NDTV Khabar

Parliament Winter Session: लोकसभा में पूछा गया पहला सवाल- फारुक अब्दुल्ला कहां हैं?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को संसद का शीतकालीन सत्र आरंभ होने से पहले कहा कि सरकार सभी मुद्दों पर चर्चा के लिए तैयार है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Parliament Winter Session: लोकसभा में पूछा गया पहला सवाल- फारुक अब्दुल्ला कहां हैं?

शीतकालीन सत्र 13 दिसंबर तक चलेगा.

नई दिल्ली:

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला और राज्यसभा के सभापति एम. वेंकैया नायडू के संबोधन के साथ संसद के शीतकालीन सत्र की सोमवार को शुरुआत हो गई. शीतकालीन सत्र 13 दिसंबर तक चलेगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संसद की बैठक शुरू होने से पहले मीडिया से बातचीत में विभिन्न मुद्दों पर सभी राजनीतिक दलों से सहयोग की उम्मीद जताई. सत्र की शुरुआत होते ही लोकसभा में पहला सवाल फारुक अब्दुल्ला से जुड़ा हुआ पूछा गया. सदन में राष्ट्रगान के बाद टीएमसी के सांसद सौगत रॉय ने सवाल किया 'सर फारुक अब्दुल्ला यहां पर नहीं हैं.' इस पर स्पीकर ने कहा कि पहले नये सदस्यों को शपथ लेने दें. वहीं, लोकसभा में विपक्षी सांसदों ने नारे लगाए, 'विपक्ष पर हमला बंद करो. फारुक अब्दुल्ला जी को रिहा करो. हम न्याय चाहिए.'

वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को संसद का शीतकालीन सत्र आरंभ होने से पहले कहा कि सरकार सभी मुद्दों पर चर्चा के लिए तैयार है. शीतकालीन सत्र 18 नवंबर से आरंभ होकर 13 दिसंबर तक चलेगा. प्रधानमंत्री ने कहा कि सत्र के दौरान उच्च स्तर की चर्चाएं होनी चाहिए जिसमें सभी सांसद शामिल हों. सत्र शुरू होने से पहले उन्होंने मीडिया से कहा, ‘हम सभी मुद्दों पर चर्चा के लिए तैयार हैं.'


Parliament Session LIVE: संसद का शीतकालीन सत्र: राज्यसभा में अरुण जेटली को दी गई श्रद्धांजलि

पहले दिन लोकसभा में पूछे जाने वाले प्रमुख प्रश्न

लोकसभा में सरकार से बहुत सारे सवाल पूछे जाने हैं. इनमें से अर्थव्यवस्था, कॉरपोरेट मामले, संस्कृति और जनजातीय मामले, अर्थव्यवस्था में सुस्ती और बैंकों के विलय से संबंधित प्रश्न पूछे जाने हैं. यहां कुछ प्रमुख प्रश्नों का उल्लेख किया जा रहा है, जो सोमवार को सूचीबद्ध हैं.

पहला प्रश्न : सुरेश नारायण जीडीपी से संबंधित सवाल पूछेंगे. इसमें अप्रैल-जून तिमाही में सकल घरेलू उत्पाद(जीडीपी) पांच प्रतिशत हो जाने पर और निवेश बढ़ाने के लिए सरकार द्वारा उठाए गए कदमों पर सवाल पूछे जाएंगे.

संसद के सत्र से पहले सर्वदलीय बैठक, पीएम मोदी ने कहा- सभी मुद्दों पर चर्चा को तैयार

दूसरा प्रश्न : एन.के. प्रेमचंद्रन अर्थव्यवस्था पर कई प्रश्न पूछेंगे. इसमें से प्रमुख हैं कि क्या सरकार ने देश में आर्थिक सुस्ती के कारणों की समीक्षा की है. इसके अलावा वह आर्थिक सुस्ती की वजह से जीएसटी पर प्रभाव और विदेश व्यापार समझौते को लागू करने के प्रभाव को लेकर अध्ययन कराने पर सवाल पूछेंगे.

तीसरा सवाल : अन्नपूर्णा देवी भ्रष्टाचार के बारे में सवाल पूछेंगी. वह पूछना चाहती हैं कि क्या तीन वर्षो के कार्यकाल में राष्ट्रीकृत बैंकों से ऋण वितरण मामले में किसी अधिकारी के खिलाफ कोई कार्रवाई हुई है.

चौथा सवाल : झारखंड में जहां विधानसभा चुनाव की प्रक्रिश शुरू हैं, विष्णु दयन का प्रश्न राज्य से इसी जुड़ा हुआ है. वह जानना चाहते हैं कि क्या सरकार झारखंड में स्वदेश दर्शन परियोजना के अलावा कोई नया पर्यटन सर्किट विकसित कर रही है.

संसद में नहीं आएगा कच्ची कॉलोनी का बिल? संजय सिंह बोले - बीजेपी की धोखेबाजी सामने आई

पांचवा प्रश्न : उमेश यादव जनजातीय मामले से संबंधित प्रश्न पूछना चाहते हैं. वह जानना चाहते हैं कि क्या सरकार जनजातीय लोगों के कल्याण के लिए बजट में वृद्धि कर रही है.

छठा प्रश्न : सुमेधानंद सरस्वती जानना चाहते हैं कि क्या सरकार की देश के सभी शहरों में प्राकृतिक गैस की पाईप से आपूर्ति करने की योजना प्रस्तावित है.

टिप्पणियां

हालांकि यह देखना होगा कि सदन में कितने प्रश्न पूछे जा सकते हैं और कितने प्रश्नों पर चर्चा हो सकती है.

VIDEO: शीतकालीन सत्र में सभी दलों से भागीदारी का पीएम ने किया आग्रह



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement