NDTV Khabar

PNB घोटाला : नीरव मोदी और मेहुल चोकसी के खिलाफ लुक आउट नोटिस जारी

सीबीआई ने पीएनबी महाघोटाले को लेकर चल रहे जांच के दौरान एक और गिरफ्तारी की है. एमके शर्मा जो चीफ मैनेजर रैंक के अधिकारी को गिरफ्तार किया गया है. शर्मा का आज मुंबई कोर्ट में पेश किया जाएगा.

7 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
PNB घोटाला : नीरव मोदी और मेहुल चोकसी के खिलाफ लुक आउट नोटिस जारी

PNB घोटाला : नीरव मोदी और मेहुल चोकसी के खिलाफ लुक आउट नोटिस जारी (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. नीरव मोदी ग्रुप से जुड़ी 4 अन्य प्रॉपर्टीज को आयकर विभाग ने अटैच किया गया
  2. नीरव मोदी और मेहुल चोकसी के खिलाफ लुकआउट नोटिस
  3. पीएनबी घोटाले में गिरफ्तार एमके शर्मा की आज कोर्ट में पेशी
नई दिल्ली: पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) घोटाले के मुख्य आरोपी हीरा कारोबारी नीरव मोदी और मेहुल चोकसी के खिलाफ अलग-अलग लुकआउट नोटिस (जिसे ब्लू कॉर्नर नोटिस भी कहा जाता है) जारी कर दिया है.आयकर विभाग ने नीरव मोदी और मेहुल चौकसी के खिलाफ लुकआउट सर्कुलर जारी किया. इसका मकसद दोनों की आवाजाही पर अंकुश लगाना है. आयकर विभाग ने नीरव मोदी ग्रुप से जुड़ी 4 अन्य प्रॉपर्टीज को इसमें अटैच किया गया है जिसमें एक फॉर्म हाउस और सोलर पावर प्लांट भी शामिल हैं. इस पूरी प्रॉपर्टी की कीमत 70 करोड़ रुपये है.
 
नीरव मोदी की कंपनी फायरस्टार डायमंड ने अमेरिका में दी दिवालिया होने की अर्जी

आयकर विभाग ने कहा कि गीतांजलि ग्रुप के 34 से ज्यादा बैंक खाते और एफडी को भी अटैच किया गया है जिसमें 1.45 करोड़ रुपये की कुल रकम बतायी जा रही है. वहीं, सीबीआई ने पीएनबी महाघोटाले को लेकर चल रहे जांच के दौरान एक और गिरफ्तारी की है. एमके शर्मा जो चीफ मैनेजर रैंक के अधिकारी को गिरफ्तार किया गया है. शर्मा का आज मुंबई कोर्ट में पेश किया जाएगा. वह मुख्य प्रबंधक स्तर के अधिकारी हैं.

ED ने पीएनबी के प्रबंध निदेशक को समन किया, नीरव मोदी और उसकी पत्नी नहीं हुए पेश

यह बैंक के किसी ऑडिटर की पहली गिरफ्तारी है. शर्मा, स्केल-चार स्तर के अधिकारी हैं, उनपर बैंक की ब्रैडी हाउस शाखा की प्रणालियों और कामकाज के तौर तरीकों की आडिट की जिम्मेदारी थी. इसी शाखा से साख पत्र (एलओयू) जारी किए गए, जिससे नीरव मोदी ने अन्य बैंकों की विदेशी शाखाओं से कर्ज लिया.

VIDEO- क्‍या निजीकरण से रुकेगा बैंकों में घोटाला?


नीरव मोदी ने सीबीआई जांच में सहयोग से इनकार कर चुका है. सीबीआई ने मोदी को दो अरब डॉलर के कथित घोटाले में उसके समक्ष पेश होने को कहा था. नीरव मोदी ने अपनी कामकाजी व्यस्तता का हवाला देने हुए सीबीआई के समक्ष पेश होने में असमर्थता जताई है. इसके बाद एजेंसी ने मोदी को अधिक कड़ा पत्र जारी कर अगले सप्ताह उसके समक्ष पेश होने को कहा है.

टिप्पणियां
इनपुट- पीटीआई

 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement