बिहार में बाढ़ से 1 करोड़ से ज्यादा लोग प्रभावित, पीएम नरेंद्र मोदी करेंगे दौरा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जल्द ही बिहार के बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा करेंगे. यह जानकारी बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी ने दी.

बिहार में बाढ़ से 1 करोड़ से ज्यादा लोग प्रभावित, पीएम नरेंद्र मोदी करेंगे दौरा

बिहार में बाढ़ से हालात खराब

खास बातें

  • अब तक 304 लोगों की मौत हो गई है
  • 1 करोड़ 38 लाख 50 हजार लोग प्रभावित
  • बाढ़ के कारण 18 जिले प्रभावित हुए हैं
पटना:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जल्द ही बिहार के बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा करेंगे. यह जानकारी बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी ने दी. उन्होंने सोमवार शाम भाजपा कार्यालय में आयोजित मुख्यमंत्रियों और उप-मुख्यमंत्रियों को बैठक में शामिल होने के बाद कही. इस बैठक में सुशील मोदी ने बाढ़ राहत के लिए सहायता के लिए उन्हें धन्यवाद दिया. उसके बाद प्रधानमंत्री ने कहा कि वह जल्द बिहार के बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा करेंगे. इससे पूर्व इस साल वह गुजरात और असम के बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा कर चुके हैं.

बाढ़ से घिरे पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार में राहत व बचाव अभियान में जुटी वायु सेना

आपदा प्रबंधन विभाग से प्राप्त जानकारी के मुताबिक- पड़ोसी देश नेपाल और बिहार में लगातार हुई भारी बारिश के कारण अचानक आई बाढ़ से प्रदेश में अब तक 304 लोगों की मौत हो जाने के साथ बाढ़ से 18 जिलों की एक करोड 38 लाख 50 हजार आबादी प्रभावित हुई है.

'बाढ़ सिर्फ राहत और बचाव कार्य नहीं है', प्राइम टाइम रवीश के साथ

बाढ प्रभावित प्रदेश के 18 जिलों किशनगंज, अररिया, पूर्णिया, कटिहार, पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, दरभंगा, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, सीतामढी, शिवहर, समस्तीपुर, गोपालगंज, सारण, सुपौल, मधेपुरा, सहरसा एवं खगडिया प्रभावित हुए। अररिया में 71 लोग, सीतामढी में 34, पश्चिमी चंपारण में 29, कटिहार में 26, मधुबनी में 22, पूर्वी चंपारण एवं दरभंगा में 19—19, मधेपुरा में 15, सुपौल में 13, किशनगंज में 11, पूर्णिया एवं गोपालगंज में 9—9, मुजफ्फरपुर में 7, खगडिया एवं सारण में 6—6 तथा शिवहर एवं सहरसा में 4—4 व्यक्ति की मौत हुई है.एनडीआरएफ की 28 टीम 1152 जवानों एवं 118 वोट के साथ, एसडीआरएफ की 16 टीम 446 जवानों एवं 92 वोट के साथ तथा सेना की 7 कालम 630 जवानों और 70 बोट के साथ बचाव एवं राहत कार्य में जुटी हुई हैं.

राज्य सरकार के द्वारा बाढ़ में घिरे लोगों को सुरक्षित निकाले जाने का कार्य युद्ध स्तर पर किया जा रहा है. अब तक 734512 लोगों को बाढ प्रभावित इलाके से सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया है और 1346 राहत शिविरों में 327156 व्यक्ति शरण लिए हुए हैं. बाढ़ राहत शिविर के अतिरिक्त वैसे प्रभावित व्यक्ति जो राहत शिविरों में नहीं रह रहे हैं उनके लिए सामुदायिक रसोइघर चलाये जा रहे हैं. इस तरह कुल 2219 सामुदायिक रसोईघर चलाए जा रहे हैं जिसमें 481005 लोगों को भोजन कराया जा रहा है.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com