NDTV Khabar

मध्य प्रदेश में पीएम मोदी बोले- ऐसी कोई ताकत नहीं जो हमें गांव का विकास करने से रोक दे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को मध्य प्रदेश के मंडला के रामनगर में राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस का उद्घाटन और तीन दिवसीय उत्सव की शुरुआत की.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
मध्य प्रदेश में पीएम मोदी बोले- ऐसी कोई ताकत नहीं जो हमें गांव का विकास करने से रोक दे

मध्य प्रदेश में संबोधित करते पीएम मोदी

खास बातें

  1. मध्य प्रदेश में राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस का उद्घाटन.
  2. पीएम मोदी ने जन प्रतिनिधियों को संबोधित किया.
  3. गांव के विकास के लिए संकल्प लेने की बात कही.
नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को मध्य प्रदेश के मंडला के रामनगर में राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस का उद्घाटन किया और तीन दिवसीय उत्सव की शुरुआत की. इस दौरान पीएम मोदी ने जन प्रतिनिधियों से कहा कि ऐसी कोई ताकत नहीं है जो गांव के विकास से हमें रोक दे. पीएम मोदी ने कहा कि गांव के विकास के लिए जनप्रतिनिधियों को आगे आना होगा. उन्हें गांव के विकास के लिए समर्पित होना होगा. बता दें कि इस दौरान पीएम मोदी ने महिला सरपंचों को सम्मानित भी किया है.

मोदी सरकार पर फिर बरसे यशवंत सिन्‍हा, कहा - पिछले चार साल में हालात आपातकाल से भी खराब हुए

पीएम मोदी ने कहा कि जन प्रतिनिधियों को पांच साल में कम से कम पांच गांवों का विकास जरूर करना चाहिए. उन्होंने कहा कि आप कुछ ऐसा काम कीजिए कि 20-30 साल के बाद जब आप बुढ़ापे से गुजर रहे होंगे तो आपके पास यह कहने को हो कि 25 साल पहले मैं पंचायत का प्रधान था और देखो मेरे समय में ये काम हुआ था. जनप्रतिनिधियों से पीएम मोदी ने कहा कि अपने गांव के लिए कुछ कर गुजरने का इरादा रखिये और पांच साल जनता के लिए खपा देने का प्रण लें, दुनिया की कोई ताकत नहीं है जो गांव की जिंदगी न बदलने दे.

पीएम मोदी 11 मई को दो दिवसीय यात्रा पर नेपाल जाएंगे

पीएम मोदी ने कहा कि कभी गांव के विकास में बजट के कारण मुसीबत रही होगी, मगर आज बजट की चिंता नहीं है. बल्कि उसके सही उपयोग की है. सही समय़ पर, सही काम के लिए, इमानदारी और पारदर्शिता की जरूरत है. उन्होंने कहा कि जन प्रतिनिधि हमें जवाब दें कि क्या हम गांव के बच्चों के लिए स्कूल की सही व्यस्था कर सकते हैं या नहीं, क्या गांव के किसानों की खेती ठीक कर सकते हैं या नहीं? किसान मधुमक्खी की पेटी को अपने खेत में रख लें तो दो-ढाई लाख रुपये आसानी से कमा सकता है. क्या इससे किसानों की इनकम बढ़ सकती है या नहीं?

उन्होंने जन प्रतिनिधियों से कहा कि हम पंचायत में चुन कर आए हैं, तो क्या यह हमारा दायित्व नहीं है. सोचिये ऐसा कि पांच साल में ऐसा काम करूं कि एक भी बच्चा अनपढ़ न रहे. वो बच्चा बड़ा होकर कहेगा कि मैं गरीब मां का बेटा था, लेकिन गांव के प्रधान खेत से पकड़कर स्कूल ले गए. उसी की बदौलत में डॉक्टर-इंजीनियर-आईएएस बन पाया. 

टिप्पणियां
पंचायत राज दिवस हमारे संकल्प का दिवस होना चाहिए. आपके जमाने में आरोग्य के क्षेत्र में तरक्की हुई. पोलियो की खुराक सही समय पर पिला दी जाए तो पोलियो नहीं होगा. आप किसी को दिव्यांग अवस्था में देखते होंगे तो पीड़ा होती होगी.


VIDEO: 'मोदी जी को सिर्फ मोदी में दिलचस्पी'


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement