हज यात्रियों के लिए नयी सुविधा, घर बैठे हो सकेगी फ्लाइट बुकिंग की ऑनलाइन पुष्टि

केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय और भारतीय हज कमेटी ने इस साल की हजयात्रा आरंभ होने से कुछ दिनों पहले लोगों के लिए फ्लाइट बुकिंग की ऑनलाइन पुष्टि की सुविधा शुरू की है.

हज यात्रियों के लिए नयी सुविधा, घर बैठे हो सकेगी फ्लाइट बुकिंग की ऑनलाइन पुष्टि

(फाइल फोटो)

खास बातें

  • हज यात्रियों के लिए नयी सुविधा
  • घर बैठे हो सकेगी फ्लाइट बुकिंग की ऑनलाइन पुष्टि
  • इससे दूरदराज में रहने वाले हजारों लोगों काफी सहूलियत होगी
नई दिल्ली:

केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय और भारतीय हज कमेटी ने इस साल की हजयात्रा आरंभ होने से कुछ दिनों पहले लोगों के लिए फ्लाइट बुकिंग की ऑनलाइन पुष्टि की सुविधा शुरू की है, जिससे दूरदराज में रहने वाले हजारों लोगों काफी सहूलियत होगी. इस सुविधा के आरंभ होने से दूरदराज और ग्रामीण इलाकों में हजयात्रियों को यात्रा की तारीख को लेकर ऊहापोह की स्थिति से नहीं गुजरना होगा. हज समिति के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मकसूद अहमद खान के मुताबिक, अब लोग घर बैठे फ्लाइट बुकिंग की ऑनलाइन पुष्टि कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: Haj Yatra Subsidy: कैसे शुरू हुई हज के लिए सब्सिडी, सरकार ने क्यों किया खत्म

उन्होंने बताया, ‘‘अब हज पर जाने वाले लोग हज कमेटी की वेबसाइट पर जाकर फ्लाइट की बुकिंग की पुष्टि कर सकेंगे.’’ खान ने कहा, ‘‘पहले ऑनलाइन पुष्टि की सुविधा नहीं होने से लोगों को कई दिन पहले ही प्रस्थान स्थल (इम्बारकेशन प्वाइंट) वाले शहर में पहुंचना पड़ता है. इससे उन लोगों को खासी दिक्कत होती थी जो दूरदराज के इलाकों और गांवों से हज के लिए जाते थे.’’ 

यह भी पढ़ें:  हज यात्रा 2016 : हज यात्री अब बेडौल सामान के साथ नहीं कर सकेंगे यात्रा

उन्होंने कहा, ‘‘यह सुविधा आरंभ होने से लोग अपनी फ्लाइट वाली तारीख से एक दिन पहले प्रस्थान स्थल वाले शहर पहुंचेंगे. इससे उनके समय और पैसे दोनों की बचत होगी.’’ इस साल हज यात्रियों के सऊदी अरब प्रस्थान करने का सिलसिला 14 जुलाई से आरंभ होगा. गौरतलब है कि इस बार भारत से करीब 175,000 लोग हज पर जा रहे हैं. इनमें से करीब 128,000 लोग भारतीय हज कमेटी के जरिए हज पर जाएंगे.

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com