NDTV Khabar

NDTV से बोलीं निक्की हेली, भारत को ईरान से संबंधों के बारे में एक बार फिर सोचना चाहिए
पढ़ें | Read IN

हेली ने ईरान को धर्म के नाम पर तानाशाही करने वाला एक देश बताया, जो अपने ही लोगों का उत्पीड़न करता है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
NDTV से बोलीं निक्की हेली, भारत को ईरान से संबंधों के बारे में एक बार फिर सोचना चाहिए

निक्की हेली और पीएम मोदी की फाइल फोटो

खास बातें

  1. हेली ने कहा- ईरान धर्म के नाम पर तानाशाही करता है
  2. हेली के अनुसार अमेरिका ईरान से संबंधन रखने वालों पर लगाएगा प्रतिबंध
  3. ईरान से कारोबार करने को लेकर भी फैसला करे भारत- निक्की हेली
नई दिल्ली: संयुक्त राष्ट्र में नियुक्त अमेरिकी राजदूत निक्की हेली ने भारत को ईरान से अपने संबंधों को लेकर एक बार फिर सोचने की सलाह दी है. हेली ने NDTV को दिए एक इंटव्यू में कहा कि भारत को फैसला करना चाहिए कि क्या उसे आगे ईरान से अपना कारोबार जारी रखना है या नहीं. गौरतलब है कि निक्की हेली संयुक्त राष्ट्र में राजदूत नियुक्त होने के बाद पहली दफा भारत की यात्रा पर आई हैं. हेली ने ईरान को धर्म के नाम पर तानाशाही करने वाला एक देश भी बताया, जो अपने ही लोगों का उत्पीड़न करता है. हेली ने कहा कि ईराना आतंकवाद को आर्थिक मदद करता है और पश्चिम एशिया में टकराव को बढ़ावा देता है.

यह भी पढ़ें: निक्की हेली ने संयुक्त राष्ट्र पर इस्राइल को सताने का आरोप लगाया

इंटरव्यू के दौरान पूछे गए एक सवाल के जवाब में निक्की ने कहा कि उन्होंने ईरान के साथ भारत के कारोबार के बारे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी चर्चा की है. हेली ने कहा कि हमने इस बारे में बात की है क्योंकि मेरे ख्याल से भारत भी ईरान के खतरे को मानता है. हम हमेशा से इस बात पर जोर देते हैं कि हमें शांति और सुरक्षा को प्राथमिकता देनी होगी. उन्होंने कहा कि अमेरिका भारत के साथ द्विपक्षीय संबंधों को अगले मुकाम पर ले जाना चाहता है. निक्की हेली ने कहा कि भारत को ईरान के साथ अपने रिश्तों के बारे में इसलिए भी सोचना चाहिए क्योंकि अमेरिका उन देशों पर पाबंदियां लगाने की तैयारी कर रहा है जो ईरान के साथ कारोबार करते हैं.

यह भी पढ़ें: मानवाधिकार समूहों को मान्यता देने से संयुक्त राष्ट्र का इनकार 'शर्मनाक' : निक्की

NDTV से इंटरव्यू के दौरान उन्होंने प्रवासियों के विवादित मुद्दे पर भी बात की. गौरतलब है कि कुछ दिन पहले ही अमेरिका में अवैध तौर पर प्रवेश करने को लेकर भारतीयों समेत सैकड़ों अन्य विदेशियों को हिरासत में रखा गया है. हेली कहा कि अमेरिका प्रवासियों का देश है और आतंकवाद की चुनौतियों को देखते हुए अवैध प्रवासियों को आने की इजाजत नहीं दे सकता है. इंटरव्यू के दौरान हेली ने भारत के एनएसजी में प्रवेश का भी समर्थन किया. उन्होंने कहा कि अमेरिका परमाणु आपूर्तिकता समूह (एनएसजी) में भारत के प्रवेश का पूरी तरह से समर्थन करता है.

टिप्पणियां
VIDEO: क्या ट्रंप यूरोप को आर्थिक मंदी की तरफ ले जा रहे हैं.


निक्की हेली ने कहा कि हिंद-प्रशांत क्षेत्र में चीन भी एक अहम देश है लेकिन भारत के विपरीत, यह लोकतंत्र, कानून के शासन और मूलभूत स्वतंत्रताएं के लिए अमेरिका की प्रतिबद्धता साझा नहीं करता है. इसलिए यह चीन के साथ अमेरिका के रिश्तों को सीमित करेगा.
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement