NDTV Khabar

प्रियंका गांधी को कांग्रेस अध्यक्ष बनाने की फिर उठी मांग, अब पार्टी के इस बड़े नेता ने दिया यह बयान

राहुल गांधी (Rahul Gandhi) द्वारा कांग्रेस अध्यक्ष पद छोड़ने के बाद पार्टी के कई बड़े नेता प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) को इस पद पर देखना चाहते हैं. अब पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह (Captain Amarinder Singh) ने भी इसकी वकालत की है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
प्रियंका गांधी को कांग्रेस अध्यक्ष बनाने की फिर उठी मांग, अब पार्टी के इस बड़े नेता ने दिया यह बयान

यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी के साथ राहुल और प्रियंका गांधी. (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. प्रियंका को कांग्रेस अध्यक्ष बनाने के पक्ष में अमरिंदर
  2. पार्टी के कई बड़े नेता प्रियंका को अध्यक्ष बनाने के पक्ष में
  3. सूत्रों के अनुसार प्रियंका अध्यक्ष बनने से कर चुकी हैं इनकार
नई दिल्ली:

राहुल गांधी (Rahul Gandhi) द्वारा कांग्रेस अध्यक्ष पद छोड़ने के बाद पार्टी के कई बड़े नेता प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) को इस पद पर देखना चाहते हैं. अब पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह (Captain Amarinder Singh) ने भी इसकी वकालत की है. पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने सोमवार को कहा कि प्रियंका गांधी वाड्रा कांग्रेस अध्यक्ष के रूप में एक सही विकल्प होगा. हालांकि यह कांग्रेस कार्यसमिति पर निर्भर करेगा. पंजाब के मुख्यमंत्री ने कहा, राहुल गांधी के अध्यक्ष पद से इनकार के बाद प्रियंका गांधी इस पद पर उपयुक्त विकल्प होंगी. 

क्या प्रियंका गांधी बनेंगी अध्यक्ष? जानिये कांग्रेस महासचिव ने पार्टी के वरिष्ठ नेताओं को क्या दिया जवाब...


पार्टी महासचिव पर पूरा भरोसा जताते हुए उन्होंने कहा कि अगर वह कांग्रेस अध्यक्ष चुनी जाती हैं तो हर तरफ से उन्हें समर्थन मिलेगा. उन्होंने कहा, 'पार्टी की बागडोर अपने हाथों में लेने के लिए प्रियंका बिल्कुल सही पसंद होंगी. लेकिन यह पूरी तरह से कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) पर निर्भर करता है. सीडब्ल्यूसी ही इस मामले पर फैसला लेने के लिए अधिकृत है.' हालांकि, उन्होंने राहुल गांधी के अध्यक्ष पद को छोड़ने पर दुख जताया.

शत्रुघ्न सिन्हा ने इंदिरा गांधी से की प्रियंका गांधी की तुलना, कहा- इन्हें ही पार्टी का अगला अध्यक्ष बनाना चाहिए

इससे पहले कांग्रेस नेता शशि थरूर के प्रियंका गांधी को इस पद के लिए बेहतर पसंद बताए जाने के सवाल पर सिंह जवाब दे रहे थे. मुख्यमंत्री ने पहले भी इस पद के लिए किसी युवा नेता को चुने जाने की वकालत की थी. बता दें कि कांग्रेस नेता शशि थरूर ने एक दिन पहले कहा था कि उन्हें उम्मीद है कि पार्टी अध्यक्ष पद का चुनाव होने पर महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा इसमें अपनी किस्मत आजमाने को लेकर फैसला करेंगी, लेकिन साथ ही उन्होंने कहा कि यह गांधी परिवार का फैसला होगा कि प्रियंका इस पद के लिए चुनाव लड़ेंगी या नहीं.

वरिष्ठ कांग्रेस नेता और पूर्व विदेश मंत्री नटवर सिंह बोले- गैर गांधी कांग्रेस अध्यक्ष बना तो 24 घंटे में बिखर जाएगी पार्टी

इस बीच कैप्टन अमरिंदर सिंह ने उन्नाव दुष्कर्म पीड़िता से संबंधित घटनाक्रम पर भी 'स्तब्धता' जताई है. गौरतलब है कि गत रविवार को हुए सड़क हादसे में उन्नाव बलात्कार मामले की पीड़िता गंभीर रूप से घायल हो गई. हादसे में पीड़िता की मौसी, चाची और ड्राइवर की मौत हो गई. पीड़ित महिला और उसके वकील को गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया है. भाजपा विधायक कुलदीप सिंह सेंगर मामले के मुख्य आरोपी हैं. 

राहुल गांधी के इस्तीफे के बाद कांग्रेस अध्यक्ष पद पर पुणे के इस इंजीनियर की नजर, जानें- पूरा मामला

टिप्पणियां

उधर, सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक प्रियंका गांधी ने अध्यक्ष बनने से इनकार कर दिया है. कांग्रेस के सीनियर नेताओं द्वारा प्रियंका से जब अध्यक्ष पद के बारे में पूछा गया तो इस सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि अध्यक्ष पद का सवाल ही पैदा नहीं होता है. और मेरे नाम को इस पद का विकल्प भी न माना जाए. उन्होंने कहा था कि वह पार्टी में महासचिव के पद पर आगे भी काम करती रहेंगी. जानकारी के मुताबिक कांग्रेस के सीनियर नेताओं को बंद लिफाफे में एक नाम देने के लिए कहा गया है. इस पद के लिए अब तक सहमति नहीं बन पाई है. कांग्रेस अध्यक्ष पद की प्रक्रिया में कांग्रेस 7 वरिष्ठ नेताओं का नाम शामिल किया गया है जिसमें मल्लिकार्जुन खड़गे, सुशील कुमार शिंदे, दिग्विजय सिंह, शैलजा, मुकुल वासनिक, सचिन पायलट और सिंधिया का नाम शामिल हैं.  

VIDEO: कांग्रेस अध्यक्ष बनने से प्रियंका गांधी ने किया इनकार: सूत्र​



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement