NDTV Khabar

Karnataka Crisis Updates: विश्वास मत हासिल करने में विफल रहने के बाद कर्नाटक के CM एचडी कुमारस्वामी ने राज्यपाल को इस्तीफा सौंपा

कर्नाटक विधानसभा में विश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के बाद अब वोटिंग हुई और एचडी कुमारस्वामी सरकार गिर गई.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Karnataka Crisis Updates: विश्वास मत हासिल करने में विफल रहने के बाद कर्नाटक के CM एचडी कुमारस्वामी ने राज्यपाल को इस्तीफा सौंपा

Karnataka Political Crisis Live Updates: मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी

कर्नाटक विधानसभा में विश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के बाद अब वोटिंग हुई और एचडी कुमारस्वामी सरकार गिर गई. मुख्यमंत्री कुमारस्वामी बहुमत साबित नहीं कर सके. सरकार के पक्ष में 99 वोट पड़े, जबकि विरोध में 105 वोट डाले गए. इसके बाद मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने राजभवन जाकर राज्यपाल वजुभाई वाला को अपना इस्तीफा सौंप दिया. त्यागपत्र में कहा गया, 'अपनी कैबिनेट के साथ मैं कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे रहा हूं और मैं आपसे इसे स्वीकार करने का आग्रह करता हूं.' त्यागपत्र में कहा गया, 'मैं इस मौके पर कार्यकाल के दौरान मुझे और मेरे सहयोगियों को मिले सहयोग के लिए मैं आभारी हूं.' कुमारस्वामी को अपने पत्र में राज्यपाल ने कहा, 'मैंने तत्काल प्रभाव से आपका इस्तीफा स्वीकार कर लिया है. वैकल्पिक व्यवस्था होने तक कार्यवाहक मुख्यमंत्री के पद पर बने रहिए. यह कहने की जरूरत नहीं है कि इस दौरान कोई  कार्यकारी फैसले नहीं लिए जाने चाहिए.' इससे पहले, विधानसभा में अध्यक्ष केआर रमेश कुमार ने ऐलान किया कि 99 विधायकों ने प्रस्ताव के पक्ष में वोट दिया है, जबकि 105 सदस्यों ने इसके खिलाफ मत दिया है. इस प्रकार यह प्रस्ताव गिर गया. बहस पर जवाब देने के बाद मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी विचारमग्न अवस्था में कार्यवाही देखते रहे. कुमारस्वामी को संख्या बल का साथ नहीं मिला और उन्होंने विश्वास मत प्रस्ताव पर चार दिन की चर्चा के खत्म होने के बाद हार का सामना किया.

Karnataka Political Crisis Live Updates:


Jul 24, 2019
00:25 (IST)
भाजपा पर लोकतंत्र को कमजोर करने का आरोप
कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने भाजपा पर संस्थाओं और लोकतंत्र को व्यवस्थित ढंग से कमजोर करने का आरोप लगाया. उन्होंने कहा, 'एक दिन भाजपा को यह पता चलेगा कि सब कुछ नहीं खरीदा जा सकता, हर किसी के पीछे नहीं पड़ा जा सकता और हर झूठ आखिरकार बेनकाब होता है.' 
Jul 24, 2019
00:23 (IST)
लोकतंत्र, ईमानदारी की हार
कर्नाटक विधानसभा में एचडी कुमारस्वामी नीत गठबंधन सरकार गिरने को 'लोकतंत्र, ईमानदारी और राज्य की जनता की हार' करार देते हुए राहुल गांधी ने कहा आखिरकार निहित स्वार्थ वाले लोगों के लालच की आज जीत हो गई. राहुल गांधी ने ट्वीट किया, 'अपने पहले दिन से ही कांग्रेस-जेडीएस सरकार भीतर और बाहर के उन निहित स्वार्थ वाले लोगों के निशाने पर आ गई थी, जिन्होंने इस गठबंधन को सत्ता के अपने रास्ते के लिए खतरा और रुकावट के तौर पर देखा.' उन्होंने दावा किया, 'उनके लालच की आज जीत हो गई. लोकतंत्र, ईमानदारी और कर्नाटक की जनता हार गई.'
Jul 23, 2019
21:43 (IST)
कर्नाटक के राज्यपाल वजुभाई वाला ने मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी का इस्तीफा स्वीकार किया.
Jul 23, 2019
21:15 (IST)
विश्वास मत हासिल करने में विफल रहने के बाद कर्नाटक के CM एचडी कुमारस्वामी ने राज्यपाल को इस्तीफा सौंपा.
Jul 23, 2019
20:39 (IST)
कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और बीजेपी नेता बीएस येदियुरप्पा ने कहा कि हम किसानों को आश्वस्त करते हैं कि आने वाले दिनों में हम उन्हें और अधिक महत्व देंगे. हम जल्द से जल्द उचित निर्णय लेंगे.
Jul 23, 2019
20:36 (IST)
Jul 23, 2019
19:43 (IST)
कर्नाटक विधानसभा में विश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के बाद अब वोटिंग हुई और एचडी कुमारस्वामी सरकार गिर गई. मुख्यमंत्री कुमारस्वामी अपना बहुमत साबित नहीं कर सके. सरकार के पक्ष में 99 वोट पड़े, जबकि विरोध में 105 वोट डाले गए. 
Jul 23, 2019
19:43 (IST)
कर्नाटक विधानसभा में विश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के बाद अब वोटिंग हुई और एचडी कुमारस्वामी सरकार गिर गई. मुख्यमंत्री कुमारस्वामी अपना बहुमत साबित नहीं कर सके. सरकार के पक्ष में 99 वोट पड़े, जबकि विरोध में 105 वोट डाले गए. 
Jul 23, 2019
19:42 (IST)
कर्नाटक की एचडी कुमारस्वामी सरकार गिर गई है. मुख्यमंत्री कुमारस्वामी नहीं साबित कर सके बहुमत.
Jul 23, 2019
19:29 (IST)
कर्नाटक में विश्वास मत पर वोटिंग से पहले विधानसभा के दरवाजे किए गए बंद.
Jul 23, 2019
19:28 (IST)
विश्वास मत से पहले विधानसभा में मौजूद सभी विधायकों की हाजिरी ली गई.
Jul 23, 2019
19:22 (IST)
कर्नाटक विधानसभा में विश्वास मत पर वोटिंग की प्रक्रिया शुरू.
Jul 23, 2019
18:43 (IST)
कर्नाटक विधानसभा में विश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान CM एचडी कुमारस्वामी ने कहा कि मैं वोटिंग के लिए तैयार हूं. कुमारस्वामी ने कहा कि मैं खुशी-खुशी यह पद भी छोड़ने को तैयार हूं. 
Jul 23, 2019
18:28 (IST)
कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने कहा कि मैं खुशी-खुशी यह पद छोड़ने को तैयार हूं. उन्होंने कहा कि राजनीति में मैं अचानक और अप्रत्याशित तौर पर आया था. जब विधानसभा चुनाव का परिणाम (2018 में) आया था, मैं राजनीति छोड़ने की सोच रहा था.
Jul 23, 2019
18:10 (IST)
कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने कहा कि विश्वास मत की कार्यवाही को लंबा खींचने की मेरी कोई मंशा नहीं थी. मैं विधानसभा अध्यक्ष और राज्य की जनता से माफी मांगता हूं.
Jul 23, 2019
18:04 (IST)
बेंगलुरु में एक फ्लैट के बाहर बीजेपी और कांग्रेस के कार्यकर्ताओं के बीच झड़प हो गई गई. रेस कोर्स रोड पर एक फ्लैट में दो निर्दलीय विधायक ठहरे हुए थे. कांग्रेस के कार्यकर्ता वहां पहुंच गए. कुछ देर में बीजेपी के कार्यकर्ता भी वहां पहुंच गए और दोनों पार्टी के कार्यकर्ताओं के बीच झड़प हुई.
Jul 23, 2019
17:52 (IST)
विश्वास प्रस्ताव पर जारी खींचतान के बीच बेंगलुरु में अगले 48 घंटे तक सभी शराब की दुकानें और बार बंद कर दी गई हैं. पुलिस आयुक्त आलोक कुमार ने यह जानकारी दी.
Jul 23, 2019
17:45 (IST)
कर्नाटक में एचडी कुमारस्वामी सरकार के विश्वास मत प्रस्ताव पर मंगलवार को भी वोटिंग होने पर संशय की स्थिति बरकरार है. फिलहाल सदन में विश्वास प्रस्ताव को लेकर बहस जारी है, हालांकि अब भी स्थिति साफ नहीं है.
Jul 23, 2019
14:16 (IST)
बेंगलुरु: बागी विधायकों के वकीलों ने की कर्नाटक के स्पीकर केआर रमेश कुमार से मुलाकात. कांग्रेस के प्रतिनिधि मंडल ने भी स्पीकर से मुलाकात की है.
Jul 23, 2019
13:12 (IST)
उच्चतम न्यायालय ने कर्नाटक विधान सभा अध्यक्ष के आर रमेश कुमार के कथन का संज्ञान लेते हुये मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वमाी द्वारा पेश विश्वास प्रस्ताव पर तत्काल मतदान के लिये दो निर्दलीय विधायकों की याचिका पर मंगलवार को सुनवाई स्थगित कर दी.
Jul 23, 2019
13:12 (IST)
न्यायालय मुख्यमंत्री कुमारस्वामी द्वारा पेश विश्वास प्रस्ताव पर तत्काल मतदान के लिये इन विधायकों की याचिका पर अब बुधवार को करेगा सुनवाई.
Jul 23, 2019
13:12 (IST)
भाजपा के एक अन्य विधायक के. एस. ईश्वरप्पा ने व्यंग्यात्मक टिप्पणी करते हुए कहा, ' विधायक अपने मुख्यमंत्री जितने ही अच्छे हैं.' उन्होंने संदेह व्यक्त किया कि यह और कुछ नहीं बस कार्यवाही को विलंबित करने की रणनीति है. विपक्षी दल के ही बासवाराज बोम्मई ने उसे (सरकार को) 'शून्य सरकार' बताया.
Jul 23, 2019
13:11 (IST)
भाजपा के वरिष्ठ नेता जगदीश शेट्टार ने तंज कसते हुए कहा कि कुमारस्वामी ने अपने विधायकों को सदन में उपस्थित रहने की बजाय फाइलें निपटाने को कहा है. उन्होंने कहा, ' लोग निराश हैं. आप विधानसभा पर एक काला धब्बा हैं. आपने सदन को हल्के में लिया है.'
Jul 23, 2019
13:11 (IST)
गठबंधन के विधायकों के अनुपस्थित होने से भाजपा को सरकार पर निशाना साधने का मौका मिल गया. भाजपा नेता बी. एस. येदियुरप्पा ने कहा कि सरकार का खुद ही पर्दाफाश हो गया और साथ ही पूछा कि सत्तारूढ़ गठबंधन के विधायक कहा हैं? उन्होंने सत्ता पक्ष से कहा, 'बहुमत ना होने के बावजूद आप बेशर्मी से सत्ता में बने हुए हैं. आपको शर्म आनी चाहिए.'
Jul 23, 2019
13:11 (IST)
विधानसभा अध्यक्ष के. आर. रमेश कुमार ने मंगलवार को मुख्यमंत्री एच. डी. कुमारस्वामी के विश्वास प्रस्ताव पर चौथे दिन की चर्चा के दौरान सत्ता पक्ष के विधायकों के गैर हाजिर होने पर खेद प्रकट किया. सदन में मंगलवार को सत्ता पक्ष के इका दुका विधायक ही सदन में नजर आए जबकि विश्वास प्रस्ताव पर आज मतदान होना है. कुमार ने मंत्री प्रियांक खड़गे से पूछा, 'यह अध्यक्ष के भविष्य की बात है विधानसभा के. बहुमत तो छोड़िए आप अपनी विश्वसनीयता भी खो देंगे.'
Jul 23, 2019
12:38 (IST)
निर्दलीय विधायकों की ओर से वरिष्ठ अधिवक्ता मुकुल रोहतगी ने कहा कि कर्नाटक विधानसभा अध्यक्ष विश्वास मत पर देरी कर रहे हैं.
Jul 23, 2019
12:14 (IST)
दो निर्दलीय विधायकों की याचिका पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि स्पीकर आशावादी हैं, उम्मीद है कि आज फ्लोर टेस्ट हो जाएगा. सुप्रीम कोर्ट अब इस मुद्दे पर कल सुनवाई करेगा.
Jul 23, 2019
10:21 (IST)
कर्नाटक में 13 बागी विधायकों ने विधानसभा स्पीकर के.आर. रमेश कुमार को खत लिखकर विधान सौध में उनके समक्ष उपस्थित होने के लिए समय देने का आग्रह किया है. बागी विधायकों ने चार सप्ताह का समय दिए जाने का अनुरोध किया है.
Jul 23, 2019
07:12 (IST)
मुंबई के एक होटल में ठहरे बागी विधायकों को चेतावनी देते हुए वरिष्ठ मंत्री डी के शिवकुमार ने उन्हें याद दिलाया कि यदि वे नोटिस के जवाब में मंगलवार को विधानसभाध्यक्ष के सामने नहीं आए तो वे अयोग्य ठहराये जाने का सामना करेंगे. सत्तारूढ़ गठबंधन के 17 सहित 20 विधायकों ने सोमवार को सदन की कार्यवाही में हिस्सा नहीं लिया. इसमें दो निर्दलीय और बसपा सदस्य एन महेश शामिल हैं जो सरकार का समर्थन कर रहे हैं.
Jul 23, 2019
07:12 (IST)
कार्यवाही लंबी चलने से क्षुब्ध प्रतीत हो रहे अध्यक्ष ने स्पष्ट रूप से कहा कि मंगलवार को शाम 4 बजे तक चर्चा समाप्त हो जाएगी और शाम 6 बजे तक मतदान प्रक्रिया पूरी हो जाएगी. 
Jul 23, 2019
07:12 (IST)
कुमारस्वामी और उपमुख्यमंत्री जी परमेश्वर कार्यवाही की समाप्ति के समय सदन में मौजूद नहीं थे. उस समय कांग्रेस विधायक दल के नेता सिद्धारमैया ने विधानसभा अध्यक्ष से कहा, ''100 प्रतिशत .. मतदान कल (मंगलवार को) हो सकता है.''
Jul 23, 2019
07:11 (IST)
विधानसभाध्यक्ष के आर रमेश कुमार ने सरकार को बार-बार याद दिलाने के बाद सोमवार को दोपहर 11.45 बजे सदन की कार्यवाही स्थगित कर दी कि उसे विश्वासमत की कार्यवाही सोमवार को समाप्त करने की अपनी प्रतिबद्धता का सम्मान करना चाहिए, लेकिन कांग्रेस ने दिन की कार्यवाही के अंत में हंगामा किया.
No more content
टिप्पणिया

Advertisement