नीतीश कुमार के NDA में शामिल होने से बीजेपी की बल्‍ले-बल्‍ले, विपक्षी एकता धराशायी

बीजेपी के साथ गठबंधन करने के साथ ही नीतीश कुमार एक बार फिर एनडीए कैंप में शामिल होने जा रहे हैं. इससे सबसे बड़ा फायदा बीजेपी को मिलने जा रहा है.

नीतीश कुमार के NDA में शामिल होने से बीजेपी की बल्‍ले-बल्‍ले, विपक्षी एकता धराशायी

फाइल फोटो

खास बातें

  • नीतीश के एनडीए में शामिल होने से बीजेपी को सबसे ज्‍यादा फायदा
  • 2019 के लोकसभा चुनावों के लिहाज से विपक्षी एकता टूटी
  • सपा, बसपा जैसे दलों को एक साथ लाने की कांग्रेस की कोशिशों को झटका

बीजेपी के साथ गठबंधन करने के साथ ही नीतीश कुमार एक बार फिर एनडीए कैंप में शामिल होने जा रहे हैं. इससे सबसे बड़ा फायदा बीजेपी को मिलने जा रहा है. दरअसल इस पूरे मामले में 2019 के लोकसभा चुनाव के लिहाज से बीजेपी को बड़ा फायदा मिलने जा रहा है. यूपी और बिहार को मिलाकर 120 लोकसभा सीटें हैं. अब जदयू और बीजेपी के एक साथ आने के बाद से 2019 के लिहाज से बिहार में एनडीए की राह आसान दिख रही है. 2014 में एनडीए ने यहां की 40 सीटों में से 31 सीटें जरूर जीती थीं लेकिन 2015 में राजद-जदयू के एक साथ चुनावी मैदान में आने से बने जातीय समीकरण को धराशायी करने में बीजेपी को निराशा हाथ लगी थी. अब नीतीश के एनडीए में आने से बिहार में बनने जा रहे नए जातीय समीकरण का लाभ बीजेपी को मिलने की संभावना है. यूपी में पहले से ही बीजेपी ने अपने किले को मजबूत कर रखा है.
यह भी पढ़ें: तेजस्‍वी को बर्खास्‍त करने के बजाय आखिर नीतीश कुमार ने इस्‍तीफा क्‍यों दिया?

विपक्षी एकता को नुकसान
इस पूरे घटनाक्रम में सबसे बड़ा नुकसान विपक्षी एकता को हुआ है. कांग्रेस के अलावा, सपा, बसपा जैसे दलों की आने वाले लोकसभा चुनावों की पृष्‍ठभूमि में एकजुट होने की संभावना को इस नए घटनाक्रम से धक्‍का लगा है. दरअसल यह गठबंधन उस वक्‍त ही कारगर हो सकता था जब नीतीश जैसा चेहरा भी उनके साथ होता लेकिन नीतीश के एनडीए कैंप में जाने के बाद से विपक्षी गठबंधन की संभावनाओं पर तुषारापात हुआ है.
यह भी पढ़ें:बिहार में 2.30 घंटे का ड्रामा, नीतीश-लालू-तेजस्वी के 10 बयान जो नहीं भूल पाएंगे आप
17 साल पुरानी दोस्ती 4 साल पहले टूटी, फिर साथ आए भाजपा और जदयू


कांग्रेस को झटका
विपक्षी महागठबंधन की ताकत को दिखाने के लिए लालू प्रसाद इसी 27 अगस्‍त को पटना में एक रैली का आयोजन करने जा रहे हैं. इसमें कहा जा रहा था कि राजद-जदयू के अलावा अखिलेश यादव और मायावती जैसे नेताओं को भी एक मंच पर लाने की योजना थी. अब नीतीश के इस कदम के बाद इस रैली के आयोजन पर ही सवालिया निशान खड़े हो गए हैं और क्षेत्रीय क्षत्रपों को एक मंच तले लाने की कांग्रेस की कोशिशों को झटका लगा है.

VIDEO: अंतरात्‍मा की आवाज पर दिया इस्‍तीफा : नीतीश कुमार


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com