दिल्ली यूनिवर्सिटी में सावरकर की प्रतिमा लगाने पर विरोध प्रदर्शन, हिरासत में लिए गए छात्र

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में विनायक दामोदर सावरकर (Vinayak Damodar Savarkar) की आवक्ष प्रतिमा स्थापित किये जाने के खिलाफ शुक्रवार को विरोध प्रदर्शन में हिस्सा ले रहे कुछ छात्रों को हिरासत में ले लिया गया.

दिल्ली यूनिवर्सिटी में सावरकर की प्रतिमा लगाने पर विरोध प्रदर्शन, हिरासत में लिए गए छात्र

सावरकर (फाइल फोटो)

खास बातें

  • दिल्ली यूनिवर्सिटी में सावरकर की प्रतिमा लगाने पर विरोध प्रदर्शन
  • विरोध प्रदर्शन में हिस्सा ले रहे कुछ छात्रों को हिरासत में ले लिया गया
  • छात्रों का दावा- शांतिपूर्ण हस्ताक्षर अभियान का आयोजन किया गया था
नई दिल्ली:

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में विनायक दामोदर सावरकर (Vinayak Damodar Savarkar) की आवक्ष प्रतिमा स्थापित किये जाने के खिलाफ शुक्रवार को विरोध प्रदर्शन में हिस्सा ले रहे कुछ छात्रों को हिरासत में ले लिया गया. पुलिस ने यह जानकारी दी. पुलिस ने बताया कि मौके पर मौजूद एक अन्य समूह के साथ झड़प को टालने के लिए कुछ छात्रों को हिरासत में लिया गया. छात्रों ने हालांकि दावा किया कि विभिन्न छात्र समूहों द्वारा 'शांतिपूर्ण हस्ताक्षर अभियान' का आयोजन किया गया था. राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) से जुड़े अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) की अगुवाई वाले दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ (डूसू) ने विश्वविद्यालय अधिकारियों की अनुमति लिये बगैर मंगलवार को कला संकाय के बाहर भगत सिंह और नेताजी सुभाषचंद्र बोस के साथ सावरकर की आवक्ष प्रतिमा स्थापित की थी.

दिल्ली यूनिवर्सिटी में NSUI कार्यकर्ताओं ने सावरकर की प्रतिमा पर पोती कालिख, पहनाई जूतों की माला

पुलिस ने कला संकाय के बाहर कुछ प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया था जहां आवक्ष प्रतिमाएं स्थापित की गई हैं. पुलिस ने बताया कि इसके बाद छात्रों को मौरिस नगर पुलिस थाने ले जाया गया और बाद में उन्हें छोड़ दिया गया. उन्होंने बताया कि प्रदर्शनकारी उग्र हो रहे थे.

बॉलीवुड प्रोड्यूसर ने पीएम मोदी को दी सलाह- देश को धन्यवाद देने का सबसे अच्छा तरीका सावरकर को भारत रत्न देना

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उग्र होने संबंधी दावे को खारिज करते हुए प्रदर्शन करने वाले छात्रों ने कहा कि उनके 'शांतिपूर्ण हस्ताक्षर अभियान' को पुलिसकर्मियों ने रोका और उनके पर्चे फाड़ दिये. इस बीच डीयू प्रशासन के अधिकारियों ने कहा कि एबीवीपी पदाधिकारियों ने उन्हें आश्वासन दिया है कि आवक्ष प्रतिमाओं को किसी अन्य स्थान पर स्थापित किया जायेगा. 

Video: सावरकर की मूर्ति को लेकर विवाद



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)