NDTV Khabar

प्रदूषण पर लगाम लगाने में नाकाम रही दिल्ली सरकार, NGT ने लगाया 25 करोड़ का जुर्माना

एनजीटी ने कहा है कि यह 25 करोड़ रुपए की रकम सरकारी खजाने से नहीं, बल्कि दिल्ली सरकार के अधिकारियों की सैलरी और प्रदूषण फैलाने वाले लोगों से वसूली जाएगी.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
प्रदूषण पर लगाम लगाने में नाकाम रही दिल्ली सरकार, NGT ने लगाया 25 करोड़ का जुर्माना

प्रदूषण से जुड़ी तकरीबन आधा दर्जन याचिकाओं पर एनजीटी सुनवाई कर रहा है.

खास बातें

  1. एनजीटी ने लगाया दिल्ली सरकार पर जुर्माना
  2. प्रदूषण रोकने में नाकाम रही दिल्ली सरकार
  3. प्रदूषण को लेकर सुप्रीम कोर्ट का रुख भी सख्त
नई दिल्ली:

देश की राजधानी दिल्ली में प्रदूषण पर लगाम लगाने में नाकाम रहने पर राष्ट्रीय हरित न्यायाधिकरण (एनजीटी) ने दिल्ली सरकार पर 25 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया है. इसके साथ ही कहा है कि यह 25 करोड़ रुपए की रकम सरकारी खजाने से नहीं, बल्कि दिल्ली सरकार के अधिकारियों की सैलरी और प्रदूषण फैलाने वाले लोगों से वसूली जाएगी. अगर दिल्ली सरकार यह राशि वसूलने में नाकाम रहती है तो उससे हर महीने 10 करोड रुपए का जुर्माना वसूला जाएगा.

प्रदूषण से जुड़ी तकरीबन आधा दर्जन याचिकाओं पर एनजीटी सुनवाई कर रहा था, जिनमें एनजीटी के पिछले आदेशों का पालन नहीं किया गया. इसमें एक मामला अक्टूबर में  रोहिणी के आवासीय इलाके से जुड़ा हुआ था, जिसमें 200 से ऊपर कार वर्कशॉप को बंद करने के आदेश दिए हैं. क्योंकि इसके चलते उस इलाके में अक्सर ट्रैफिक जाम की समस्या और प्रदूषण का स्तर बढ़ा रहता था. यह सभी कार वर्कशॉप अवैध रूप से इलाके में चल रही थीं.

आंखों को नुकसान पहुंचा सकता है पॉल्यूशन, कैसे बचें


बता दें, दिल्ली में प्रदूषण को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने भी सख्त रुख अपना रखा है. हालही में सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि प्रदूषण संबंधी शिकायतों का हल नहीं निकालने वाली स्थानीय एजेंसियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई हो. किसी ना किसी को जेल भेजा जाना चाहिए, यही एक तरीका है. 

सुप्रीम कोर्ट का सरकार से सवाल- दिल्ली में प्रदूषण करने वाले वाहनों की पहचान की योजना का क्या हुआ?

सुप्रीम कोर्ट ने एक अन्य सुनवाई में दिल्ली और NCR में प्रदूषण के मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने वाहनों के कलर कोड स्टीकर पर कानून मंत्रालय से नियमों में बदलाव के हालत पर जवाब मांगा था. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि मंत्रालय जवाब दे कि प्रदूषित वाहनों की पहचान के लिए बनी इस योजना का क्या हुआ?

दिल्ली में प्रदूषण को लेकर सुप्रीम कोर्ट सख्त, कहा- किसी न किसी को जेल भेजा जाना चाहिए, यही एक तरीका है

बता दें, दिल्ली में रविवार सुबह धुंध छाई रही और यहां का न्यूनतम तापमान 9.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के एक अधिकारी ने कहा, "सुबह हल्का कोहरा छाया रहा. दिन में आसमान साफ रहेगा, बारिश की कोई संभावना नहीं है." सीपीसीबी के मुताबिक, दिल्ली में प्रदूषण के स्तर में सुधार हुआ है और इसी के साथ एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) 298 दर्ज किया गया. मौसम विभाग के मुताबिक, दिन का अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. वहीं, एक दिन पहले शनिवार को न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 25.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

टिप्पणियां

दिल्ली में प्रदूषण: कानून मंत्रालय से सुप्रीम कोर्ट ने मांगा जवाब, पूछा- वाहनों की पहचान वाली योजना का क्या हुआ

दिल्ली में प्रदूषण को लेकर सुप्रीम कोर्ट का कड़ा रुख



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement