NDTV Khabar

जब डोनाल्ड ट्रंप ने पीएम नरेंद्र मोदी को दिखाया अब्राहम लिंकन का बेडरूम

अब्राहम लिंकन अमेरिका के 16वें राष्ट्रपति थे.  उन्होंने अमेरिका को उसके सबसे बड़े संकट - गृहयुद्ध (अमेरिकी गृहयुद्ध) से पार लगाया. अमेरिका में दास प्रथा के अंत का श्रेय लिंकन को ही जाता है.

208 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
जब डोनाल्ड ट्रंप ने पीएम नरेंद्र मोदी को दिखाया अब्राहम लिंकन का बेडरूम

डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी

खास बातें

  1. लिंकन के निधन के बाद जारी किया गया पोस्टल स्टैम्प दिया
  2. अब्राहम लिंकन अमेरिका के 16वें राष्ट्रपति थे
  3. लिंकन ने अमेरिका में दास प्रथा का अंत किया
नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी अपने तीन देशों के दौरे से वापस लौट आए हैं. पीएम मोदी पुर्तगाल, अमेरिका और नीदरलैंड की यात्रा की थी. पीएम मोदी ने डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात की. दोनों के बीच अच्छी बाउंडिंग भी देखने को मिली. डोनाल्ड ट्रंप ने इंस्टाग्राम पर बुधवार रात एक तस्वीर शेयर की है, जिसमें वह पीएम मोदी को अमेरिका के पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन का कमरा दिखा रहे हैं. पीएम मोदी ने ट्रंप को अब्राहम लिंकन के निधन के बाद 1965 में जारी किया गया एक पोस्टल स्टैम्प भी दिया.  अब्राहम लिंकन अमेरिका के 16वें राष्ट्रपति थे.  उन्होंने अमेरिका को उसके सबसे बड़े संकट - गृहयुद्ध (अमेरिकी गृहयुद्ध) से पार लगाया. अमेरिका में दास प्रथा के अंत का श्रेय लिंकन को ही जाता है.
कई बार लगाया गले
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की व्हाइट हाउस में हुई मुलाकात काफी खास दिखाई दी. इस दौरान दोनों नेताओं ने एक दूसरे की जमकर तारीफ की, एक दूसरे के नेतृत्व की सराहना की और कई बार एक-दूसरे को गले लगाया था. डोनाल्ड ट्रंप ने यहां कहा कि अमेरिका और भारत के बीच दोस्ती साझा मूल्यों, जिनमें 'लोकतंत्र के लिए हमारी साझा प्रतिबद्धता शामिल है', पर आधारित है. उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ व्हाइट हाउस के रोज़ गार्डन में पहली द्विपक्षीय बैठक के दौरान कहा, "अपने चुनाव अभियान के दौरान मैंने कहा था कि अगर चुना गया तो व्हाइट हाउस में भारत का सच्चा मित्र होगा, और वास्तव में वही हुआ..."

भारत आने के लिए किया आमंत्रित
पीएम मोदी ने अमेरिका में मिले इस सम्मान के लिए शुक्रिया अदा की. इतना ही नहीं पीएम मोदी ने डोनाल्ड ट्रंप उनकी पत्नी मेलानिया और बेटी को भी भारत आने के लिए आमंत्रित किया. पहली मुलाकात पर पीएम मोदी ने मेलानिया को खास तोहफा दिया. 

ये दिए तोहफे
पीएम मोदी ने मेलानिया ट्रंप को कश्मीर और हिमाचल में हाथ से बने शॉल गिफ्ट दिए. इसके अलावा पीएम नरेंद्र मोदी ने मिलेनिया के लिए कांगड़ा वैली के कारीगरों के बनाया सिल्वर ब्रेसलेट भी दिया. इसके अलावा चाय पत्ती और शहद भी गिफ्ट के तौर पर दिया.  पंजाब के होशियारपुर की बनी खास एक लकड़ी की पेटी भी गिफ्ट की.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement