दिल्‍ली: प्रदूषण मुद्दे पर 'सियासत', AAP सरकार ने पराली से खाद बनाने का दावा किया तो बीजेपी ने पूछा यह सवाल..

दिल्‍ली प्रदेश बीजेपी अध्‍यक्ष आदेश गुप्ता कहते हैं, 'केवल लोगों की आंखों में धूल झोंकने का काम किया जा रहा है जब पूसा से पराली को खाद बनाने का डीकंपोजर ही नहीं खरीदा तो खाद कहां बनी.'

दिल्‍ली: प्रदूषण मुद्दे पर 'सियासत', AAP सरकार ने पराली से खाद बनाने का दावा किया तो बीजेपी ने पूछा यह सवाल..

सर्दी का मौसम आते ही दिल्‍ली में प्रदूषण गंभीर स्‍तर तक पहुंच जाता है (फाइल फोटो)

खास बातें

  • आप सरकार का दावा, दिल्‍ली की पराली से बनाई जा रही खाद
  • पड़ोसी राज्‍यों में जलने वाली पराली से दिल्‍ली में बढ़ता है प्रदूषण
  • बीजेपी का सवाल-गांवों में पराली पड़ी, सरकार ने कहां से बना ली खाद
नई दिल्ली:

दिल्‍ली में बढ़ता प्रदूषण (Pollution In Delhi) सियासी दलों के लिए आरोप-प्रत्‍यारोप का मुद्दा बन जाता है. देश की राजधानी में प्रदूषण के बढ़ते ही सरकारों को पराली (Stuble)की चिंता सताने लगती है.इस बार अरविंद केजरीवाल की दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने पराली से खाद बनाने का एक अभियान चलाया. केजरीवाल सरकार ने दावा किया कि दिल्ली की पराली से खाद बनाई जा रही है, साथ ही आरोप लगाया किपड़ोसी राज्यों में जलने वाली पराली के चलते ही दिल्ली का प्रदूषण बढ़ता है. यही नहीं, दिल्ली सरकार ने एयर क्वालिटी मैनेजमेंट कमीशन में एक याचिका तक लगाई है.

दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण गंभीर स्तर पर पहुंचा, घने स्मॉग से दूर तक देखना भी मुश्किल

 दिल्‍ली सरकार के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा, 'हमने एक याचिका लगाकर कहा है कि दिल्ली का प्रदूषण इसलिए बढ़ रहा है क्योंकि पड़ोसी राज्यों में पराली जलती है. इस पर कमीशन कार्रवाई करे. दूसरी ओर, भारतीय जनता पार्टी (BJP) इस मामले पर जबरन पब्लिसिटी बटोरने का आरोप लगा रही है. बीजेपी नेता कहते है कि गांवों में पराली ऐसे ही पड़ी है फिर दिल्‍ली सरकार ने खाद कहां से बना ली?

बिजली बनाकर खपाई जा सकती है 25 फीसदी पराली, प्रदूषण के खिलाफ जंग में मिलेगी मदद

बीजेपी के नेता लग्जरी गाड़ियों के काफिले के साथ बाहरी दिल्ली के गांवों में पराली तलाशते दिख रहे हैं. पराली के ढ़ेर दिखाते बीजेपी के नेता कहते हैं कि गांव में पराली ऐसे ही पड़ी है तो दिल्ली सरकार ने खाद कहां से बना ली है? दिल्‍ली प्रदेश बीजेपी अध्‍यक्ष आदेश गुप्ता कहते हैं, 'केवल लोगों की आंखों में धूल झोंकने का काम किया जा रहा है जब पूसा से पराली को खाद बनाने का डीकंपोजर ही नहीं खरीदा तो खाद कहां बनी.'  गुप्‍ता कहते हैं कि आपके सामने पराली पड़ी हैण्‍ बीजेपी अब इसी मुद्दे को लेकर सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) के घेराव करने की योजना बना रही है लेकिन दिल्ली सरकार और बीजेपी के आरोप प्रत्यारोपों के बीच दिल्ली का AQI साढ़े तीन सौ बना हुआ है जो हमारी सेहत के लिए खतरनाक है.

Newsbeep

हॉट टॉपिक: पराली को लेकर पड़ोसी राज्यों पर भड़की AAP

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com