मुंबई : कोरोना से उबर चुके बुजुर्गों में देखे जा रहे कावासाकी के लक्षण, पहले बच्‍चों में ही आते थे नजर

अप्रैल महीने में अमेरिका, स्पेन, इटली और चीन में कम उम्र के कोविड संक्रमितों में कावासाकी के लक्षण उभरे थे. फिर भारत में इसके मामले देखे गए, सामान्य तौर पर 5 साल से कम उम्र के बच्चों में ये लक्षण दिखते हैं.

मुंबई : कोरोना से उबर चुके बुजुर्गों में देखे जा रहे कावासाकी के लक्षण, पहले बच्‍चों में ही आते थे नजर

मुंबई में कोरोना से उबरे बुजुर्गो में कावासाकी बीमारी के लक्षण देखे गए हैं (प्रतीकात्‍मक फोटो)

खास बातें

  • अप्रैल में अमेरिका, स्पेन, इटली में उभरे थे कावासाकी के लक्षण
  • तेज़ बुख़ार,साँस में तकलीफ़ और शरीर पर निशान नजर आते हैं
  • आमतौर पर बच्‍चों में दिखते हैं लक्षण पर अब बुजुर्गों में भी आ रहे नजर
मुंंबई:

Covid-19 Pandemic: महानगर मुंबई में बीते कुछ दिनों से कोविड के मामले (Corona cases in Mumbai) बढ़ रहे हैं वहीं कोविड से ठीक होने के बाद की चुनौती भी बढ़ती जा रही है, विदेशों में कोविड संक्रमित बच्चों में पाई जाने वाली कावासाकी बीमारी अब मुंबई में बड़े-बुज़ुर्ग मरीज़ों में दिख रही है. वो भी कोविड से ठीक होने के बाद. सांस लेने में तकलीफ़, तेज़ बुखार और शरीर पर चकत्त्तों के निशान, सामान्‍यत: बच्चों में होने वाली कावासाकी बीमारी के कई लक्षण मुंबई के कोकिलाबेन अस्पताल में आठ मरीज़ों में देखे गए हैं, इन मरीजों की उम्र 40 से 60 साल के बीच है.

"दिसंबर में और बदतर हो सकते हैं हालात" : 4 राज्यों से कोविड रिपोर्ट चाहता है सुप्रीम कोर्ट 

कोकिलाबेन अस्पताल की इंफ़ेक्शियस डिसीज स्‍पेशलिस्‍ट डॉ तनु सिंघल बताती हैं, 'इनमें से कुछ को 4-6 हफ़्ते पहले कोविड हुआ था, कुछ को पता नहीं था, इनकी जांच की तो बुख़ार का कोई और कारण नहीं पता चला. इनके कोविड एंटी बॉडीज़ पॉज़िटिव थे, WBC काउंट हाई था, CRP हाई था, कुछ को हार्ट की भी प्रॉब्लम थी, हमने इनको हाई स्टेरॉईड दिए जिससे 50% लोग ठीक हो गए. फ़ोर्टिस हीरानंदानी हॉस्पिटल के डॉ. ब्रजेश ने भी स्‍वीकार किया किकोविड ICU के 50% मरीज़ों में कावासाकी के लक्षण नज़र आ रहे हैं. उन्‍होंने कहा, ‘'इनके साथ दिक़्क़त यह है कि इनका बीपी भी बहुत लो होता है इनके मल्टिपल सिस्टम के पैरामीटर हाई होते हैं, किडनी हार्ट इन्वॉल्व्मेंट होती है और ये ICU के मरीज़ होते हैं. अगर हमारा कोविड ICU, 14 बेड का है तो उनमें से 50% मरीज़ों में कावासाकी जैसी बीमारी के लक्षण दिखते हैं''

दिल्ली: क्वारंटाइन लीव न देने पर नर्सिंग स्टाफ आंदोलन की तैयारी में, दो बाजार सील किए गए

गौरतलब है कि अप्रैल महीने में अमेरिका, स्पेन, इटली और चीन में कम उम्र के कोविड संक्रमितों में कावासाकी के लक्षण उभरे थे. फिर भारत में इसके मामले देखे गए, सामान्य तौर पर 5 साल से कम उम्र के बच्चों में ये लक्षण दिखते हैं लेकिन मुंबई में 40 साल से ऊपर के मरीज़ भी इसका शिकार हो रहे हैं, इसमें से ज़्यादातर मामले पोस्ट कोविड यानी कोविड से ठीक होने के बाद के हैं.

Newsbeep

मुंबई में हर दिन एक युवा की कोविड से मौत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com