विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 06, 2019

तिहाड़ जेल में कैसे बीती पी. चिदंबरम की रात, अजीब इत्तेफाक भी जुड़ा

अन्य कैदियों की तरह वह जेल के पुस्तकालय में जा सकते हैं और निश्चित अवधि के लिए टेलीविजन देख सकते हैं. सूत्रों ने बताया कि चिदंबरम ने आज हल्का नाश्ता किया.

Read Time: 4 mins
तिहाड़ जेल में कैसे बीती पी. चिदंबरम की रात, अजीब इत्तेफाक भी जुड़ा
पी. चिदंबरम को तिहाड़ में जेल में बंद किया गया है.
नई दिल्ली:

एशिया की सबसे बड़ी जेल तिहाड़ प्रशासन के मुताबिक  पूर्व वित्तमंत्री पी. चिदबंरम  ने आम कैदियों की तरह ही बीती रात जेल का खाना खाया करीब 9.30 बजे के आसपास, फिर वो अपनी सेल में ही सो गए. सुबह भी बाकी कैदियों की तरह रोजाना की दिनचर्या में सुबह 7 बजे नाश्ता किया फिर अखबार पढ़ा. जेल प्रशासन ने  चिदंबरम से उनसे मुलाकात करने वालों के नाम मांगे हैं. अभी उन्होंने उनके नाम नहीं दिए हैं. हर हफ्ते 2 बार उनसे मुलाकात करने वाले मिल सकते हैं. जेल में एक मुलाकाती रूम होता हैं. जहां मुलाक़ात करने वाले मिलते हैं. आईएनएक्स मीडिया भ्रष्टाचार मामले में एक अदालत ने उन्हें दो सप्ताह की न्यायिक हिरासत में भेजा है. जेल के अधिकारियों ने बताया कि कांग्रेस नेता को बृहस्पतिवार शाम को जेल में लाया गया ओर उन्हें अलग कोठरी और वेस्टर्न शौचालय के अलावा कोई विशेष सुविधाएं नहीं मिलेगी. ये विशेष सुविधाएं उन्हें उनके अनुरोध पर अदालत ने दी हैं. अदालत ने उन्हें जेल में अपने साथ चश्मा, दवाएं ले जाने की अनुमति दी और निर्देश दिया कि उन्हें तिहाड़ जेल में अलग कोठरी में रखा जाए क्योंकि उन्हें जेड श्रेणी की सुरक्षा मिली हुई है. 

अन्य कैदियों की तरह वह जेल के पुस्तकालय में जा सकते हैं और निश्चित अवधि के लिए टेलीविजन देख सकते हैं. सूत्रों ने बताया कि चिदंबरम ने आज हल्का नाश्ता किया. बीती रात को उन्होंने जेल के मेन्यू के अनुसार रोटियां, दाल, सब्जी और चावल खाए.  पूर्व केंद्रीय गृह मंत्री चिदंबरम को राउज एवेन्यू में एक विशेष सीबीआई अदालत से बृहस्पतिवार को नीले रंग की पुलिस बस में जेल में लाया गया. यह अजीब इत्तेफाक है कि उन्हें जेल नंबर 7 में बंद किया गया है जहां उनका बेटा आईएनएक्स मीडिया मामले में ही पिछले साल 12 दिनों तक रहा था. अधिकारियों ने बताया कि जेल को पहले ही तैयार कर दिया गया था क्योंकि जेल अधिकारियों को आभास था कि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता के खिलाफ चल रहे अदालती मामलों के मद्देनजर उन्हें यहां लाया जा सकता है. 

जेल नंबर 7 में दरअसल वे कैदी रहते हैं जो प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के मामलों का सामना करते हैं.  मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के भांजे रतुल पुरी को भी इस जेल में बंद किया गया है. ईडी अगस्ता वेस्टलैंड और एक बैंक धोखाधड़ी के मामले में उनकी जांच कर रही है. अधिकारियों ने बताया कि अभी तिहाड़ जेल में 17,400 कैदी हैं जिनमें करीब 14,000 विचाराधीन कैदी शामिल हैं. 31 दिसंबर 2018 तक तिहाड़ जेल में 14,938 पुरुष और 530 महिलाएं बंद थी जो 31 दिसंबर 2017 के मुकाबले 2.20 प्रतिशत अधिक संख्या है. विचाराधीन कैदियों की संख्या बढ़ने के कारण यह बढ़ोत्तरी हुई है. 

तिहाड़ जेल में दिवंगत कांग्रेस नेता संजय गांधी, पूर्व जेएनयूएसयू नेता कन्हैया कुमार, राजद प्रमुख लालू यादव, उद्योगपति सुब्रत रॉय, गैंगस्टर छोटा राजन और चार्ल्स शोभराज, सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल समेत कई हाई-प्रोफाइल कैदी रह चुके हैं. निर्भया सामूहिक दुष्कर्म के दोषी भी इसी जेल में बंद हैं. 

पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम भेजे गए तिहाड़ जेल, CBI कोर्ट ने दिया आदेश​

अन्य खबरें :
चिदंबरम को तिहाड़ भेजे जाने के बाद कांग्रेस का आया Reaction, कहा- 'सत्ताधारी पार्टी वाशिंग मशीन की तरह है, जिसमें...'

कभी PM पद के दावेदार माने जाने वाले चिदंबरम अब 'तिहाड़' में, पढ़ें- करियर में अब तक क्या-क्या हासिल किया?

चिदंबरम कभी गृहमंत्री की कुर्सी पर बैठकर करते थे तिहाड़ का बजट पास, लेकिन अब वहीं प्लास्टिक के बर्तन के लिए...

तिहाड़ जेल में पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम को खाने को मिलेंगी ये चीजें...

इनपुट : भाषा से भी 
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
पैसेंजर ने ड्राइवर से AC ऑन करने कहा तो भड़क गया, वीडियो देख हैरान हो जाएंगे
तिहाड़ जेल में कैसे बीती पी. चिदंबरम की रात, अजीब इत्तेफाक भी जुड़ा
पहले पत्नी का मर्डर कर सिर गोद में रखा, फिर सेल्फी ली और खुद भी फंदे से लटक गया
Next Article
पहले पत्नी का मर्डर कर सिर गोद में रखा, फिर सेल्फी ली और खुद भी फंदे से लटक गया
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;