राहुल गांधी का तंज- 'नफरत भरे राष्ट्रवाद के 6 साल की उपलब्धि, भारत से आगे जाने को बांग्लादेश तैयार'

रिपोर्ट के मुताबिक, भारत दक्षिण एशिया में तीसरा सबसे गरीब देश बनने की ओर अग्रसर है. केवल पाकिस्तान और नेपाल की प्रति व्यक्ति जीडीपी ही भारत से कम होगी जबकि बांग्लादेश, भूटान, श्रीलंका और मालदीव जैसे देश भारत से आगे होंगे.

राहुल गांधी का तंज- 'नफरत भरे राष्ट्रवाद के 6 साल की उपलब्धि, भारत से आगे जाने को बांग्लादेश तैयार'

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (फाइल फोटो)

खास बातें

  • इस साल GDP के मामले में भारत को पछाड़ने के लिए तैयार बांग्लादेश
  • बांग्लादेश, भूटान, श्रीलंका और मालदीव जैसे देश भारत से होंगे आगे- IMF
  • राहुल गांधी का बीजेपी सरकार पर तंज- 6 साल की ये ठोस उपलब्धि
नई दिल्ली:

पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi)  ने देश की प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद (Per Capita gross domestic Product) की मंद रफ्तार पर चुटकी ली है और कहा है कि पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में ये छह साल के नफरत भरे सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ठोस उपलब्धि है कि हमारा पड़ोसी मुल्क बांग्लादेश इस मामले में अब हमसे भी आगे निकलने को तैयार है. राहुल गांधी ने एक खबर की ग्राफिक्स प्लेट साझा करते हुए ट्वीट किया है, "भाजपा के नफरत भरे सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की 6 साल की ठोस उपलब्धि: बांग्लादेश भारत से आगे निकलने के लिए तैयार..."

बता दें कि इस कैलेंडर वर्ष में बांग्लादेश प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के मामले में भारत को पछाड़ने के लिए तैयार है. इसका मुख्य कारण कोविड-19 और लॉकडाउन के कारण भारतीय अर्थव्यवस्था में आया बड़ा संकुचन है. अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF)-वर्ल्ड इकोनॉमिक आउटलुक (WEO) के मुताबिक, साल 2020 में बांग्लादेश की प्रति व्यक्ति जीडीपी 4 फीसदी बढ़कर 1,888 डॉलर होने की उम्मीद है, जबकि भारत की प्रति व्यक्ति जीडीपी 10.5 प्रतिशत घटकर 1,877 डॉलर रहने की उम्मीद है - जो पिछले चार वर्षों में सबसे कम है.

राहुल का PM मोदी पर निशाना : 'प्लेन खरीदने' और अमीरों के टैक्स कट' के बीच राज्य उधार मांगने पर मजबूर

दोनों देशों की जीडीपी का यह आंकड़ा मौजूदा कीमतों पर आधारित है.  अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF)-वर्ल्ड इकोनॉमिक आउटलुक (WEO)की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत दक्षिण एशिया में तीसरा सबसे गरीब देश बनने की ओर अग्रसर है. केवल पाकिस्तान और नेपाल की प्रति व्यक्ति जीडीपी ही भारत से कम होगी जबकि बांग्लादेश, भूटान, श्रीलंका और मालदीव जैसे देश भारत से आगे होंगे.

Newsbeep

वीडियो: उद्धव ठाकरे ने राज्यपाल से कहा- क्या आप संविधान की शपथ भूल गए?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com