NDTV Khabar

राहुल गांधी ने किसानों की स्थिति को बताया ‘दयनीय', राजनाथ बोले- लंबे समय तक सरकार चलाने वाले जिम्मेदार

Rahul Gandhi: लोकसभा में शून्यकाल के दौरान राहुल गांधी ने किसानों का मुद्दा उठाया और कहा कि उनके संसदीय क्षेत्र वायनाड में कर्ज की अदायगी नहीं कर पाने के कारण बुधवार को एक किसान ने खुदकुशी कर ली.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
राहुल गांधी ने किसानों की स्थिति को बताया ‘दयनीय', राजनाथ बोले- लंबे समय तक सरकार चलाने वाले जिम्मेदार

कांग्रेस नेता राहुल गांधी. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने केरल में किसानों की खुदकुशी का मुद्दा उठाते हुए गुरुवार को लोकसभा में कहा कि देश में अन्नदाताओं की स्थिति ‘दयनीय' है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों से जो वादे किए थे उन्हें पूरा करना चाहिए. इस पर रक्षा मंत्री और सदन के उपनेता राजनाथ सिंह ने कहा कि किसानों की इस स्थिति के लिए लंबे समय तक रहीं सरकारें जिम्मेदार हैं और नरेंद्र मोदी सरकार ने किसानों के हित में कई कदम उठाए हैं. लोकसभा में शून्यकाल के दौरान राहुल गांधी (Rahul Gandhi)  ने किसानों का मुद्दा उठाया और कहा कि उनके संसदीय क्षेत्र वायनाड में कर्ज की अदायगी नहीं कर पाने के कारण बुधवार को एक किसान ने खुदकुशी कर ली. केरल में पिछले डेढ़ साल में 18 किसान खुदकुशी कर चुके हैं. 

साथ ही राहुल गांधी (Rahul Gandhi) कहा कि किसानों से कर्ज वसूली के लिए नोटिए दिए जा रहे हैं. केरल की सरकार ने कर्ज वसूली पर रोक लगाने का आग्रह किया था, लेकिन केंद्र सरकार ने इस बारे में रिजर्व बैंक से नहीं कहा. कांग्रेस नेता ने दावा किया कि पिछले पांच वर्षों में मोदी सरकार ने 5.5 लाख करोड़ रुपये बड़े उद्योगपतियों के माफ किए, लेकिन किसानों के साथ सौतेला व्यवहार कर रही है. 


कर्नाटक संकट: सोनिया और राहुल गांधी समेत कई कांग्रेस नेताओं ने किया गांधी प्रतिमा के सामने प्रदर्शन

गांधी ने कहा कि बड़े दुख की बात है कि बजट में किसानों को राहत देने के लिए कोई ठोस उपाय नहीं किये गये हैं उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पांच साल पहले किसानों से वादे किए थे, अब सरकार को उन वादों को पूरा करना चाहिए.

जिन राज्यों में कांग्रेस की सरकार है वहां भी सहज नहीं पार्टी, क्या ये कांग्रेस का सबसे खराब दौर है?

इसके जवाब में राजनाथ सिंह ने कहा कि किसानों की जो हालत है वो पिछले कुछ साल में नहीं हुई. इस हालत के लिए लंबे समय तक सरकारों में रहने वाले लोग जिम्मेदार हैं. उन्होंने कहा कि किसानों की खुदकुशी के सबसे ज्यादा मामले पहले की सरकारों के दौरान आये. हमारी सरकार ने किसानों की आमदनी दोगुनी करने सहित कई महत्वपूर्ण पहल की हैं. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में सरकार बनने के बाद से किसानों के हित में कई कदम उठाए गए जिनमें सभी किसानों को सालाना 6000 रुपये देने का कदम शामिल है. पिछले कुछ वर्षों में किसानों की खुदकुशी के मामलों में कमी आई है. इसके बाद सत्तापक्ष और कांग्रेस के सदस्यों के बीच नोकझोंक देखने को मिली.

टिप्पणियां

(इनपुट- भाषा)

...जब राहुल गांधी ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं से कहा- विपक्ष का काम आसान है, बहुत मजा आता है, देखें VIDEO



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement