NDTV Khabar

... तो इस वजह से ट्रेनों के फ्लेक्सी फेयर प्रणाली पर फिर से विचार कर रहा है रेल मंत्रालय

गोयल ने कहा कि फ्लेक्सी फेयर प्रणाली को डायनेमिक फेयर प्रणाली में तब्दील करने के बारे में मंत्रालय को विस्तृत रिपोर्ट मिली है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
... तो इस वजह से ट्रेनों के फ्लेक्सी फेयर प्रणाली पर फिर से विचार कर रहा है रेल मंत्रालय

फाइल फोटो

खास बातें

  1. रेल मंत्रालय यात्रियों की संख्या बढ़ाने के उद्देश्य से कर रहा है विचार.
  2. फ्लेक्सी फेयर प्रणाली पर रेल मंत्रालय कर रहा है विचार.
  3. पीयूष गोयल ने यह जानकारी एक प्रश्न के जवाब में दी है.
नई दिल्ली: रेलवे के लिए फ्लेक्सी किराया प्रणाली कारगर साबित नहीं हो रहा है. शायद यही वजह है कि रेल मंत्रालय यात्रियों की संख्या बढ़ाने और अपने राजस्व में बढ़ोतरी के मकसद से किराया निर्धारण के लिये हाल ही में शुरू की गई फ्लेक्सी फेयर प्रणाली की जगह नई प्रणाली पर विचार कर रहा है.

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने आज राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान शताब्दी और राजधानी एक्सप्रेस रेलगाड़ियों में फ्लेक्सी फेयर प्रणाली के कारण यात्रियों की संख्या में गिरावट और रेलवे का घाटा बढ़ने से जुड़े एक पूरक सवाल के जवाब में यह जानकारी दी.

यह भी पढ़ें- बजट 2018 : रेलवे के लिए 1.48 लाख करोड़ रुपए होंगे खर्च, 600 स्टेशनों को बनाया जाएगा आधुनिक

गोयल ने कहा कि फ्लेक्सी फेयर प्रणाली को डायनेमिक फेयर प्रणाली में तब्दील करने के बारे में मंत्रालय को विस्तृत रिपोर्ट मिली है. उन्होंने कहा कि इसमें समय और मांग के मुताबिक किराया निर्धारण करने की पुख्ता एवं व्यवहारिक प्रणाली तैयार की जा रही है. इसमें टिकट का किराया मांग और उपलब्धता के आधार पर कम और ज्यादा होगा. 

टिप्पणियां
भाजपा सदस्य रामविचार नेताम ने मौजूदा व्यवस्था में रेलयात्रियों को हवाई यात्रा से अधिक किराया देने के कारण रेलवे को इस अव्यावहारिक प्रणाली के कारण हो रहे नुकसान के मद्देनजर मंत्रालय से पूछा कि क्या फ्लेक्सी फेयर प्रणाली की समीक्षा की जा रही है. गोयल ने कहा ‘मंत्रालय फ्लेक्सी फेयर प्रणाली की समीक्षा कर इसे पूरी तरह से दुरुस्त करने पर बातचीत कर रह है.’

VIDEO: बजट में मध्यम वर्ग को मायूसी ? (इनपुट भाषा से)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement