Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

अरामको पर हमले के बाद पहली बार घटे पेट्रोल, डीजल के दाम

मालूम हो कि 10 सितंबर के बाद पहली बार उपभोक्ताओं को पेट्रोल और डीजल के दाम में राहत मिली है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
अरामको पर हमले के बाद पहली बार घटे पेट्रोल, डीजल के दाम

प्रतीकात्मक तस्वीर.

नई दिल्ली:

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में पिछले कुछ दिनों से कच्चे तेल के दाम में आई नरमी के बाद पेट्रोल और डीजल की महंगाई से राहत मिलने का सिलसिला शुरू हो गया है. तेल विपणन कंपनियों ने गुरुवार को पेट्रोल और डीजल के दाम में मामूली कटौती की. इससे पहले पिछले महीने सऊदी अरब की एक तेल कंपनी पर हमले के बाद कच्चे तेल के भाव में जोरदार तेजी आने के कारण पेट्रोल और डीजल के भाव में लगातार वृद्धि का दौर जारी रहा. जानकार बताते हैं कि आने वाले दिनों में दोनों वाहन ईंधनों के दाम और घटेंगे. दिल्ली, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल 10 पैसे जबकि कोलकाता में नौ पैसे लीटर सस्ता हो गया है. वहीं, डीजल के दाम में दिल्ली, कोलकाता और चेन्नई में छह पैसे जबकि मुंबई में सात पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई है.

इंडियन ऑयल की बेवसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम घटकर क्रमश: 74.51 रुपये, 77.14 रुपये, 80.11 रुपये और 77.40 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं. चारों महानगरों में डीजल के दाम भी घटकर क्रमश: 67.43 रुपये, 69.79 रुपये, 70.69 रुपये और 71.24 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं.


टिप्पणियां

मालूम हो कि 10 सितंबर के बाद पहली बार उपभोक्ताओं को पेट्रोल और डीजल के दाम में राहत मिली है. इस बीच 14 सितंबर को सऊदी अरामको के संयत्रों पर हुए हमले के बाद अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में 16 सितंबर को तकरीबन 20 फीसदी का एक दिनी उछाल आया जब ब्रेंट क्रूड का भाव 71.95 डॉलर प्रति बैरल हो गया. उसके बाद से ब्रेंट का भाव करीब 14 डॉलर प्रति बैरल टूटा है.

अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज यानी आईसीई पर गुरुवार को ब्रेंट क्रूड के दिसंबर अनुबंध में 0.12 फीसदी की तेजी के साथ 57.76 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था. वहीं, अमेरिकी लाइट क्रूड वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट यानी डब्ल्यूटीआई के नवंबर डिलीवरी अनुबंध में 0.38 फीसदी की तेजी के साथ 52.84 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... प्रयागराज: PM मोदी ने दिव्यागों को बांटे उपकरण, बोले- 130 करोड़ भारतीयों की सेवा करना, हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता 

Advertisement