NDTV Khabar

पेट्रोल-डीजल की कीमत में आने वाले दिनों में मिल सकती है राहत, जानें आज के भाव

देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों का निर्धारण अंतर्राष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमतों के आधार पर होता है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
पेट्रोल-डीजल की कीमत में आने वाले दिनों में मिल सकती है राहत, जानें आज के भाव

प्रतीकात्मक तस्वीर.

खास बातें

  1. आने वाले दिनों में मिल सकती है राहत.
  2. आज पेट्रोल-डीजल के भाव रहे स्थिर
  3. कच्चे तेल की कीमत गिरी है.
नई दिल्ली:

पेट्रोल की कीमत (Petrol Rate) में लगातार पांच दिन से गिरावट दर्ज की जा रही थी, लेकिन बुधवार को इसके दामों में स्थिरता बनी रही. वहीं डीजल (Diesel Rate)की बात करें तो लगातार दूसरे दिन इसकी कीमत में भी स्थिरता देखने को मिली है. गौर करने वाली बात यह है कि तेज बाजार के जानकारों का कहना है कि आने वाले दिनों में पेट्रोल और डीजल के दामों में कमी देखने को मिल सकती है. इसकी वजह अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल (Crude Oil) की कीमत गिरी है. अंतर्राष्ट्रीय बाजार में ब्रेंट क्रूड का भाव 50 डॉलर प्रति बैरल और वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट यानी डब्ल्यूटीआई का भाव 42 डॉलर प्रति बैरल के आसपास आ गया है. 

देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों का निर्धारण अंतर्राष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमतों के आधार पर होता है, क्योंकि भारत अपनी तेल की जरूरतों का करीब 80 फीसदी आयात करता है. इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, बुधवार को दिल्ली में 69.79 रुपए, कोलकाता में 71.89 रुपए, मुंबई में 75.41 रुपए और चेन्नई में 72.41 रुपए पेट्रोल की प्रति लीटर पर स्थिर रहीं. वहीं डीजल के दाम दिल्ली में 63.83 रुपए, कोलकाता में 65.59 रुपए, मुंबई में 66.79 रुपए और चेन्नई में 67.38 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं.


इस सप्ताह 11 फीसदी लुढ़का कच्चा तेल, घटेंगे पेट्रोल-डीजल के दाम

देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों के निर्धारण के लिए 16 जून 2017 को गतिशील कीमत निर्धारण व्यवस्था यानी डायनामिक प्राइसिंग मकेनिज्म लागू होने के बाद से अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में होने वाले परिवर्तन के अनुसार रोजाना पेट्रोल और डीजल के दाम में बदलाव होता है. सार्वजनिक क्षेत्र की तेल विपणन कंपनियां इससे पहले एडमिनिस्ट्रेटिव प्राइस मकेनिज्म के तहत हर पखवाड़े पेट्रोल और डीजल की कीमतें तय करती थीं.

कच्चे तेल की कीमत में गिरावट, आने वाले दिनों में पेट्रोल-डीजल के दामों से मिल सकती है और राहत

ब्रेंट क्रूड के मार्च डिलीवरी वायदा अनुबंध में बुधवार को आईसीई पर पिछले सत्र के मुकाबले 0.30 फीसदी की गिरावट के साथ 50.62 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था. वहीं, नायमैक्स पर अमेरिकी लाइट क्रूड डब्ल्यूटीआई के फरवरी डिलीवरी अनुबंध में 0.59 फीसदी की मजबूती के साथ 42.78 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था.

टिप्पणियां

(इनपुट- आईएएनएस)

VIDEO- पेट्रोल और डीजल के घटते और बढ़ते दामों का खेल



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement