NDTV Khabar

ओडिशा और तेलंगाना 'आयुष्मान भारत' में शामिल होने के लिए फिलहाल तैयार नहीं

36 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में से 29 ने अब तक MoU साइन किया, 7 प्रदेश फिलहाल योजना से बाहर

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
ओडिशा और तेलंगाना 'आयुष्मान भारत' में शामिल होने के लिए फिलहाल तैयार नहीं

प्रतीकात्मक फोटो.

नई दिल्ली: ओडिशा और तेलंगाना 25 सितंबर से लांच हो रही विशाल स्वास्थ्य बीमा योजना आयुष्मान भारत में शामिल होने के लिए फिलहाल तैयार नहीं है. जबकि 36 में से 5 राज्यों को इस योजना में शामिल करने को लेकर बातचीत अभी चल रही है. इस योजना के तहत 10.74 करोड़ लोगों को 5 लाख तक हेल्थ इंश्योरेंस कवर देने की योजना है.

10.74 करोड़ गरीब-ज़रूरतमंद परिवारों को 5 लाख तक सालाना हेल्थ कवरेज देने के लिए  प्रधानमंत्री मोदी की महात्वाकांक्षी आयुष्मान भारत योजना की रूपरेखा तैयार कर ली गई है. स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने सोमवार को कहा कि 85% ग्रामीण लाभार्थियों और 60% शहरी लाभार्थियों की पहचान कर ली गई है. 1300 से ज़्यादा बीमारियों के लिए पैकेज रेट तैयार कर लिए गए हैं. 10,000 अस्पतालों ने योजना में शामिल होने के लिए आवेदन किया है और लाभार्थियों की मदद के लिए एक कॉल सेंटर भी बनाया गया है जिसका नंबर है- 14555.

यह भी पढ़ें : आयुष्मान भारत योजना 25 सितंबर से शुरू होगी, पीएम मोदी ने किया ऐलान

हालांकि 36 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में से 29 ने अब तक MoU साइन किया है. यानी 7 राज्य और केंद्र शासित प्रदेश अभी योजना से बाहर हैं. स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने कहा, "5 राज्यों के साथ बातचीत चल रही है...उम्मीद है वे हमारे साथ होंगे."

लेकिन दो राज्यों ने आयुष्मान भारत से जुड़ने से मना कर दिया है. आयुष्मान भारत सीईओ, इंदू भूषण ने एनडीटीवी से बातचीत में कहा, "जिन 7 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने MoU अभी तक साइन नहीं किया है हम उन्हें बता रहे हैं कि आयुष्मान भारत योजने से उनके नागरिकों को फायदा होगा. हम चाहते हैं कि ये योजना पूरे देश में लागू हो...हमें उम्मीद है कि इन सात में से पांच तैयार हो जाएंगे...तेलंगाना और ओडिशा ने कहा है कि वे और बात करना चाहते हैं आयुष्मान भारत को लेकर..."

टिप्पणियां
VIDEO : सरकार ने कसी कमर

साफ है, इस बहुत बड़ी योजना को लागू करने के रास्ते में सरकार को अभी कई अड़चनों से निपटना होगा.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement