Exclusive: पीएम मोदी अपने 84 विदेश दौरे पर कितने मंत्रियों को ले गए साथ, सरकार ने 'गायब' कर दिया जवाब

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) अब तक अपने कार्यकाल में 84 देशों के दौरे (PM Modi Foreign tours) पर गए, लेकिन इस दौरान खुद सरकार का एक भी मंत्री उनके साथ नहीं था!

Exclusive: पीएम मोदी अपने 84 विदेश दौरे पर कितने मंत्रियों को ले गए साथ, सरकार ने 'गायब' कर दिया जवाब

पीएम मोदी (PM Modi) अब तक 84 देशों के दौरे (PM Total Foreign Tour) पर गए.

खास बातें

  • पीएम मोदी ने अबतक की 84 देशों की यात्रा
  • सर्वाधिक 5 बार अमेरिका की यात्रा पर गए
  • जबकि पड़ोसी चीन की भी 4 बार यात्रा की
नई दिल्ली :

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अब तक अपने कार्यकाल में 84 देशों के दौरे पर गए. इस दौरान उन्होंने तमाम महत्वपूर्ण समझौते और करार पर हस्ताक्षर किये. पीएम (PM Modi) के साथ तमाम विदेश दौरे पर भारी-भरकम प्रतिनिधिमंडल भी गया, लेकिन इस दौरान खुद सरकार का एक भी मंत्री उनके साथ नहीं था! यह खुलासा खुद सरकार के एक जवाब से हुआ है. दरअसल, राज्यसभा सदस्य बिनॉय विस्वम ने विदेश राज्य मंत्री जनरल वीके सिंह से प्रधानमंत्री के 2014 से लेकर अबतक के विदेश दौरों, इस दौरान हुए समझौतों, यात्रा पर आए खर्च और पीएम (Narendra Modi) के साथ जाने वाले मंत्रियों का ब्योरा मांगा था. सरकार ने पीएम के विदेश दौरों (PM Foreign Visit) पर हुए खर्च, देशों की जानकारी और इस दौरान हुए करार की जानकारी तो दी, लेकिन इस सवाल का जवाब ही नहीं दिया कि पीएम के साथ विदेश दौरे पर कौन-कौन से मंत्री गए. 

सवाल का जवाब ही कर दिया गोल  
राज्यसभा सदस्य बिनॉय विस्वम (Binoy Viswam)ने विदेश मंत्री से पीएम के विदेश दौरों से संबंधित 4 प्रश्न पूछे थे. विदेश राज्य मंत्री जनरल वीके सिंह ने 13 दिसंबर को सवालों का विस्तार से जवाब दिया. जिसमें पीएम 2014 से लेकर अब तक किन देशों के दौरे (PM Modi Foreign Visits) पर गए, इन दौरों की तिथि, इस दौरान किन समझौतों और करार पर हस्ताक्षर हुआ और विदेश दौरों पर आने वाले खर्च की जानकारी दी. जिसमें वायुयान के रख-रखाव का खर्च, चार्टर प्लेन पर हुआ खर्च और हॉटलाइन का खर्च भी शामिल है. लेकिन विदेश राज्य मंत्री ने यह जानकारी ही नहीं दी कि आखिर पीएम के 84 विदेश दौरों पर उनके साथ सरकार कौन मंत्री साथ गया था.  

 

fjrple6g

 

साढ़े चार साल में अमेरिका के 5 दौरे

पीएम मोदी अब तक अपने कार्यकाल के दौरान जिन 84 देशों की यात्रा की (PM Modi Foreign tour) , उनमें सर्वाधिक 5 बार वे अमेरिका गए. इसके बाद दूसरा नंबर चीन का है. पीएम ने अब तक 4 बार चीन की यात्रा की. इसके अलावा वे फ्रांस, जर्मनी और रूस की यात्रा पर भी एक से ज्यादा बार गए. 

 

विदेश दौरों पर विपक्ष उठाता रहा है सवाल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विदेश दौरों को लेकर विपक्ष अक्सर हमलावर रहा है. विपक्ष के नेता यह आरोप लगाते रहे हैं कि पीएम के तमाम दौरों का हासिल कुछ नहीं रहा है. जबकि उनके साथ प्रतिनिधिमंडल में बड़े कारोबारियों को ले जाया गया. पिछले दिनों भाजपा के ही बागी नेता शत्रुघ्न सिन्हा ने पीएम मोदी के विदेश दौरों को लेकर उनपर निशाना साधा था. उन्होंने कहा कि संसद में जब सत्र चल रहा है तो आपका विदेश में जाना क्या इतना जरूरी था. शत्रुघ्न सिन्हा ने कहा कि अगर आप फिलहाल विदेश दौरे पर नहीं जाते तो कोई आसमान नहीं गिर जाता. सिन्हा ने लिखा- 'प्रिय सर, जब संसद सत्र चल रहा है, तो आप 3 अफ्रीकी देशों के दौरे पर हैं. अगर आप संसद के सत्र के बाद यह दौरा करते तो कोई आसमान नहीं गिर जाता. आप इसके बाद भी दुनिया भर में बचे हुए कुछ देशों का दौरा कर सकते थे'. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पीएम नरेंद्र मोदी और मनमोहन सिंह ने कितने विदेश दौरे किए? जानकारी देने से पीएमओ का इनकार