NDTV Khabar

पीएम मोदी ने इशारों में पाकिस्‍तान पर साधा निशाना, कहा- आतंकवाद को पनाह देने वालों के खिलाफ सख्‍त होना जरूरी

पीएम मोदी दो दिवसीय एससीओ सम्मेलन के लिए गुरुवार को बिश्केक पहुंचे थे. एससीओ चीन के नेतृत्व वाला आठ सदस्यीय आर्थिक एवं सुरक्षा समूह है जिसमें भारत और पाकिस्तान को 2017 में शामिल किया गया था.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
पीएम मोदी ने इशारों में पाकिस्‍तान पर साधा निशाना, कहा- आतंकवाद को पनाह देने वालों के खिलाफ सख्‍त होना जरूरी

बैठक में संबोधित करते पीएम मोदी.

खास बातें

  1. 'आतंकवाद के खिलाफ अंतराराष्ट्रीय सम्मेलन हो'
  2. पीएम बोले- समाज आतंक मुक्त जरूरी
  3. 'इसके खिलाफ एकजुट होना होगा'
नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने एससीओ की बैठक (SCO Meeting) को शुक्रवार को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि समाज को आतंक से मुक्त करना जरूरी है. इसके लिए मानवतावादी ताकतों को एकजुट होना होगा. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि एससीओ देशों को मिलकर आतंक के खिलाफ लड़ना होगा और आतंकवाद के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन होना चाहिए. लोगों का आपसी संपर्क अहम है. पीएम मोदी दो दिवसीय एससीओ सम्मेलन के लिए गुरुवार को बिश्केक पहुंचे थे. एससीओ चीन के नेतृत्व वाला आठ सदस्यीय आर्थिक एवं सुरक्षा समूह है जिसमें भारत और पाकिस्तान को 2017 में शामिल किया गया था.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "भारत आतंकवाद से निपटने के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर के सम्मेलन का आह्वान करता है..."

एससीओ देशों के सम्‍मेलन में भले ही पीएम मोदी ने पाकिस्‍तान का नाम नहीं लिया लेकिन ये साफ कर दिया कि जो लोग आतंकवाद को पनाह देते हैं उनके खिलाफ सख्‍त कार्रवाई होनी चाहिए. उन्‍होंने कहा कि समाज को आतंकवाद मुक्‍त करना है और इसके लिए एससीओ देशों को इसके खिलाफ खड़ा होना होगा. पीएम मोदी ने सम्‍मेलन में अफगानिस्‍तान का भी जिक्र किया. उन्‍होंने कहा कि अफगानिस्‍तान में शांति जरूरी है और इसके लिए भारत अफगानिस्‍तान के साथ खड़ा है. पीएम मोदी ने कहा कि आतंकवाद पर अंतरराष्‍ट्रीय सम्‍मेलन होना चाहिए.


साथ ही शंघाई सहयोग संगठन (SCO) शिखर सम्मेलन के दौरान अपने संबोधन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "हमारा लक्ष्य स्वस्थ सहयोग को मज़बूत करना है..." उन्होंने इसके लिए नया फॉर्मूला 'HEALTH' भी दिया, जिसका अर्थ है - H - स्वास्थ्य के क्षेत्र में सहयोग (Health Cooperation), E - आर्थिक सहयोग (Economic Cooperation), A - वैकल्पिक ऊर्जा (Alternative Energy), L - साहित्य तथा संस्कृति (Literature and Culture), T - आतंकवाद-मुक्त समाज (Terrorism-free Society) तथा H - मानवीय सहयोग (Humanitarian Cooperation).'

SCO समिट के दौरान PM मोदी और इमरान खान के बीच दुआ-सलाम भी नहीं हुई: रिपोर्ट

बता दें, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एससीओ परिषद् के राष्ट्र प्रमुखों की बैठक से पहले किर्गिस्तान के राष्ट्रपति सूरोनबे जीनबेकोव से शुक्रवार को मुलाकात की. जीनबेकोव एससीओ शिखर सम्मेलन 2019 के मौजूदा अध्यक्ष भी हैं. प्रधानमंत्री मोदी शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) परिषद् के राष्ट्र प्रमुखों की बैठक से पहले ‘अला अरचा प्रेजीडेंशियल पैलेस' पहुंचे जहां किर्गिस्तान के राष्ट्रपति ने उनका स्वागत किया.

इमरान खान ने जताई पीएम मोदी से उम्मीद, कहा- हमारा मतभेद कश्मीर है और...

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सुबह एससीओ परिषद् के राष्ट्र प्रमुखों की बैठक से पहले अला अरचा प्रेंजीडेंशियल पैलेस पहुंचे, जहां किर्गिज गणराज्य के राष्ट्रपति एवं एससीओ शिखर सम्मेलन 2019 के मौजूदा अध्यक्ष सूरोनबे जीनबेकोव ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया.' भाजपा को हाल में लोकसभा चुनाव में मिली जीत के बाद मोदी के दोबारा प्रधानमंत्री बनने के पश्चात् दोनों नेताओं के बीच यह पहली वार्ता है.

टिप्पणियां

अमेरिका के विदेश मंत्री बोले, पीएम मोदी की जीत से हैरान नहीं, हमें तो पहले से पता था कि...

Video: पीएम मोदी और इमरान खान के बीच नहीं हुई बातचीत- सूत्र



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement