पुणे में अगले सप्ताह शुरू हो जाएगा ऑक्सफोर्ड वैक्सीन के तीसरे चरण का परीक्षण

15 सितंबर को भारतीय औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) डॉ.वीजी सोमानी ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) को ऑक्सफोर्ड के कोविड-19 टीके का उम्मीदवारों पर क्लीनिकल ट्रायल (चिकित्सकीय परीक्षण) फिर से शुरू करने की अनुमति दे दी थी.

पुणे में अगले सप्ताह शुरू हो जाएगा ऑक्सफोर्ड वैक्सीन के तीसरे चरण का परीक्षण

पुणे:

ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय द्वारा विकसित और भारतीय सीरम संस्थान द्वारा तैयार किए जा रहे कोविड-19 टीके का मानव शरीर पर तीसरे चरण का परीक्षण अगले सप्ताह पुणे के ससून अस्पताल में परीक्षण शुरू हो जाएगा. सरकार संचालित ससून अस्पताल के डीन डॉक्टर मुरलीधर तांबे ने शनिवार को ''पीटीआई-भाषा'' को यह जानकारी दी.

उन्होंने कहा कहा, ''ससून अस्पताल में अगले सप्ताह ''कोविशील्ड'' टीके के तीसरे चरण का परीक्षण शुरू हो जाएगा। इसके सोमवार से शुरू होने की संभावना है. परीक्षण के लिए पहले ही कुछ स्वयंसेवक आगे आ चुके हैं. लगभग 150 से 200 लोगों को यह टीका लगाया जाएगा.''

ऑक्सफोर्ड के कोविड-19 टीके का परीक्षण दोबारा शुरू करने की अनुमति
बता दें कि 15 सितंबर को भारतीय औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) डॉ.वीजी सोमानी ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) को ऑक्सफोर्ड के कोविड-19 टीके का उम्मीदवारों पर क्लीनिकल ट्रायल (चिकित्सकीय परीक्षण) फिर से शुरू करने की अनुमति दे दी थी. डीसीजीआई ने दूसरे और तीसरे चरण के परीक्षण के लिए किसी भी उम्मीदवर को चुनने को रोकने वाले अपने पहले के आदेश को रद्द कर दिया था.

यह भी पढ़ें- ब्रिटेन की COVID-19 वैक्सीन ट्रायल फिर से शुरू होने पर भारतीय ड्रग फर्म ने कहा - हम भी तैयार

हालांकि डीसीजीआई ने इसके लिए जांच के दौरान अतिरिक्त ध्यान देने समेत अन्य कई शर्ते रखी हैं. एसआईआई से डीजीसीआई ने विपरित परिस्थतियों से निपटने में नियम के अनुसार तय इलाज की भी जानकारी जमा करने को कहा है.

इससे पहले 11 सितंबर को डीसीजीआई ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया को निर्देश दिया था कि कोविड-19 के संभावित टीके के चिकित्सकीय परीक्षण पर रोक लगाई जाए क्योंकि दिग्गज दवा कंपनी एस्ट्राजेनिका ने अध्ययन में शामिल हुए एक व्यक्ति के ''तबीयत खराब'' होने के बाद अन्य देशों में परीक्षण रोक दिया था.
 

सीरम इंस्टीट्यूट बना रही है वैक्सीन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)