"अब हमारी बारी": अक्षय कुमार ने अयोध्या मंदिर निर्माण की फंडिंग के लिए प्रशंसकों से की अपील

अयोध्या राम मंदिर ट्रस्ट ने चंदा जुटाने के लिए देशव्यापी अभियान की इसी माह शुरुआत की. मंदिर निर्माण पर करीब 1100 करोड़ रुपये लागत आने का अनुमान है. 

अक्षय कुमार ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो पोस्ट कर लोगों से दान देने की अपील की

नई दिल्ली:

बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार (Bollywood star Akshay Kumar) ने रविवार को सोशल मीडिया पर पोस्ट के जरिये अपने प्रशंसकों से अपील कि वे उत्तर प्रदेश में बन रहे भगवान राम के मंदिर (Lord Ram temple)  के लिए दिल खोलकर दान करें. अक्षय ने हिन्दी में एक वीडियो ट्विटर पर पोस्ट करते हुए कहा, "यह हमारे लिए बेहद खुशी की बात है कि अयोध्या में श्री राम मंदिर का निर्माण कार्य शुरू हो गया है... अब हमारी बारी योगदान देने की है. मैंने शुरू किया है, उम्मीद है कि आप भी इस अभियान में शामिल होंगे. जय सियाराम,"

सुप्रीम कोर्ट ने नवंबर 2019 को अयोध्या में विवादित स्थल को लेकर अपना निर्णय देते हुए कहा था कि यह स्थान भगवान राम मंदिर से जुड़ा हुआ है. पांच जजों की संविधान पीठ ने निर्णय में उसी जिले में एक मस्जिद के लिए भी 5 एकड़ जमीन देने का निर्देश भी दिया था. सुप्रीम कोर्ट ने राम मंदिर निर्माण के लिए एक ट्रस्ट गठित करने का निर्देश केंद्र सरकार  को दिया था, जो पूरे निर्माण कार्य की निगरानी करे.


अगस्त 2020 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या में राम मंदिर का शिलान्यास किया था. इसी माह मंदिर ट्र्स्ट ने निर्माण के लिए चंदा इकट्ठा करने के वास्ते देश भर में एक अभियान प्रारंभ किया है, ताकि इस 1100 करोड़ रुपये की लागत के लिए धन जुटाया जा सके.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


कई राजनीतिक दलों और अर्ध राजनीतिक संगठनों ने भी अभियान से खुद को जोड़ा है. अनुदान एकत्र करने की यह कवायद 27 फरवरी तक जारी रहेगी. राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने मंदिर निर्माण के लिए 5 लाख 100 रुपये का दान दिया है. विभिन्न संगठनों के कार्यकर्ता 10, 100 और 1000 रुपये के कूपन के साथ घर-घर जाकर मंदिर निर्माण के लिए रकम जुटाएंगे. मंदिर ट्र्स्ट ने किसी भी तरह की सरकारी मदद, विदेशी धन या कारपोरेट अनुदान लेने से इनकार किया है.