Unlock3 को लेकर दिशानिर्देश जारी, नाइट कर्फ्यू हटा- स्कूल-कॉलेज फिलहाल रहेंगे बंद

Unlock3 Guidelines: देश में जारी कोरोना संकट (Coronavirus) के बीच 1 अगस्त से शुरू हो रहे अनलॉक3 (Unlock3) के लिए गृह मंत्रालय ने दिशा निर्देश जारी कर दिये हैं.

नई दिल्ली:

Unlock3 Guidelines: देश में जारी कोरोना संकट के बीच 1 अगस्त से शुरू हो रहे अनलॉक3 (Unlock3) के लिए गृह मंत्रालय ने दिशानिर्देश जारी कर दिये हैं. सरकार की तरफ से जारी गाइडलाइंस के अनुसार, स्कूल और कॉलेजों को फिलहाल बंद रखा जाएगा. साथ ही साथ सिनेमाघरों को भी खोलने की इजाजत नहीं दी गई है. इसके साथ-साथ नाइट कर्फ्यू को हटा दिया गया है. वहीं, जिम और योगा को 5 अगस्त से खोलने अनुमति दी गई है. इसके साथ-साथ मेट्रो सेवाओं पर लगी रोक जारी रहेगी. बता दें कि बीते मार्च महीने में कोरोना के प्रसार को कम करने के लिए लॉकडाउन लागू किया गया था और उसी समय सिनेमाघरों, जिमों, स्कूलों और कॉलेजों को बंद कर दिया गया था. अब धीरे-धीरे अनलॉक के माध्यम से ढील दी जा रही है.
 

यह भी पढ़ें: कंटेनमेंट जोन्‍स में 31 अगस्त तक सख्ती से लागू होगा लॉकडाउन, Unlock3 में क्या खुलेगा, क्या रहेगा बंद..

सरकार की तरफ से जारी गाइडलाइंस में बताया गया है कि, राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के साथ व्यापक परामर्श के बाद यह निर्णय लिया गया है कि स्कूल, कॉलेज और कोचिंग संस्थान 31 अगस्त, 2020 तक बंद रखे जाएंगे. साथ ही वंदे भारत मिशन के तहत सीमित तरीके से यात्रियों को अंतर्राष्ट्रीय हवाई यात्रा की अनुमति दी गई है. वहीं, कन्टेन्मेंट जोन्स में 31 अगस्त तक लॉकडाउन को सख्ती से लागू किया जाएगा. दिशानिर्देशों के अनुसार, सामाजिक दूरी के नियम का पालन करते हुए स्वतंत्रता दिवस समारोह आयोजित करने की अनुमति रहेगी, जिसमें मास्क पहनने समेत अन्य स्वास्थ्य प्रोटोकॉल का पालन करना भी अनिवार्य होगा.  

यह भी पढ़ें: क्या दिल्ली में सच में सुधरे हैं कोरोनावायरस के हालात, क्या कहते हैं आंकड़े?

उधर, उधर, देश में पिछले 24 घंटे में संक्रमण के 48,513 नए केस आए हैं, वहीं 768 लोगों की मौत हुई है. इसके साथ ही देश में कुल मरीजों की संख्या 15,31,669 हो गई है. वहीं अब तक 34,193 लोग इस बीमारी से जान गंवा चुके हैं. देश में अब तक इस बीमारी से ठीक होने वालों की संख्या भी 10 लाख के आस-पास पहुंच रही है. अब तक इस बीमारी से 9,88,029 लोग ठीक हो चुके हैं.

Newsbeep

यह भी पढ़ें: प्राइवेट अस्पताल का 'बड़ा' बिल देख COVID-19 पीड़ित व्यवसायी ने दफ्तर को बना डाला मुफ्त अस्पताल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


देश में रिकवरी रेट फिलहाल 64.50 फीसदी चल रहा है. वहीं, पॉजिटिविटी रेट 11.86% चल रहा है. यानी कि जितने भी सैंपल की टेस्टिंग हो रही है, उनमें से 11.86 फीसदी सैंपल पॉजिटिव निकल रहे हैं.