गैर-सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत 35 रुपये घटी

गैर-सब्सिडी वाले एलपीजी गैस की कीमत प्रति सिलेंडर 35.50 रुपये घटा दी गई है और सब्सिडी प्राप्त सिलेंडरों में मामूली 1.74 रुपये की कमी की गई है.

गैर-सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत 35 रुपये घटी

सब्सिडी प्राप्त सिलेंडरों में मामूली 1.74 रुपये की कमी की गई है

खास बातें

  • सब्सिडी प्राप्त सिलेंडरों में मामूली 1.74 रुपये की कमी की गई है
  • रसोई गैस सिलेंडर की कीमत अब दिल्ली में 653.50 रुपये होगी
  • तेल विपणन कंपनियों ने एटीएफ या जेट ईधन में भी कटौती की है.
नई दिल्ली:

गैर-सब्सिडी वाले एलपीजी गैस की कीमत प्रति सिलेंडर 35.50 रुपये घटा दी गई है और सब्सिडी प्राप्त सिलेंडरों में मामूली 1.74 रुपये की कमी की गई है. सरकारी तेल विपणन कंपनियों ने यह जानकारी दी. वहीं, सरकारी कंपनी इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के शहरों में पाइप और कंप्रेस्ड प्राकृतिक गैस (सीएनजी) की आपूर्ति के लिए दरें बढ़ा दी हैं. इंडियल ऑयल कॉर्प द्वारा घोषित संशोधित दरों के मुताबिक, 14.2 किलोग्राम वाले गैर-सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर की कीमत अब दिल्ली में 653.50 रुपये होगी, जबकि पहले यह 689 रुपये थी.

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा, उज्‍ज्‍वला योजना से महिला सशक्तिकरण मजबूत हो रहा है

इसी प्रकार, गैर-सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत अब कोलकाता में 676 रुपये, मुंबई में 625 रुपये और चेन्नई में 663.50 रुपये होगी. वहीं, सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत (जो प्रत्येक ग्राहक एक साल में 12 ही ले सकता है) में मामूली 1.74 रुपये की कमी की गई है और यह दिल्ली में 491.35 रुपये होगी, जबकि पहले यह 493 रुपये थी.

तेल विपणन कंपनियों ने इसके साथ विमानों के ईधन (एटीएफ) या जेट ईधन में भी कटौती की है. दिल्ली में यह 231 रुपये की कटौती के साथ 61,450 रुपये प्रति किलोलीटर में उपलब्ध होगा. इस दौरान, इंद्रप्रस्थ गैस लि. (आईजीएल) ने दिल्ली सीएनजी की कीमत में 90 पैसे प्रति किलोग्राम की बढ़ोतरी की है और घरेलू पाइप्ड गैस की कीमत में 1.15 रुपये प्रति स्टैडर्ड घट मीटर (एससीएम) की बढ़ोतरी की है.

VIDEO: प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का कितना असर?

आईजीएल ने इसके अलावा नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में सीएनजी की दरों में एक रुपये प्रति किलोग्राम की बढ़ोतरी की है.


 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com