PAC रैंकिंग में केरल सबसे सुशासित राज्य, लिस्ट में उत्तर प्रदेश सबसे नीचे

पब्लिक अफेयर सेंटर (PAC) द्वारा शुक्रवार को यहां जारी पब्लिक अफेयर इंडेक्स (PAI)-2020 के मुताबिक बड़े राज्यों की श्रेणी में केरल देश का सबसे सुशासित राज्य है जबकि उत्तर प्रदेश सबसे निचले पायदान पर है.

PAC रैंकिंग में केरल सबसे सुशासित राज्य, लिस्ट में उत्तर प्रदेश सबसे नीचे

केरल को सबसे सुशासित राज्य बताया गया है. (फाइल फोटो)

बेंगलुरु:

पब्लिक अफेयर सेंटर (PAC) द्वारा शुक्रवार को यहां जारी पब्लिक अफेयर इंडेक्स (PAI)-2020 के मुताबिक बड़े राज्यों की श्रेणी में केरल देश का सबसे सुशासित राज्य है जबकि उत्तर प्रदेश सबसे निचले पायदान पर है. बेंगलुरु से संचालित गैर लाभकारी संगठन ने शुक्रवार को वार्षिक रिपोर्ट जारी की. इस संगठन के अध्यक्ष भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के पूर्व प्रमुख के कस्तूरीरंगन (K Kasturirangan) हैं. पीएसी ने कहा कि राज्यों की रैंकिंग स्थायी विकास के संदर्भ में एकीकृत सूचकांक पर आधारित है.

रिपोर्ट के मुताबिक, शासन के संदर्भ में बड़े राज्यों की श्रेणी में शीर्ष चार रैंकों पर दक्षिणी राज्य- केरल (1.388 पीएआई सूचकांक अंक), तमिलनाडु (0.912), आंध्र प्रदेश (0.531) और कर्नाटक (0.468)- काबिज हैं. संगठन के मुताबिक, इस श्रेणी में उत्तर प्रदेश, ओडिशा और बिहार आखिरी पायदान पर हैं. इन राज्यों की पीएआई अंक नकारात्मक है. रिपोर्ट के मुताबिक उत्तर प्रदेश को ऋणात्मक 1.461, ओडिशा को ऋणात्मक 1.201 और बिहार को ऋणात्मक 1.158 पीएआई मिला है.

अडाणी ग्रुप को मिली एयरपोर्ट लीज़ के खिलाफ दाखिल केरल सरकार की याचिका खारिज

छोटे राज्यों की श्रेणी में गोवा को 1.745 पीएआई के साथ शीर्ष रैंकिंग मिली है. इसके बाद मेघालय (0.797), और हिमाचल प्रदेश (0.725) का स्थान है. इस श्रेणी में सबसे खराब प्रदर्शन मणिपुर (ऋणात्मक 0.363), दिल्ली (ऋणात्मक 0.289) और उत्तराखंड (ऋणात्मक0.277) का है. पीएसी के मुताबिक, 1.05 पीएआई के साथ चंड़ीगढ़ देश का सबसे बेहतरीन शासित केंद्र शासित प्रदेश है. इसके बाद पुडुचेरी (0.52), लक्षद्वीप (0.003), दादरा और नगर हवेली (ऋणात्मक 0.69) का स्थान है.

ये है देश का पहला ऐसा राज्य, जिसके सभी सरकारी स्कूलों में हाई टेक कक्षाएं

पीएसी के मुताबिक, सुशासन का आकलन स्थायी विकास के संदर्भ में तीन आधारों समानता, विकास और निरंतरता के आधार पर किया गया. इस मौके पर कस्तूरीरंगन ने कहा, ‘‘पीएआई- 2020 से जो साक्ष्य और अंतरदृष्टि मिलती है, वह हमें भारत के भीतर चल रहे आर्थिक और सामाजिक बदलाव पर विचार करने के लिए विवश करती है.''

VIDEO: केरल की स्वास्थ्य मंत्री ने कहा- लॉकडाउन के बाद हालात काफी बदल गए

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)