पूर्व पीएम डॉ. मनमोहन सिंह को उम्मीद, महाराष्ट्र में Congress-NCP और शिवसेना की सरकार बनेगी

महाराष्ट्र पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने कहा है कि उनको उम्मीद है कि Congress-NCP और शिवसेना सरकार बनाने में कामयाब हो जाएंगी.

पूर्व पीएम डॉ. मनमोहन सिंह को उम्मीद, महाराष्ट्र में  Congress-NCP और शिवसेना की सरकार बनेगी

पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

महाराष्ट्र पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने कहा है कि उनको उम्मीद है कि Congress-NCP और शिवसेना सरकार बनाने में कामयाब हो जाएंगी. सुप्रीम कोर्ट के फैसले का सम्मान करना चाहिए. इसके साथ ही जब उनसे संविधान दिवस पर संसद के संयुक्त सदन को विपक्ष की ओर से बहिष्कार करने पर सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा कि इसके संविधान का कोई नुकसान नहीं हुआ बल्कि यह सबको याद दिलाया गया है कि संवैधानिक मानकों को वर्तमान सरकार तोड़ रही है. वहीं कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने भी सुप्रीम कोर्ट के फैसले का स्वागत किया है. उन्होंने कहा, हम जीतेंगे'. आपको बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया है कि महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फडणवीस 27 नवंबर को विधानसभा में बहुमत साबित करें.  सुप्रीम कोर्ट ने यह फैसला Congress-NCP और शिवसेना की ओर से दाखिल की गई उस याचिका पर सुनाया है जिसमें बीजेपी और अजित पवार के सरकार बनाने का विरोध किया गया है. कोर्ट ने 24 घंटे के अंदर बहुमत साबित करने का आदेश सुनाया है. 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


आपको बता दें कि महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव मे बीजेपी को 105, शिवसेना को 56, एनसीपी को 54 और कांग्रेस को 44 सीटें मिली हैं. बीजेपी और शिवसेना ने मिलकर बहुमत का 145 का आंकड़ा पार कर लिया था. लेकिन शिवसेना ने 50-50 फॉर्मूले की मांग रख दी जिसके मुताबिक ढाई-ढाई साल सरकार चलाने का मॉडल था. शिवसेना का कहना है कि बीजेपी के साथ समझौता इसी फॉर्मूले पर हुआ था लेकिन बीजेपी का दावा है कि ऐसा कोई समझौता नहीं हुआ. इसी लेकर मतभेद इतना बढ़ा कि दोनों पार्टियों की 30 साल पुरानी दोस्ती टूट गई.  इसके बाद कई दौर की बैठकों के बाद Congress-NCP और शिवसेना ने फैसला किया कि उद्धव ठाकरे की अगुवाई में सरकार बनाई जाए और शनिवार को तीनों दल राजभवन जाकर दावा पेश करने वाले थे. लेकिन बीजेपी ने रात में ही अजित पवार से मिलकर बाजी पलट दी और सुबह 8 बजे ही सीएम देवेंद्र फडणवीस ने शपथ ले ली उनके साथ अजित पवार डिप्टी सीएम बन गए.