरेशन है और विमान को नियमित तौर पर विभिन्न व्यक्तियों द्वारा किराये पर लिया जाता है.'

अधिकारियों ने हालांकि इस बारे में कोई भी जानकारी देने से इनकार कर दिया कि उड़ान की बुकिंग किसने और किसकी ओर से की थी. कांग्रेस ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर कर्नाटक में जेडीएस के साथ पार्टी की सत्तारूढ़ गठबंधन सरकार को सत्ता से हटाने के लिए षड्यंत्र रचने का आरोप लगाया है. पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धरमैया, पूर्व केंद्रीय मंत्री मल्लिकार्जुन खड़गे और कर्नाटक के जल संसाधन मंत्री डी के शिवकुमार ने रविवार को अपना यह आरोप दोहराया कि इस दक्षिणी राज्य में वर्तमान राजनीतिक उथल पुथल के पीछे भाजपा है. लेकिन भाजपा ने कहा कि उसका इससे कोई लेना देना नहीं है और यह विद्रोह दोनों सत्ताधारी सहयोगी साझेदारों के बीच विवादों का परिणाम है.

अमेरिका से लौटे CM कुमारस्वामी, 'डैमेज कंट्रोल' की कवायद शुरू, देर रात की विधायकों संग बैठक

कांग्रेस प्रवक्ता के ई राधाकृष्णन ने कहा, ‘यह स्पष्ट है कि इसके (सरकार गिराने की कोशिश) पीछे उनका (भाजपा का) हाथ है. वे लोगों को मूर्ख नहीं बना सकते. भाजपा के केंद्रीय नेता इसमें शामिल हैं. उनकी भूमिका पूरी तरह से स्पष्ट है.' उन्होंने दावा किया कि असंतुष्ट विधायकों के शनिवार को राज्यपाल वजुभाई वाला से मुलाकात करके राजभवन से बाहर आने के बाद उन्हें ले जाने के लिए चार्टर्ड विमान को एचएएल हवाई अड्डे पर तैयार रखा गया था. राधाकृष्णन ने आरोप लगाया कि सरकार गिराने का षड्यंत्र एक सप्ताह पहले रचा गया था जब जेडीएस विधायक ए एच विश्वनाथ दिल्ली गए थे और वहां भाजपा नेताओं से मिले थे. विश्वनाथ से सम्पर्क नहीं हो सका.

कर्नाटक में क्या BJP बनाने जा रही है सरकार, पढ़ें- पूर्व सीएम येदियुरप्पा ने क्या कहा

कर्नाटक में जेडीएस-कांग्रेस सरकार गठबंधन के 12 विधायकों द्वारा शनिवार को राज्य विधानसभा अध्यक्ष को इस्तीफा सौंपने के बाद संकट का सामना कर रही है. सत्ताधारी गठबंधन के पास 224 सदस्यीय विधानसभा में 118 विधायक हैं और यदि इन विधायकों के इस्तीफे स्वीकार हो जाते हैं तो उसे सदन में बहुमत खोने का खतरा है.

(इनपुट- भाषा)

मुंबई के इसी फाइव स्टार होटल में ठहराया गया है कर्नाटक के सभी 11 बागी विधायकों को

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: कर्नाटक संकट: सरकार बचाने की कवायद तेज