नीतीश कुमार और सुशील मोदी ने ली शपथ, पीएम मोदी ने दी बधाई, राहुल गांधी गुस्साये

बिहार की राजनीति ने एक बार फिर तेज़ी से करवट बदली है. महागठबंधन की सरकार से इस्तीफ़े के तुरंत बाद नीतीश कुमार को बीजेपी का साथ मिल गया और उन्होंने दोबारा मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली है.सुशील मोदी ने डिप्टी सीएम पद की शपथ ली.

नीतीश कुमार और सुशील मोदी ने ली शपथ, पीएम मोदी ने दी बधाई, राहुल गांधी गुस्साये

नीतीश कुमार और सुशील मोदी ने ली शपथ

खास बातें

  • सुशील मोदी बने डिप्टी सीएम
  • तेजस्वी यादव ने कहा- हाथ पर हाथ रखकर नहीं बैठेंगे
  • शुक्रवार को हासिल करना होगा विश्वास मत
पटना:

बिहार की राजनीति ने एक बार फिर तेज़ी से करवट बदली है. महागठबंधन की सरकार से इस्तीफ़े के तुरंत बाद नीतीश कुमार को बीजेपी का साथ मिल गया और उन्होंने दोबारा मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली है. वहीं सुशील मोदी ने डिप्टी सीएम की शपथ ली. शपथग्रहण के बाद नीतीश कुमार ने कहा कि मैंने बिहार के हित में फैसला लिया है. मेरी जवाबदेही बिहार के प्रति है. वक्त आने पर सबको जवाब दूंगा.

 नीतीश कुमार ने हमें धोखा दिया
नीतीश के शपथ ग्रहण के बाद कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा है कि नीतीश कुमार ने हमें धोखा दिया है. स्वार्थ के लिए लोग कुछ भी कर जाते हैं.उन्होंने कहा, "मैं पहले ही जान गया था कि यह (महागठबंधन) ज़्यादा देर तक नहीं चल पाएगा... हिन्दुस्तान की राजनीति की यही समस्या है कि राजनेता स्वार्थ के लिए कुछ भी कर जाते हैं... जो जनादेश मिला था, वह सांप्रदायिकता के खिलाफ था, लेकिन अब..."

पीएम मोदी ने दी बधाई
वहीं पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करके एक बार फिर नीतीश कुमार को बधाई दी. बिहार की तरक्की और समृद्धि के लिए मिलकर काम करने को उत्सुक हैं.

जिधर सत्ता दिखती है, नीतीश वहीं चले जाते हैं : लालू यादव
लालू प्रसाद यादव ने नीतीश कुमार पर जमकर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि नीतीश के बीजेपी के साथ जाने के फैसले से बिहार की जनता नाराज है. बिहार की जनता ने तो बीजेपी को खाली हाथ भेजा था. पिछड़ों, मुसलमानों और गरीबों ने हमारा साथ दिया था. जिधर सत्ता दिखती है नीतीश वहीं चले जाते हैं.

ना-ना करते प्यार तुम्ही से कर बैठे : अखिलेश यादव
वहीं सपा के अखिलेश यादव ने कहा कि ना ना करते, प्यार तुम्हीं से कर बैठे, करना था इंकार, मगर इक़रार तुम्हीं से कर बैठे. उन्होंने ऐसा कहकर नीतीश कुमार पर तंज किया.


इससे पहले देर रात नीतीश ने बीजेपी विधायकों के साथ राज्यपाल से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश किया. वहीं तेजस्वी यादव ने भी 100 विधायकों के साथ रात में राजभवन तक मार्च किया. राज्यपाल ने उन्हें सुबह 11 बजे मिलने का समय दिया, लेकिन बाद में नीतीश कुमार को सुबह 10 बजे ही शपथ के लिए बुलाकर नीतीश का रास्ता साफ कर दिया, जिससे खफा तेजस्वी ने राज्यपाल के फैसले के खिलाफ कोर्ट जाने की बात कही है. आज शपथग्रहण के बाद एनडीए सरकार को शुक्रवार को विधानसभा में बहुमत साबित करना होगा. इस बीच आज बीजेपी विधायक दल की बैठक होनी हैं, जहां नीतीश को समर्थन और सरकार में शामिल होने की औपचारिकताएं पूरी की जाएंगी. इसके लिए बीजेपी ने पर्यवेक्षक के तौर पर केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा और अनिल जैन को पटना भेजा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भी नीतीश कुमार के शपथग्रहण में शामिल होने की ख़बर है.

सुशील मोदी ने डिप्टी सीएम पद की शपथ ली

sushil modi


पढ़ें- नीतीश बीजेपी से मिले हुए हैं, आरएसएस से सेटिंग है : लालू प्रसाद​

नीतीश कुमार ने ली सीएम पद की शपथ
nitish kumar


सरकार बनाने का दावा पेश करने का जिम्मा हमारा था : तेजस्वी
तेजस्वी यादव ने इस पूरे घटनाक्रम पर कहा कि मैंडेट के मुताबिक- सरकार बनाने का दावा पेश करने का जिम्मा हमारा था. राज्यपाल ने हमें 11 बजे मुलाकात का समय दिया था. थोड़ी देर बाद खबर आई कि सुबह 10 बजे शपथग्रहण होगा. जनता के सामने माफी मांगनी चाहिए. राज्यपाल को अपनी भूमिका साफ करनी चाहिए. हम संविधान के तहत राज्यपाल से शपथग्रहण रोकने की मांग करते हैं. हम कोर्ट जाएंगे, हम हर तरह की क़ानूनी सलाह ले रहे हैं. JDU में सामाजिक न्याय को माननेवाले लोग आज RJD-कांग्रेस के साथ हैं. JDU में सामाजिक न्याय को माननेवाले लोग आज RJD-कांग्रेस के साथ हैं. अन्याय हो रहा है, लोकतंत्र की हत्या हो रही है. बिहार की जनता ने जो मैंडेट दिया था, उसके साथ धोखा हो रहा है. हम हाथ पर हाथ धरे नहीं बैठेंगे. मुझे मोहरा बनाया गया, तेजस्वी बहाना था, उन्हें बीजेपी के साथ जाना था.

पढ़ें- नीतीश कुमार ने खेला बड़ा सियासी दांव, ये हैं इस्‍तीफे के अहम कारण​

बहुमत का आंकड़ा
बिहार विधानसभा का वह आंकड़ा बताते हैं जिससे बीजेपी-जेडीयू की सरकार आसानी से बन सकती है. बिहार में जेडीयू के 71 विधायक हैं और बीजेपी के 53, ऐसे में दोनों पार्टियां मिलकर आसानी से बहुमत का आंकड़ा पार कर लेती हैं. 
बिहार में बहुमत का आंकड़ा 122 है और दोनों पार्टियों के 124 विधायक हो रहे हैं.

VIDEO: नीतीश कुमार का शपथ ग्रहण
हम राज्य में मध्यावधि चुनाव के पक्ष में नहीं 
सुशील मोदी बिहार में नीतीश कुमार के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने सुशील मोदी से बात की. सुशील मोदी ने अपने घर 1-पोलो रोड पर बीजेपी विधायकों की आपात बैठक बुलाई. इस बैठक के बाद पार्टी के वरिष्ठ नेता सुशील मोदी ने कहा था कि हम राज्य में मध्यावधि चुनाव के पक्ष में नहीं हैं. हम चाहते हैं कि जो भी विधायक जीत कर आए हैं, वे पांच साल का कार्यकाल पूरा करें. दरअसल, तेजस्वी के खिलाफ लगे आरोपों को लेकर सत्तारूढ़ महागठबंधन के घटक दल जदयू और राजद के बीच काफी समय से गतिरोध चल रहा था.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com