NDTV Khabar

दिल्ली की हवा ही नहीं बल्कि पानी भी सबसे ज्यादा प्रदूषित, मुंबई का पानी सबसे साफ

ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड यानी BIS ने 20 राज्यों के कई शहरों के पानी की गुणवत्ता की जांच एक निजी लैब में करवाने के बाद ये पाया कि दिल्ली का पानी सबसे प्रदूषित है

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
दिल्ली की हवा ही नहीं बल्कि पानी भी सबसे ज्यादा प्रदूषित, मुंबई का पानी सबसे साफ

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली:

ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड यानी BIS ने 20 राज्यों के कई शहरों के पानी की गुणवत्ता की जांच एक निजी लैब में करवाने के बाद ये पाया कि दिल्ली का पानी सबसे प्रदूषित है. दिल्ली में कृषि मंत्रालय, बुराड़ी, सोनिया विहार समेत खुद खाद्य एवं उपभोक्ता मंत्रालय के केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान का 12 जनपथ तक के घर के पानी का सैंपल 19 मापदंडो पर फेल मिला. इस पानी का TDS, PH, एल्यूमिनियम, नाइट्रेट, डिटरजेंट के अलावा E.coli जैसे बैक्टीरिया भी मिले हैं. सबसे प्रदूषित पानी में दिल्ली के बाद कोलकाता, चेन्नई, देहरादून और जयपुर का नंबर है. दिल्ली में पानी सप्लाई का जिम्मा दिल्ली जलबोर्ड के हवाले हैं. 

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के साथ किडनी रोगों में फायदेमंद है नारियल पानी! जानें कई और फायदे


सबसे साफ पानी मुंबई का
BIS की जांच में मुंबई का पानी सबसे साफ पाया गया है. मुंबई के बाद हैदराबाद, भुवनेश्वर, रांची, रायपुर, अमरावती और शिमला का पानी साफ पाया गया है. 

Delhi Air Pollution: दिल्ली की प्रदूषित हवा से बचने के 10 आसान तरीके

टिप्पणियां

पानी की जांच के पीछे राजनीतिक कारण नहीं
खाद्य एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान ने साफ किया है कि पानी की इस रैंकिंग के कोई राजनीतिक मायने न निकाले जाए. उनके मंत्रालय के पास कई जगहों से अनुरोध आया था कि पानी के शुद्धता की जांच की जाए. इस पर उन्होंने देशभर में पानी के सैंपल लेकर उनकी जांच करवाई.

Video: हवा से नमी सोखकर पीने लायक पानी बना देती है ये मशीन



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement