PM मोदी के लालकिले पर दिए भाषण में महिलाओं से जुड़ी 2 बातें अहम

15 अगस्त को लाल किले पर दिए गए पीएम मोदी के भाषण की दो बातों पर प्रमुख रूप से चर्चा हो रही है. पीएम मोदी ने कहा कि एक जहां महिलाएं कोयले की खदानों में काम कर रही हैं तो दूसरी ओर वो हवाई जहाज भी उड़ा रही हैं.

PM मोदी के लालकिले पर दिए भाषण में महिलाओं से जुड़ी 2 बातें अहम

PM मोदी ने लड़कियों की शादी और सैनेटरी पैड की बात अपने भाषण में कही है.

खास बातें

  • PM मोदी के भाषण में दो बातों का जिक्र
  • लड़कियों की शादी की उम्र पर होगा फैसला
  • गठित की गई हैं समितियां
नई दिल्ली :

15 अगस्त को लाल किले पर दिए गए पीएम नरेंद्र मोदी (PM Modi) के भाषण की दो बातों पर प्रमुख रूप से चर्चा हो रही है. PM मोदी ने कहा कि एक जहां महिलाएं कोयले की खदानों में काम कर रही हैं तो दूसरी ओर वो हवाई जहाज भी उड़ा रही हैं. उन्होंने कहा 'भारत में महिला शक्ति को जब-जब भी अवसर मिले, उन्होंने देश का नाम रोशन किया. भारत में महिलाएं अंडरग्राउंड कोयले की खदान में काम कर रही हैं, तो फाइटर प्लेन भी उड़ाकर आसमान की बुलंदियों को चूम रही हैं. महिलाओं को स्वरोजगार और रोजगार के समान अवसर देने के लिए आज देश प्रतिबद्ध है.' पीएम मोदी ने कहा कि भारत में महिलाओं को जब अवसर मिला उन्होंने देश का नाम रोशन किया, देश को मजबूती दी है. महिलाओं को समान अवसर देने के लिए देश के प्रतिबद्ध है. पीएम मोदी ने कहा कि आज भारत दुनिया के उन देशों में हैं जहां महिलाओं को  नौसेना और वायुसेना में लड़ाई के मोर्चे के लिए भी शामिल किया जा रहा है.

पीएम मोदी  ने कहा गर्भवती महिलाओं को 6 महीने की छुट्टी, तीन तलाक से मुक्ति की बात हो, आर्थिक सशक्तीकरण में जनधन खातों में जो 30 करोड़ खाते खोले गए हैं, उनमें 22 करोड़ महिलाओं के नाम हैं. पीएम मोदी ने बताया कि कोरोना काल में 30 हजार करोड़ रुपया इन बहनों के खाते में डाले चुके हैं. 25 करोड़ मुद्रा लोन दिए गए हैं जिसमें 70 फीसदी महिलाएं हैं. आवास योजना में महिलाओं के नाम ही रजिस्ट्री हो रही है.

Newsbeep

इसके बाद पीएम मोदी ने अपने भाषण में उस बात का जिक्र किया, जिसका आमतौर पर लोग जिक्र करने से कतराते हैं और उन्होंने कहा कि जन औषधि केंद्र के जरिए 1 रुपये में सेनेटरी पैड पहुंचाने का काम किया है. उनकी इस बात पर सोशल मीडिया में काफी तारीफ की गई है और कई लोगों का कहना है कि पीएम मोदी की ये बात कई लोगों की सोच पर असर डालेगी. पीएम मोदी ने बताया कि इन 6 हजार जनऔषधि केंद्रों के जरिए 5 करोड़ सेनिटरी पैड गरीब महिलाओं तक पहुंचाए गए हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


इसके बाद बेटियों की कुपोषण और उनकी शादी की सही आयु को लेकर भी पीएम मोदी ने बड़ा बयान दिया है. उन्होने कहा लड़कियों की शादी की सही उम्र को लेकर कई समितियां बनाई गई हैं. उनकी रिपोर्ट आते ही बेटियों की शादी की उम्र पर उचित फैसला लिया जाएगा.