NDTV Khabar

भारत-इटली टेक्नोलॉजी समिट में बोले PM मोदी, 'तकनीक के बिना जीवन की कल्पना भी मुश्किल'

पीएम मोदी ने कहा कि बर्थ सर्टिफिकेट से लेकर बुढ़ापे की पेंशन तक की अनेक सुविधाएं आज ऑनलाइन हैं. पीएम ने कहा कि अब टेक्नोलॉजी के बिना जीवन की कल्‍पना करना मुश्‍किल है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
भारत-इटली टेक्नोलॉजी समिट में बोले PM मोदी, 'तकनीक के बिना जीवन की कल्पना भी मुश्किल'

भारत-इटली टेक्नोलॉजी समिट के दौरान पीएम मोदी.

नई दिल्ली:

भारत-इटली टेक्नोलॉजी समिट में पीएम मोदी ने कहा कि भारत ने टेक्नॉलॉजी को सामाजिक न्याय, सशक्तिकरण, समावेश, सक्षम सरकारी तंत्र और पारदर्शिता का माध्यम बनाया है. उन्होंने कहा कि भारत अब आईटी सॉफ्टवेयर पावर की अपनी पहचान को नेक्स्ट लेवल पर ले जाने के लिए आगे बढ़ रहा है. हम भारत में Scientific Temper से टेक्नॉलजी टेम्प्रामेंट विकसित करने पर जोर दे रहे हैं. पीएम ने कहा कि बर्थ सर्टिफिकेट से लेकर बुढ़ापे की पेंशन तक की अनेक सुविधाएं आज ऑनलाइन हैं. 300 से अधिक केंद्र और राज्य सरकार की सेवाओं को उमंग ऐप के माध्यम से एक प्लेटफॉर्म पर लाया गया है. देशभर में 3 लाख से अधिक कॉमन सर्विस सेंटर्स से गांव-गांव में ऑनलाइन सेवाएं दी जा रही हैं. 

यह भी पढ़ें : वर्ल्ड गवर्नमेंट समिट में बोले पीएम मोदी, हम टेक्नोलॉजी को विकास का साधन बनाएं, विनाश का नहीं

भारत-इटली टेक्नोलॉजी शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, 'भारत में जो इनोवेशन हो रहे हैं, उनमें क्वालिटी पर भी ज़ोर दिया जा रहा है.. भारत का स्पेस प्रोग्राम इसका बेहतरीन उदाहरण है और इसकी सफलता तो इटली ने भी महसूस की है... भारत आज इटली समेत दुनिया के अनेक देशों के सैटेलाइट बहुत कम खर्च पर अंतरिक्ष में भेज रहा है.'


यह भी पढ़ें :  डिजिटल टेक्नोलॉजी और डिजिटल इंडिया गुड गवर्नेंस की गारंटी है : पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि अब टेक्नोलॉजी के बिना जीवन की कल्‍पना करना मुश्‍किल है. हर किसी का जीवन तकनीक से जुड़ा है और तकनीक की रफ्तार बहुत तेज है. सभी देशों के सामने बदले हुए तकनीक के साथ चलने की चुनौती है. भारत में तकनीक का विकास किया जा रहा है और इसे हम लोगों के काम को आसान बनाने की ओर बढ़ते कदम की तरह देखते हैं. 

टिप्पणियां

VIDEO : हम टेक्नोलॉजी को विकास का साधन बनाएं, विनाश का नहीं: पीएम मोदी

उधर, भारत-इटली टेक्नोलॉजी शिखर सम्मेलन में शिरकत करने के लिए नई दिल्ली पहुंचे इटली के प्रधानमंत्री गिसेप कॉन्टे (Giuseppe Conte) ने कहा, "शिखर सम्मेलन से पहले मेरी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से कामयाब मुलाकात हुई, जहां हमने द्विपक्षीय संबंधों के हर पहलू की समीक्षा की.'



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement