कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए UP में शुक्रवार रात से सोमवार सुबह तक लागू होगा लॉकडाउन

UP Lockdown News: देश में जारी कोरोनावायरस (Coronavirus) संकट के बीच उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने पूरे राज्य में एक बार फिर लॉकडाउन लागू करने का फैसला किया है.

लखनऊ:

UP Lockdown News: देश में जारी कोरोनावायरस (Coronavirus) संकट के बीच उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने पूरे राज्य में एक बार फिर लॉकडाउन लागू करने का फैसला किया है. उत्तर प्रदेश में 10 जुलाई यानी शुक्रवार रात 10 बजे से 13 जुलाई सुबह 5 बजे तक फिर से लॉकडाउन लागू किया जाएगा. लॉकडाउन के दौरान जरूरी सेवाओं की इजाजत रहेगी. ट्रेने चलेंगी लेकिन बस सेवाओं को बंद रखा जाएगा. माल की ढुलाई और हवाई उड़ानें भी इस लॉकडाउन से अप्रभावित रहेंगी. इसके साथ-साथ सरकारी और निजी कार्यालय, गैर-जरूरी सामान, मॉल और रेस्तरां की दुकानें बंद रहेंगी.

सरकार, हालांकि, आने वाली ट्रेनों की अनुमति देगी और यात्री घर जाने के लिए विशेष बसों का उपयोग कर सकेंगे. इसके साथ-साथ सड़कों - राजमार्गों और एक्सप्रेसवे पर भी काम जारी रहेगा. बता दें कि उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 31 हजार पार कर चुका है और राज्य में अब तक 845 लोगों की जान जा चुकी है. राज्य में फिलहाल 9 हजार 900 से ज्यादा एक्टिव मामले हैं वहीं, 20 हजार से ज्यादा लोगों को इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई.


उधर, स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय (Health Ministry) ने  गुरुवार को कहा है कि भारत में प्रति 10 लाख की आबादी पर कोविड-19 के मामले और उससे होने वाली मौतें दुनिया में सबसे कम है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के आंकड़ों की ओर इशारा करते हुए सरकार ने कहा कि अगर प्रति मिलियन (10 लाख) संक्रमण की दर की गणना की जाए तो भारत में अभी भी कोरोना मामलों की संख्या (Coronavirus Cases in India) बेहद कम है. कोरोना के केसों के मामले में अमेरिका और ब्राजील के बाद तीसरे स्‍थान पर भारत का स्‍थान आता है.स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि देश में संक्रमण मुक्त हुए लोगों की संख्या इलाज करा रहे लोगों के मुकाबले 1.75 गुना ज्यादा है.

प्रवासी मजदूरों को मुफ्त अनाज देने की स्कीम 31 अगस्त तक बढ़ाई गई

वहीं, देश में कोरोनावायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. 9 जुलाई यानी गुरुवार को देश में अब तक के सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं. पिछले 24 घंटों में देश में 24,879 नए COVID-19 केस सामने आए हैं. यह अब तक के सबसे ज्यादा नंबर हैं. पिछले 24 घंटों में 487 मरीजों की मौत हुई है. नए केस सामने आने के बाद देश में 7,67,296 केस हो चुके हैं. वहीं कुल मौतों की संख्या 21,129 हो चुकी है. इस बीमारी से देश में अब तक ठीक होने वाले मरीजों की संख्या 4,76,378 हो चुकी है.

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय का दावा, आबादी के लिहाज से देश में कोरोना वायरस से मौतें सबसे कम..

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

देश में कोरोना के केस से ठीक होने वाले केसों की रिकवरी रेट 62.08% हो चुका है. वहीं देश में फिलहाल पॉजिटिविटी रेट 9.31% चल रही है. यानि कि जितने सैंपलों की टेस्टिंग हो रही है, उसमें से 9.31 फीसदी केस पॉजिटिव निकल रहे हैं.

VIDEO: भारत में प्रति 10 लाख आबादी में कोरोना से होने वाली मौतें दुनिया में सबसे कम : सरकार