GDP ग्रोथ को लेकर फिर राहुल ने मोदी सरकार पर बोला हमला, कहा- 'पाकिस्तान और अफगानिस्तान भी...'

राहुल गांधी ने भारत के सामने पाकिस्तान और अफगानिस्तान की स्थिरता को लेकर केंद्र पर निशाना साधते हुए कहा, 'बीजेपी सरकार की एक और जबरदस्त उपलब्धि. पाकिस्तान और अफगानिस्तान ने भी हमसे बेहतर तरीके से कोविड को हैंडल किया.'

GDP ग्रोथ को लेकर फिर राहुल ने मोदी सरकार पर बोला हमला, कहा- 'पाकिस्तान और अफगानिस्तान भी...'

जीडीपी ग्रोथ पर IMF की रिपोर्ट को लेकर मोदी सरकार पर हमलावर राहुल गांधी. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

भारत की गिरती अर्थव्यवस्था और जीडीपी ग्रोथ में बड़ी गिरावट (GDP Growth Estimates) को लेकर इंटरनेशनल मॉनेटरी फंड (IMF) की रिपोर्ट ने चिंताएं बढ़ा दी हैं. और ज्यादा चौंकाने वाली बात यह भी है कि इस रिपोर्ट में इस वित्तीय वर्ष में भारत के जीडीपी ग्रोथ में 10 फीसदी गिरावट का अनुमान तो जताया ही गया है, यह भी कहा गया है कि भारत की वृद्धि बांग्लादेश से भी कम रहने वाली है. कांग्रेस नेता राहुल गांधी लगातार इस मुद्दे को लेकर केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार पर हमलावर हैं. 

राहुल ने शुक्रवार को भी जीडीपी को लेकर सरकार पर हमला बोला. इस बार उन्होंने भारत के सामने पाकिस्तान और अफगानिस्तान की स्थिरता को लेकर केंद्र पर निशाना साधा. उन्होंने एक ट्वीट में लिखा, 'बीजेपी सरकार की एक और जबरदस्त उपलब्धि. पाकिस्तान और अफगानिस्तान ने भी हमसे बेहतर तरीके से कोविड को हैंडल किया.'

राहुल ने इसके साथ IMF के आंकड़ों के हवाले से बनाया गया एक चार्ट भी शेयर किया, जिसमें भारत के जीडीपी में 10.30 फीसदी गिरावट का अनुमान जारी किया गया है. इस चार्ट में दिखाया गया है कि अगले वित्त वर्ष में अफगानिस्तान के जीडीपी में 5 फीसदी और पाकिस्तान की जीडीपी में महज .40 फीसदी की गिरावट देखने को मिलेगी.

यह भी पढ़ें: प्रति व्यक्ति GDP ग्रोथ में भारत को पछाड़ने जा रहा बांग्लादेश, IMF की रिपोर्ट ने चौंकाया

बता दें कि इस हफ्ते अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF)-वर्ल्ड इकोनॉमिक आउटलुक (WEO)की रिपोर्ट जारी हुई है, जिसमें कहा गया है कि भारत दक्षिण एशिया में तीसरा सबसे गरीब देश बनने की ओर बढ़ रहा है. कुल जीडीपी के अनुमान पर नजर डालें तो भारत से पीछे बस पाकिस्तान और नेपाल ही रह जाएंगे, जबकि बांग्लादेश, भूटान, श्रीलंका और मालदीव जैसे देश भारत से आगे होंगे. हालांकि, इस रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि हालाँकि, 2021 में 8.8 प्रतिशत की विकास दर के साथ भारत, एशिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में वापसी कर सकता है.

Video: GDP ग्रोथ में भारत को पछाड़ सकता है बांग्लादेश- IMF

Newsbeep

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com