ओपी धनखड़ को बनाया गया हरियाणा BJP अध्यक्ष, सुभाष बराला की लेंगे जगह

BJP ने हरियाणा सरकार के पूर्व मंत्री ओम प्रकाश धनखड़ (OP Dhankar) को पार्टी की प्रदेश इकाई का अध्यक्ष नियुक्त किया. वह सुभाष बराला की जगह लेंगे.

ओपी धनखड़ को बनाया गया हरियाणा BJP अध्यक्ष, सुभाष बराला की लेंगे जगह

ओपी धनखड़ को बनाया गया हरियाणा BJP अध्यक्ष. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली :

भाजपा ने रविवार को हरियाणा सरकार के पूर्व मंत्री ओम प्रकाश धनखड़ (OP Dhankar) को पार्टी की प्रदेश इकाई का अध्यक्ष नियुक्त किया. वह सुभाष बराला की जगह लेंगे. भाजपा महासचिव अरुण सिंह की ओर से जारी बयान में कहा गया, 'भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने पूर्व मंत्री ओम प्रकाश धनखड़ को हरियाणा प्रदेश भाजपा का अध्यक्ष नियुक्त किया है. यह नियुक्ति तत्काल प्रभाव से लागू होगी.'

Newsbeep

पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सुभाष बराला के स्थान पर उनकी नियुक्ति हुई है. बराला का कार्यकाल पहले ही समाप्त हो चुका था. राज्य विधानसभा चुनाव के बाद से ही पार्टी उनके विकल्प की तलाश कर रही थी. जाट समुदाय से आने वाले धनखड़ को प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त करने को राज्य में जातिगत समीकरणों को संतुलित करने के प्रयास के रूप में भी देखा जा रहा है, जहां राजनीति जाटों और गैर-जाटों के इर्द-गिर्द घूमती है. राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर गैर जाट समुदाय से आते हैं. हालांकि, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष बराला भी जाट समुदाय से ही थे.
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


साल 2014 के हरियाणा विधानसभा चुनाव में भाजपा की जीत के बाद धनखड़ को खट्टर सरकार में कैबिनेट मंत्री बनाया था. हालांकि, पिछले विधानसभा चुनाव में उन्हें हार का सामना करना पड़ा था. बराला भी चुनाव हार गए थे. भाजपा किसान मोर्चा के दो बार राष्ट्रीय अध्यक्ष रहे धनखड़ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के राष्ट्रीय समन्वयक भी रहे हैं. साल 2014 के लोकसभा चुनाव में धनखड़ ने तत्कालीन मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के बेटे दीपेंद्र सिंह हुड्डा के खिलाफ रोहतक से चुनाव लड़ा था. हालांकि, वह हार गए थे.