PM मोदी ने मन की बात में दी सलाह, चिंगारी सहित इन ऐप्स का करें इस्तेमाल

Mann Ki Baat: पीएम मोदी ने कहा, ''इस महीने की शुरुआत में, देश के युवाओं के सामने, एक ऐप इनोवेशन चैलेंज रखा गया. इस आत्मनिर्भर भारत ऐप इनोवेशन चैलेंज में हमारे युवाओं ने बढ़-चढ़कर के  हिस्सा लिया."

PM मोदी ने मन की बात में दी सलाह, चिंगारी सहित इन ऐप्स का करें इस्तेमाल

PM Modi on Mann Ki Baat: पीएम मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में ऐप्स का भी किया जिक्र.

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने आज सुबह मन की बात कार्यक्रम के दौरान देश की जनता को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने शिक्षक दिवस से लेकर देश में ही खिलोने बनाने तक, जैसे बहुत से विषयों पर चर्ची की. इसी बीच उन्होंने देश में ही युवाओं के सामने नई ऐप्स बनाने की चुनौती रखी और देश में ही बनाई गई ऐप्स का इस्तेमाल करने की भी बात की. 

पीएम मोदी ने कहा, ''इस महीने की शुरुआत में, देश के युवाओं के सामने, एक ऐप इनोवेशन चैलेंज रखा गया. इस आत्मनिर्भर भारत ऐप इनोवेशन चैलेंज में हमारे युवाओं ने बढ़-चढ़कर के  हिस्सा लिया." उन्होंने कहा, ''आत्मनिर्भर ऐप इनोवेशन चैलेंके के नतीजे देखकर आप भी जरूर प्रभावित होंगे. काफी जांच परख के बाद अलग-अलग कैटेगरी में लगभग दो दर्जन ऐप्स को अवॉर्ड्स भी दिए गए हैं''. 

पीएम मोदी ने कहा, ''इनमें एक ऐप है, कुटुकी किड्स लर्निंग ऐप.  ये छोटे बच्चों के लिए ऐसा इंटरएक्टिव ऐप है जिसमें गानों और कहानियों के जरिए बात-बात में ही बच्चे मैथ्स और साइंस में बहुत कुछ सीख सकते हैं. इसमें एक्टिविटीज भी हैं, खेल भी हैं. इसी तरह का एक माइक्रो ब्लॉगिंग प्लैटफॉर्म का भी ऐप है. इसका नाम Koo कू है. इसमें हम सभी अपनी मातृभाषा में टेक्स्ट, वीडियो और ऑडियो के जरिए अपनी बात रख सकते हैं और दूसरों से इंटरेक्ट कर सकते हैं''. 

Newsbeep

वहीं पीएम मोदी ने लोगों को एक अन्य ऐप आस्क सरकार के बारे में भी बताया. इस ऐप कमें चैट बोट के जरिए कोई भी बात कर सकता है और सरकारी योजनाओं के बारे में सही जानकारी हासिल कर सकता है. वो भी टेक्स्ट, ऑडियो और वीडियो तीनों तरीकों से सरकारी योजनाओं के बारे में पूछ सकता है. 

वीडियो: देश में बनाइये कंप्यूटर गेम्स, नए ऐप्स के लिए भी आगे आएं

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com