NDTV Khabar

जो कभी वर्ल्ड बैंक में थे, आज वही भारत की रैंकिंग पर सवाल उठा रहे हैं : पीएम मोदी

उन्होंने कहा कि भारत आज वहां पहुंच चुका है जहां से आगे बढ़ना और आसान है. उन्होंने जीएसटी पर बोलते हुए कहा कि जीएसटी काउंसिल की मीटिंग में सारी समस्याओं का समाधान किया.

875 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
जो कभी वर्ल्ड बैंक में थे, आज वही भारत की रैंकिंग पर सवाल उठा रहे हैं : पीएम मोदी

पीएम मोदी बोले, बिजनेस करने में सुगमता जीवन में भी सुगमता लेकर आती है

खास बातें

  1. पीएम मोदी ने इंडिया बिजनेस रिफॉर्म्स इवेंट में अपनी बात रखी
  2. कहा भारत अब जहां है, वहां से उसे आगे बढ़ना है
  3. बोले, जीएसटी काउंसिल की मीटिंग में सारी समस्याओं का समाधान किया
नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी ने इंडिया बिजनेस रिफॉर्म्स इवेंट में बोलते हुए उन्होंने कहा कि बिजनेस करने में सुगमता जीवन में भी सुगमता लेकर आती है. भारत में ईज ऑफ डूइंग बिजनेस यानी कारोबार करने में सुगमता पर बोलते हुए उन्होंने यह कहा. उन्होंने कहा कि भारत आज वहां पहुंच चुका है जहां से आगे बढ़ना और आसान है. उन्होंने जीएसटी पर बोलते हुए कहा कि जीएसटी काउंसिल की मीटिंग में सारी समस्याओं का समाधान किया.

आर्थिक मोर्चे पर भारत के लिए अच्छी खबर, कारोबारी माहौल की रैंकिंग में लगाई लंबी छलांग

उन्होंने कहा कि कुछ लोगों को भारत का 142 से 100वीं रैंकिंग समझ नहीं आती है. करना कुछ नहीं और जो कुछ लोग कर रहे हैं उनसे सवाल पूछे जा रहे हैं. मैं ऐसा पीएम हूं जिसने वर्ल्ड बैंक की बिल्डिंग तक नहीं देखी है जबकि पहले वर्ल्ड बैंक को चलाने वाले लोग यहां बैठा करते थे. जीएसटी पर उन्होंने कहा कि मंत्रियों के समूह (जीओएम) ने व्यापारियों और कारोबारियों की समस्याओं का सकारात्मक संज्ञान लिया है और जीएसटी परिषद 9-10 नवंबर की बैठक में इसमें आवश्यक बदलाव करेगी.

उन्होंने अपनी सरकार द्वारा शुरू किये गये सुधारों का जिक्र करते हुए कहा कि भारत बेहतरी की ओर तेजी से बढ़ रहा है. उन्होंने कहा कि कर दाखिल करना, नये कारोबार का पंजीयन और बिजली कनेक्शन पाना अब आसान हो गया है. उन्होंने कहा, ‘‘हम विश्व की सबसे खुली अर्थव्यवस्थाओं में से एक हैं.’’
 
pmmodi

बता दें कि वर्ल्ड बैंक ने कहा है कि भारत की व्यापार सुगमता रैंकिंग 30 पायदान सुधरकर 100वें स्थान पर पहुंच गई है. कारोबार सुगमता के 10 संकेतकों में से आठ को अमल में लाने से भारत की रैंकिंग सुधरी है.

VIDEO-गुजरात और हिमाचल में कांग्रेस और बीजेपी ने झोंकी ताकत
वर्ल्ड बैंक ने यह भी कहा कि भारत की व्यापार सुगमता रैकिंग तय करते समय जीएसटी क्रियान्वयन को शामिल नहीं किया गया है, इसके प्रभाव को अगले साल शामिल किया जाएगा. इसके बाद पीएम मोदी रैत (कांगड़ा) और सुंदरनगर (मंडी) में दो रैलियों को संबोधित करेंगे. भाजपा की ओर से बताया गया कि आज प्रधानमंत्री पालमपुर, कुल्लू और ऊना में एक एक जनसभा को संबोधित करेंगे.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement