NDTV Khabar

मतदाताओं को नकदी, उपहार की पेशकश करने वालों के खिलाफ कार्रवाई होगी : चुनाव आयोग

246 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
मतदाताओं को नकदी, उपहार की पेशकश करने वालों के खिलाफ कार्रवाई होगी : चुनाव आयोग

साफ-सुथरे मतदान के लिए चुनाव आयोग उम्मीदवारों पर कड़ी नजर रखे हुए है

चेन्नई: चुनाव आयोग ने कहा कि आरके नगर विधानसभा उपचुनाव के लिए मतदाताओं को नकदी या उपहार की पेशकश करके उन्हें प्रभावित करने का प्रयास करने वाले राजनीतिक दलों या उम्मीदवारों के खिलाफ फौरन कार्रवाई की जाएगी.

सुचारू चुनाव आयोजन के लिए उठाए जाने वाले कदमों की समीक्षा के लिए यहां आए उप चुनाव आयुक्त उमेश सिन्हा ने कहा कि उन्हें शिकायतें मिली हैं कि मतदाताओं को फुसलाने के लिए नकदी या उपहार दिए जा रहे हैं. उन्होंने बताया कि चुनाव आयोग ने ऐसी शिकायतों के निवारण के लिए 24 घंटे की समयसीमा तय की है. उन्होंने कहा कि सभी शिकायतों का तुरंत ही निवारण किया जाएगा.

उप चुनाव आयुक्त ने कहा, ‘चुनाव आयोग का विचार है कि हमें किसी राजनीतिक दल या किसी उम्मीदवार की ओर से कोई प्रलोभन गतिविधि रोकनी चाहिए.’ उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में मतदाता सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं इसलिए मतदाता को प्रभावित हुए बिना मतदान का महत्व समझना होगा.

सिन्हा ने कहा कि आयकर विभाग, प्रवर्तन विभाग और निगरानी टीमें यह देखने के लिए हवाई अड्डा, रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड जैसे महत्वपूर्ण स्थलों पर नजर रखेंगी कि बड़ी मात्रा में नकदी तो इधर से उधर नहीं की जा रही. उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग निर्वाचित पर्यवेक्षक आरके नगर विधानसभा उपचुनाव में राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों की गतिविधियों पर नजर रख रहे हैं. आयोग ने वरिष्ठ आईएएस अधिकारियों और प्रवर्तन टीमों को स्थिति की निगरानी के लिए नामित किया है.

उपचुनाव में कुल 62 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. इस सीट के लिए उपचुनाव पूर्व मुख्यमंत्री एवं अन्नाद्रमुक प्रमुख जे जयललिता के गत वर्ष दिसम्बर में निधन के चलते जरूरी हो गया था. यहां 12 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement