NDTV Khabar

मिर्जापुर में बोले पीएम मोदी: पिछली सरकारों की वजह से 300 करोड़ की योजना में लगे साढ़े तीन हजार करोड़ रुपये

पीएम मोदी अपने दो दिवसीय पूर्वांचल दौरे के दौरान दूसरे मिर्जापुर पहुंच चुके हैं. मिर्जापुर में पीएम मोदी ने बाणसागर नहर परियोजना को देश के नाम समर्पित किया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
मिर्जापुर में बोले पीएम मोदी: पिछली सरकारों की वजह से 300 करोड़ की योजना में लगे साढ़े तीन हजार करोड़ रुपये

मिर्जापुर में सभा को संबोधित करते पीएम मोदी

नई दिल्ली: पीएम मोदी अपने दो दिवसीय पूर्वांचल दौरे के दौरान दूसरे मिर्जापुर पहुंच चुके हैं. मिर्जापुर में पीएम मोदी ने बाणसागर नहर परियोजना को देश के नाम समर्पित किया. साथ ही वह आज कई और विकास योजनाओं का लोकार्पण करेंगे. पीएम मोदी ने आज जनपद मिर्जापुर के विकास के लिए 4008 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का लोकार्पण/शिलान्यास किया. जिनमें बाणसागर नहर परिजना और मेडिकल कॉलेज है. आज पीएम मोदी मिर्जापुर मेडिकल कॉलेज की आधारशिला रखा. साथ ही प्रधानमंत्री राज्य में 108 जन औषधि केन्द्रों का उद्घाटन भी कियाय. पीएम मोदी ने कहा कि देश को भी आर्थिक रूप से नुकसान सहना पड़ा. लगभग 300 करोड़ के बजट से शुरू हुई ये परियोजना लगभग 3,500 हज़ार करोड़ रुपये लगाने के बाद पूरी हुई है.

क्या कांग्रेस सिर्फ मुस्लिम पुरुषों की पार्टी है, महिलाओं की नहीं : पीएम मोदी
 

मिर्जापुर में पीएम मोदी LIVE UPDATES: 


-पीएम मोदी हाल ही में एक और अंतरराष्ट्रीय रिपोर्ट आई है जिसमें कहा गया है कि बीते 2 वर्षों में भारत में 5 करोड़ लोग भीषण गरीबी से बाहर निकले हैं. इसमें सरकार की योजनाओं का भी बड़ा प्रभाव है जो गरीबों का खर्च कम कर रही हैं. निश्चिंतता का यही भाव, उन्हें नए अवसर भी दे रहा है.

-पीएम मोदी ने कहा कि आज यहां 100 जन औषधि केंद्रों का भी लोकार्पण किया गया है. ये जन औषधि केंद्र गरीब, निम्न मध्यम वर्ग का बहुत-बड़ा सहारा बन रहे हैं.  इन केंद्रों में 700 से अधिक दवाइयां और डेढ़ सौ से अधिक सर्जरी के सामान सस्ते दाम पर उपलब्ध हैं.

- पीएम मोदी ने कहा कि यहां बनने वाले नए मेडिकल कॉलेज से ना सिर्फ मिर्जापुर बल्कि सोनभद्र, भदोही, चंदौली और इलाहाबाद के लोगों को भी बड़ा लाभ मिलने वाला है. अब यहां का जिला अस्पताल 500 बेड का हो जाएगा। इससे गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए आपको बहुत दूर नहीं भटकना पड़ेगा. 

- -पीएम मोदी ने कहा कि जो लोग आजकल किसानों के लिए घड़ियाली आंसू बहाते हैं, उनसे आपको पूछना चाहिए कि आखिर क्यों उन्हें अपने शासन काल में देश भर में फैली इस तरह की अधूरी सिंचाई परियोजनाएं नहीं दिखाई दीं? क्यों ऐसे कार्यों को अधूरा ही छोड़ दिया गया?

-पीएम मोदी ने कहा कि देश को भी आर्थिक रूप से नुकसान सहना पड़ा. लगभग 300 करोड़ के बजट से शुरू हुई ये परियोजना लगभग 3,500 हज़ार करोड़ रुपये लगाने के बाद पूरी हुई है.

- पीएम मोदी ने कहा कि अगर ये प्रोजेक्ट पहले पूरा हो जाता, तो जो लाभ अब आपको मिलेगा, वो पहले से मिलने लगता. 2014 में सरकार में आने के बाद हमारी सरकार ने जब अटकी-लटकी-भटकी हुई योजनाओं को खंगालना शुरू किया तो उसमें इस प्रोजेक्ट का भी नाम आया. इसके बाद बाण सागर परियोजना को प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत जोड़ा गया और इसे पूरा करने के लिए सारी ऊर्जा लगा दी गई.

- पीएम मोदी ने कहा कि बाण सागर परियोजना उस अपूर्ण सोच, सीमित इच्छाशक्ति का भी उदाहरण है जिसकी एक बहुत बड़ी कीमत आप सभी को चुकानी पड़ी है. देश को भी आर्थिक रूप से नुकसान सहना पड़ा. लगभग 300 करोड़ के बजट से शुरु हुई ये परियोजना लगभग 3,500 हज़ार करोड़ रुपए लगाने के बाद पूरी हुई है.

-पीएम मोदी ने कहा कि बाण सागर परियोजना के अलावा बरसों से अधूरी पड़ी सरयू नहर राष्ट्रीय परियोजना पर भी तेजी से काम चल रहा है. बाण सागर परियोजना उस अपूर्ण सोच, सीमित इच्छाशक्ति का भी उदाहरण है जिसकी एक बहुत बड़ी कीमत आप सभी को चुकानी पड़ी है.

- पीएम  मोदी ने कहा कि 2014 में सरकार में आने के बाद हमारी सरकार ने जब अटकी-लटकी-भटकी हुई योजनाओं को खंगालना शुरू किया तो उसमें इस प्रोजेक्ट का भी नाम आया. इसके बाद बाण सागर परियोजना को प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत जोड़ा गया और इसे पूरा करने के लिए सारी ऊर्जा लगा दी गई.

- पीएम मोदी ने कहा कि लगभग 3,500 करोड़ की बाण सागर परियोजना से सिर्फ मिर्जापुर ही नहीं बल्कि इलाहाबाद समेत इस पूरे क्षेत्र की 1.5 लाख हेक्टेयर जमीन को सिंचाई की सुविधा मिलने जा रही है. अगर ये प्रोजेक्ट पहले पूरा हो जाता, तो जो लाभ अब आपको मिलेगा, वो पहले से मिलने लगता.

- पीएम मोदी ने कहा कि किसानों के नाम पर पहले की सरकारें आधी-अधूरी योजनाएं बनाती रहीं, आप सब भुक्तभोगी हैं.

- पीएम मोदी ने कहा कि इस क्षेत्र के लिए, यहां के गरीब, वंचित, शोषित के लिए जो सपने सोनेलाल पटेलजी जैसे कर्मशील लोगों ने देखे, उनको पूरा करने की तरफ हम निरंतर आगे बढ़ रहे हैं. पिछले 2 दिनों में विकास की अनेक योजनाओं को पूर्वांचल की जनता को समर्पित करने या फिर नए काम शुरु करने का अवसर मुझे मिला है.

- पीएम मोदी ने कहा कि सीएम योगी की अगुआई में जो बीजेपी की सरकार बनी है, उससे पूर्वांचल सहित पूरे उत्तर प्रदेश के विकास की जो गति बढ़ी है, उसका परिणाम सामने आने लगा है. 

- पीएम मोदी ने कहा कि पिछली बार जब मैं फ्रांस के राष्ट्रपति के साथ आया था तो हमें मां विंध्यवासिनी की तस्वीर भेंट की गई. इससे फ्रांस के राष्ट्रपति काफी प्रभावित हुए और उन्होंने इसकी महिमा के बारे में मुझे पूछा. 

- पीएम मोदी ने भोजपुरी में संबोधित करते हुए कहा कि 'आज मिर्जापुर में हमरे बदे बहुत गर्व का बात बा. जगद्जननी माई विंध्यवासिनी के गोदी में तोहई सबके देखी कि हमके बहुत खुशी होत बा. तू सबे बहुत देर से हमी जोहत रहा. एकरे खातिर हम पांव छुइ के प्रणाम करत हई.

- पीएम मोदी ने बाणसागर नहर परियोजना को देश को समर्पित किया और मिर्जापुर मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास किया. - सीएम योगी ने कहा कि विगत चार वर्षों में पीएम मोदी के नेतृत्व में देश में हर तबके के विकास के जो नए कीर्तिमान स्थापित किए गए हैं, उन सभी की अलग-अलग कड़ियां आज यहां मिर्जापुर में साथ जुड़ती दिख रही हैं. 

- यूपी के सीएम योगी ने कहा कि आदिशक्ति मां भगवती विंध्यवासिनी के इस पावन धाम पर मैं देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का हृदय से स्वागत एवं अभिनंदन करता हूं. 

- पीएम मोदी मिर्जापुर पहुंच चुके हैं. उनके साथ सीएम योगी और राज्यपाल राम नाइक भी हैं. 
  इससे पहले सिंचाई मंत्री धर्मपाल सिंह ने बताया कि इस योजना की शुरुआत तत्कालीन भाजपा शासनकाल में की गई थी. इस परियोजना का मुख्य बांध मध्यप्रदेश के शहडोल जिले में बनाया गया था. वर्ष 2006 में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने इसका उद्घाटन किया था. 

परियोजना के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि इस परियोजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश के जनपद मिर्जापुर में 75309 हेक्टेयर जमीन तथा इलाहाबाद जनपद में 74803 हेक्टेयर भूमि सिंचित होगी और लगभग 170000 किसान इससे लाभान्वित होंगे। 5़54 टन खाद्यान्न का अतिरिक्त उत्पादन भी इससे बढ़ेगा. धर्मपाल सिंह ने बताया कि 171 किलोमीटर की कुल लंबाई वाली इस नहर की परियोजना में 3420. 24 करोड़ रुपये कुल लागत आई है. 

आखिर पीएम मोदी आजमगढ़ से ही क्यों फूंक रहे हैं चुनावी बिगुल, क्या बीजेपी 2019 में सपा का किला भेद पाएगी?

टिप्पणियां
इससे पहले पीएम मोदी ने आजमगढ़ और वाराणसी में भी कई सारी योजनाओं को शिलान्यास किया था. आजमगढ़ और वाराणसी में पीएम मोदी ने कांग्रेस पर जमकर हमला बोला और योगी सरकार के तारीफों के पुल बांधे. पीएम मोदी ने कहा कि यूपी के विकास की राह में परिवार वाली पार्टियां बाधक हैं. 

VIDEO: पीएम मोदी ने किया पूर्वांचल एक्सप्रेस वे का शिलान्यास, अखिलेश ने उठाए सवाल


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement