NDTV Khabar

PMC Bank पर लगी पाबंदियों के बाद सोशल मीडिया पर फैली अफवाहों को लेकर RBI ने किया Tweet

बैंकिंग सिस्टम को लेकर सोशल मीडिया पर तरह-तरह की अफवाहें फैल रही हैं. इसे लकेर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank of India) ने मंगलवार को ट्वीट कर लोगों से अपील की है कि घबराएं नहीं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
PMC Bank पर लगी पाबंदियों के बाद सोशल मीडिया पर फैली अफवाहों को लेकर RBI ने किया Tweet

RBI ने लोगों से अफवाहों पर ध्यान नहीं देने की अपील की.

खास बातें

  1. RBI ने लोगों से अफवाहों पर ध्यान नहीं देने की अपील की
  2. PMC बैंकों पर पाबंदियों के बाद सोशल मीडिया पर फैली है अफवाह
  3. 'भारतीय बैंकिंग सिस्टम पूरी तरह सुरक्षित और स्थिर है'
नई दिल्ली :

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने जब से पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव बैंक (PMC Bank) और लक्ष्मी विलास बैंक (Lakshmi Vilas Bank) पर पाबंदियां लगाई हैं, तब से देश के बैंकिंग सिस्टम को लेकर सोशल मीडिया पर तरह-तरह की अफवाहें फैल रही हैं. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank of India) ने मंगलवार को ट्वीट कर ऐसी अफवाहों को खारिज कर दिया. रिजर्व बैंक ने लोगों से अपील की है कि घबराएं नहीं. रिजर्व बैंक ने ट्वीट किया, 'कुछ इलाकों में को-ऑपरेटिव बैंकों (Cooperative Banks) समेत कई बैंकों को लेकर अफवाहें चल रही हैं जिनकी वजह से खाताधारकों में घबराहट है. RBI सामान्य जनता को इस बात का भरोसा दिलाना चाहता है कि भारतीय बैंकिंग सिस्टम पूरी तरह सुरक्षित और स्थिर है. ऐसी किसी भी अफवाह को लेकर लोगों को घबराने की बिल्कुल जरूरत नहीं है.'


PMC बैंक के बाद अब यह Bank संकट में, RBI ने लोन देने पर रोक समेत लगाए कई प्रतिबंध

बता दें कि पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव बैंक (PMC Bank) में वित्तीय गड़बड़ियों के सामने आने के बाद आरबीआई ने बैंक पर कई प्रतिबंध लगा दिये थे. पहले ग्राहकों के लिए 6 महीने में निकासी की सीमा 1000 रुपये रखी गई थी, हालांकि इसे बढ़ाकर दस हजार रुपये कर दिया गया. दूसरी तरफ, पीएमसी बैंक न तो लोन दे सकता है और न ही कोई निवेश कर सकता है. वहीं, रिजर्व बैंक (RBI) ने लक्ष्मी विलास बैंक (Lakshmi Vilas Bank) पर भी कई तरह की पाबंदियां लगा दी हैं.

PMC संकट पर एक ग्राहक ने कहा 'जहर पीने को मजबूर' तो वित्त मंत्री ने की ये अपील

RBI ने लक्ष्मी विलास बैंक की कमजोर वित्तीय हालत को देखते हुए उसके खिलाफ त्वरित सुधारात्मक कार्रवाई (PCA) व्यवस्था के तहत कर्ज देने और नई शाखा खोलने पर रोक जैसे प्रतिबंध लगा दिए हैं. बताया जा रहा है कि लक्ष्मी विलास बैंक में जोखिम से बचाव के लिए पर्याप्त पूंजी के अभाव, दो लगातार साल से संपत्तियों पर नुकसान और बड़ी संख्या में फंसे लोन अमाउंट को देखते हुए RBI ने यह कदम उठाया है.

टिप्पणियां

इस बीचमुंबई पुलिस ने सोमवार को पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव बैंक (PMC Bank) के पूर्व प्रबंधन और एचडीआईएल के प्रवर्तकों के खिलाफ एफआईआर (FIR) दर्ज की. इस मामले की जांच एसआईटी (SIT) करेगी. रिजर्व बैंक द्वारा नियुक्त प्रशासक की शिकायत के आधार पर पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा (ईओडब्ल्यू) ने अधिकारियों के खिलाफ जालसाजी, धोखाधड़ी और आपराधिक साजिश का मामला दर्ज किया गया है.

VIDEO: बैंकों की गलती, मुश्किल में ग्राहक



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement